दरभंगा। प्रमंडलीय मुख्यालय के सौंदर्यीकरण व सुगत यातायात व्यवस्था के लिए जिला पदाधिकारी डॉ. चंद्रशेखर ¨सह के नेतृत्व में प्रशासनिक कवायद शुरू कर दी गई है। इसके तहत बुधवार को हुई बैठक में लिए गए निर्णय को अमलीजामा पहना दिया जाता है तो शहर का लुक बदल जाएगा। जाम से मुक्ति मिलेगी। शहर खूबसूरत दिखेगा। शहर में यातायात व्यवस्था को सुगम बनाने तथा ट्रैफिक जाम की स्थिति से स्थायी निदान के लिए जिलाधिकारी डॉ चंद्रशेखर ¨सह की अध्यक्षता में विभिन्न संगठनों के प्रतिनिधि एवं अधिकारियों की बैठक समाहरणालय में हुई। जिसमें कई निर्णय लिए गए।

------------

इन गुमटियों पर बनेंगे रेल ओवर ब्रिज

जिला पदाधिकारी डॉ.चंद्रशेखर ¨सह ने बताया कि बैठक में दोनार के पास रेलवे गुमटी नंबर 25, म्यूजियमके पास गुमटी नंबर 26, पंडासराय के पास गुमटी नंबर 21, दरभंगा मोहम्मदपुर रेल लाइन के बीच स्पेशल गुमटी नंबर 2 व बेला से दिल्ली मोड़ गुमटी नंबर 28 पर रेलवे एवं सरकार के बीच रेल ओवर ब्रिज बनाने की सहमति हो गई है। इसपर अग्रेतर कार्रवाई की जा रही है। चट्टी चौक गुमटी नंबर 23 तथा कंगवा गुमटी से चुना भट्टी गुमटी नंबर 27 के पास रेलवे ओवर ब्रिज बनाने का प्रस्ताव सरकार को भेजा जाएगा।

----------------

इन जगहों पर बनेंगे फ़्लाई ओवर

सड़क आवागमन को और सुगम बनाने के लिए बेंता चौक , नाका नंबर 5 , अल्लपट्टी में पारस हॉस्पिटल से होंडा एजेंसी तक, कादिराबाद चौक के पास पुराना बस स्टैंड से आजमनगर की ओर पीली मस्जिद तक, मिर्जापुर चौक म्लेच्छ मर्दिनी मंदिर से टेस्टी स्वीट कॉर्नर तक, लोहिया चौक से राजेंद्र प्रसाद चौक तक फ्लाईओवर बनाने का प्रस्ताव सरकार को भेजा जाएगा। डीएमसीएच के पास भी एक फ्लाईओवर बनेगा जिसमें दूर जाने वाले वाहन ऊपर से निकल जाएंगे एवं निकट वाले वाहन नीचे की सड़क से निकलेंगे। डबल लेन में बनने वाला यह फ्लाइओवर नाका नंबर 6 से कर्पूरी चौक तक विस्तृत होगा। पथ निर्माण विभाग के कार्यपालक अभियंता से कहा गया कि फ्लाईओवर निर्माण के लिए तकनीकी रूप से प्रस्ताव बनाकर एक सप्ताह में उपलब्ध करावें जिससे कि उसे सरकार के पास भेजा जा सके।

--------------

निर्धारित पड़ाव स्थल पर ही लगेंगे बस व टेंपो

बैठक में सड़क के चौड़ीकरण एवं अतिक्रमण हटाने पर भी विचार विमर्श किया गया । दरभंगा एवं लहेरियासराय में टावर के पास बने गोलंबर के सौंदर्यीकरण व सु²ढ़ीकरण कराने का भी निर्देश जिलाधिकारी ने नगर आयुक्त को दिया। शहर में जहां-जहां खराब डिवाइडर है उसे हटाकर वहां मजबूत डिवाइडर बनवाने एवं उसमें ऊंचे जाली लगवाने का भी निर्देश दिया गया। ट्रैफिक नियंत्रण के लिए पर्याप्त संख्या में ट्रैफिक ट्रॉली की को उपलब्ध रखने का भी निर्देश दिया गया। जिलाधिकारी ने यातायात थाना के प्रभारी तथा अन्य थानाध्यक्षों को निर्देश दिया कि बस एवं टेंपो निर्धारित पड़ाव स्थल पर ही लगे इसे सुनिश्चित करावें । पीएचईडी के कार्यपालक अभियंता को निर्देश दिया गया कि पीएचईडी के पाइप बिछाने के क्रम में जहां-जहां रोड को काटा गया है या जहां-जहां पीएचडी का पाइप लीकेज है उसे जल्दी मरम्मत कर दें।

-----------

बैठक में ये थे : जिला पदाधिकारी डॉ. चंद्रशेखर ¨सह, एसएसपी मनोज कुमार , नगर आयुक्त नागेंद्र ¨सह, सहायक समाहर्ता विवेक रंजन, अनुमंडल पदाधिकारी राकेश गुप्ता ,पथ निर्माण विभाग के कार्यपालक अभियंता, यातायात प्रभारी, भवन निर्माण विभाग के कार्यपालक अभियंता, चेंबर ऑफ कॉमर्स के पवन सुरेका,अजय जालान डीपीआरओ एलबी ¨सह सहित विभिन्न संगठनों के प्रतिनिधि एवं प्रबुद्ध व्यक्ति शामिल थे।

-----------------

Posted By: Jagran