दरभंगा। लॉकडाउन के बीच वैवाहिक उत्सव पर पाबंदी नहीं है। मांगलिक कार्य को लेकर सरकारी गाइडलाइन का अनुपालन जरूर कराया जा रहा है। जिले के सभी थानों में पांच शर्तों पर स्वघोषणा पत्र के माध्यम से आवेदन लिए जा रहे हैं। सिमरी, सिंहवाड़ा, जाले व कमतौल थाना में सौ से अधिक आवेदन अबतक शादी के लिए पड़ चुके हैं। इनमें सबसे महत्वपूर्ण 13 मई की तिथि है। इस दिन उपरोक्त सभी थाना क्षेत्रों में वैवाहिक उत्सव का आवेदन सबसे ज्यादा पड़ा है। शादी कार्ड व घोषणा पत्र के साथ थाना में पहुंचा तो है लेकिन पुलिस के लिए चुनौती भरा है सभी स्थानों पर जाकर लोगों को शारीरिक दूरी के नियमों के प्रति जागरूक करना या फिर मास्क के लिए। ऐसे में पुलिस सभी आवेदनकर्ताओं से अनुरोध कर रही है। किसी भी सूरत में भीड़ न लगाइएगा।

प्राथमिकी नहीं शादी-विवाह के आवेदनों को एकत्र कर रही पुलिस

पुलिस के लिए यह पहला मौका है जब आम तौर पर आपराधिक मामलों से संबंधित कार्रवाई के लिए जानी जानेवाली पुलिस शादियों को लेकर संजीदा है। पुलिस अधिकारी शादी विवाह से जुड़े आवेदनों को एकत्र कर रहे हैं। बताते हैं कि सर्वाधिक आवेदन सिंहवाड़ा प्रखंड के सिमरी थाना में पड़े हैं। इधर, मुख्यमंत्री ने जनहित को ध्यान में रखते हुए लोगों से कोरोना संक्रमण को रूकने तक शादियां टालने की अपील कर चुके हैं।बावजूद शादियां रूक नहीं रही हैं।

विवाह समारोह में इन शर्तों का करना होगा पालन

कोरोना संक्रमण के चेन को तोड़ने के लिए सरकारी स्तर पर जारी निर्देश में कहा गया है कि शादी में 50 व्यक्ति ही शामिल होंगे। बारात में पटाखा नहीं छूटेगा। डीजे, बैंड बाजा व नाच गाना का आयोजन नहीं होगा। कोविड-19 को लेकर जारी सुरक्षा निर्देशों के अनुरूप लोग मास्क, सैनिटाइजर एवं दो गज की दूरी का पालन करेंगे। वैवाहिक समारोह में साफ-सफाई का ध्यान रखेंगे। बारात में 50 प्रतिशत सीट खाली रखेंगे। गाइडलाइन का उल्लंघन करने पर कार्रवाई तय

उपरोक्त तथ्यों का हवाला देते हुए सभी संबंधित लोगों को स्व. घोषणा पत्र भरना होगा। उसमें यह लिखना होगा कि कोविड-19 गाइड लाइन का पालन नहीं करने पर दंडभागी बनूंगा। इसके लिए सभी थानों में बकायदा एक प्रिटेड घोषणा-पत्र छपवाया गया है। ताकि, कोई भी तथ्य छूटे नहीं। स्थानीय थानाध्यक्ष ने बताया कि किसी भी स्थिति में कोविड-19 गाइडलाइन का पालन कराने की पूरी कोशिश की जा रही है। लोगों को भी इसके प्रति जागरूक रहना होगा।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप