Move to Jagran APP

कुशेश्वरस्थान विधानसभा: नावों पर सवार होकर मतदान केंद्रों पर पहुंचे मतदाता, उत्साह चरम पर

दरभंगा। समस्तीपुर लोकसभा उपचुनाव को लेकर दियारा क्षेत्र के मतदाताओं में भी गजब का उत्साह देखने को मिला। मतदाता नाव के सहारे वोट डालने मतदान केंद्रों की ओर बढ़ रहे थे।

By JagranEdited By: Published: Tue, 22 Oct 2019 12:29 AM (IST)Updated: Tue, 22 Oct 2019 06:25 AM (IST)
कुशेश्वरस्थान विधानसभा: नावों पर सवार होकर मतदान केंद्रों पर पहुंचे मतदाता, उत्साह चरम पर
कुशेश्वरस्थान विधानसभा: नावों पर सवार होकर मतदान केंद्रों पर पहुंचे मतदाता, उत्साह चरम पर

दरभंगा। समस्तीपुर लोकसभा उपचुनाव को लेकर दियारा क्षेत्र के मतदाताओं में भी गजब का उत्साह देखने को मिला। मतदाता नाव के सहारे वोट डालने मतदान केंद्रों की ओर बढ़ रहे थे। सुबह से ही मतदाता अपना कामकाज निपटाकर मतदान केंद्रों पर टोलियों के साथ पहुंचने लगे। आधी आबादी भी कहां पीछे रहने वाली थी। बच्चों का खाना-पीना बनाकर महिलाएं भी मतदान केंद्र की ओर निकल पड़ी। कड़ी सुरक्षा के बीच प्रखंड के सभी 111 मतदान केंद्रों पर सुबह 7 बजे मतदान शुरू हुआ। मतदान शुरू होने के कुछ ही देर बाद 10 मतदान केंद्रों पर ईवीएम मशीन में गड़बड़ी की शिकायतें मिलने लगी। प्रखंड चुनाव नियंत्रण कक्ष से मिली जानकारी के अनुसार, बूथ संख्या 68, 76, 77, 81, 82, 93, 113, 127, 143 एवं 162 पर ईवीएम में गड़बड़ी की शिकायतें मिली। जिससे इन बूथों पर कुछ देर के मतदान कार्य रुक गया।ईवीएम ठीक होने के बाद मतदान शुरू हुआ। वहीं, मतदान केंद्र संख्या 127 पर 67 वोट गिरने के बाद ईवीएम मशीन खराब हो गई, जिसे बदल दिया गया। आधा दर्जन से अधिक मतदान केंद्रों पर मतदाताओं को पहुंचने के लिए नाव का सहारा लेना पड़ा। इसके लिए अंचल प्रशासन की ओर से 40 नाव की व्यवस्था की गई थी। प्रखंड क्षेत्र में बूथ संख्या 63, 68, 69, 70, 71, 72, 73, 77, 79, 80, 81, 82 तथा 94 बाढ़ प्रभावित चिन्हित किया गया था। इन बूथों पर मतदान कर्मियों, सुरक्षा बलों के साथ-साथ मतदाताओं को भी नाव के सहारे मतदान केंद्रों पर लाया गया। बाढ़ प्रभावित वाले बूथों पर एनडीआरएफ की टीम लाइफ जैकेट के साथ तैनात थी।

loksabha election banner

---------------

मौन-मौनव्वल के बाद किया मतदान

जर्जर सड़क के मुद्दे को लेकर प्रखंड के चार मतदान केंद्रों पर मतदाताओं ने वोट का बहिष्कार किया। इसके कारण मोहिम बुजुर्ग के बूथ संख्या 69 एवं 70 तथा कछुआ के 98 और मैली कछुआ के 113 पर कुछ देर के लिए मतदान बाधित रहा। हालांकि स्थानीय जनप्रतिनिधियों की पहल पर मतदाता मान गए और मतदान किया।

--------------

दियारा क्षेत्र की समस्या को दरकिनार कर लोगों ने किया मतदान, आधी आबादी सबपर रही भारी

प्रशांत कुमार, कुशेश्वरस्थान पूर्वी : प्रखंड क्षेत्र में कड़ी सुरक्षा के बीच शांतिपूर्ण तरीके से लोकसभा उपचुनाव संपन्न हुआ। मतदाता सुबह सात बजे से मतदान के लिए अपने अपने बूथों पर कतार में लगे रहे। खासकर महिला मतदाता काफी उत्साह के साथ केंद्रों पर पहुंची थी। इस दौरान मतदान केंद्र संख्या 202 मध्य विद्यालय हरिनाही उत्तरी भाग, मतदान केंद्र संख्या 198 एवं मतदान केंद्र संख्या 222 मध्य विद्यालय सलमगढ़ में ईवीएम में खराबी के कारण एक घंटे तक मतदान बाधित रहा। इसके कारण मतदाताओं को काफी देर तक इंतजार करना पड़ा। कुशेश्वरस्थान दक्षिणी पंचायत के भलुका में महिलाओं की काफी भीड़ देखी गई। वहीं, रामपुर राउत में बुजुर्ग मो. सत्तार को उसके पड़ोसियों ने कंधों के सहारे मतदान केंद्र पहुंचाया। कुशेश्वरस्थान के पूर्वी इलाके में घुड़सवार पुलिस बल पूरे दिन पेट्रोलिग करते रहे। इस दौरान सिटी एसपी योगेंद्र कुमार ने कमला-बलान पश्चिमी तटबंध पहुंचकर दियारा के मतदान केंद्रों का जायजा लिया। सिटी एसपी ने खलासीन के बूथ संख्या 209 पर मतदाता के वोटर कार्ड का सत्यापन किया। प्रखंड क्षेत्र में मतदान शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हो, इसके लिए डीडीसी डॉ. कारी प्रसाद महतो, एसडीपीओ दिलीप कुमार झा ने थानाध्यक्ष मनीष कुमार के साथ बूथों का निरीक्षण किया। बीडीओ सह निर्वाची पदाधिकारी अशोक कुमार जिज्ञासु ने बताया कि कुशेश्वरस्थान पूर्वी प्रखंड में कुल 77265 मतदाता है, जिसमें महिला मतदाता की संख्या 36942 एवं पुरुष मतदाताओं की संख्या 40323 है। कुल 36446 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। जिसमें 21905 महिला और 14541 पुरुष मतदाता शामिल है। कुशेश्वरस्थान पूर्वी प्रखंड में 47.2 प्रतिशत मतदान हुआ। बता दें कि कुशेश्वरस्थान पूर्वी प्रखंड के इटहर पंचायत के चौकिया गांव वर्षों से चारों तरफ पानी से घिरा रहता है। कमला-बलान पश्चिमी तटबंध के गर्भ में बसे इस गांव के लोगों का गांव से बाहर निकलने का एक मात्र साधन नाव ही है। जिनके घर नाव नही है, उन्हें गांव से बाहर आने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। पानी की तेज धारा के कारण हो रहे तेजी से कटाव से दर्जनों घर नदी के आगोश में समा गया। इन सब कठिनाई के बीच इस गांव के लोगों में भी जमकर मतदान किया। खासकर महिलाएं नदी की तेज धारा में छोटी नाव पर सवार होकर अपने मतदान केंद्रों पर पहुंची। पूरे दिन आधा दर्जन से अधिक सरकारी और निजी पर सवार होकर लोग अपने बूथों पर गए। ऐसा ही स्थिति उजुआ सिमरटोका पंचायत के गैजोड़ी गांव की देखने को मिली। यहां के मतदाताओं ने भी मोटरेबल नाव पर सवार होकर कोदरा स्थित अपने बूथों पर मतदान किया। बता दें कि प्रखंड के सभी 111 मतदान केंद्रों पर शांतिपूर्वक मतदान सम्पन्न हो गया। इस दौरान कुल 48.53 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। शुरुआती दौर में करीब दो घंटे तक मतदान काफी धीमी रहा। लेकिन दिन चढ़ने के बाद मतदान में तेजी आ गई। मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की लंबी कतारें लगी रही। पुरुषों की अपेक्षा महिलाओं ने बढ़-चढ़कर मतदान में हिस्सा लिया। मतदान केंद्र संख्या 60 पर चार बजे के बाद भी मतदाताओं की लंबी कतारें लगी रही। बीडीओ अखिलेश्वर प्रसाद सिंह ने कई मतदान केंद्रों का दौरा कर स्थिति का जायजा लिया।

-----------------

एसडीआरएफ की टीम थी मुश्तैद

दियारा के बूथों पर पैनी नजर बनाए रखने के लिए प्रखंड क्षेत्र में कमला बलान पश्चिमी तटबंध पर दो स्टीमर के साथ एसडीआरएफ टीम को तैनात किया गया था। प्राप्त जानकारी के अनुसार, कुशेश्वरस्थान पूर्वी इलाका बाढ़ प्रभावित होने के कारण मतदान केंद्रों पर किसी तरह की अनहोनी ना हो, इसके लिए दो स्टीमर सहित दर्जनों एसडीआरएफ टीम की तैनाती की गई थी। वहीं, दियारा क्षेत्र में तैनात इस स्टीमर से ही दर्जनों पुलिस फोर्स नदी किनारे बने बूथों पर पेट्रोलिग करते नजर आएं। एसडीआरएफ के सीपी सिंह ने बताया कि कई गांवों में लोग नाव पर सवार हो कर मतदान करने आ रहे है। यदि कोई अनहोनी होती है तो यहां मौजूद टीम तुरंत रेस्क्यू करेगी।

------------------ फोटो : 21 डीआरजी 3 व 7

-------------

क्षेत्र के विकास को ले किया मतदान

संतोष कुमार, बिरौल : मतदान करने बूथ संख्या 44 पर पहुंचे हाटी के मतदाता अमरनाथ मिश्र ने कहा कि बाढ़ के निदान और हाटी-पिपरा सड़क के निर्माण के लिए उन्होंने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। कहा कि वर्षो से इस क्षेत्र में बाढ़ का निदान नहीं किया गया है। चुने जाने वाले सांसद से मांग करेंगे कि यथा शीघ्र बाढ़ और सड़क का निर्माण किया जाए। इधर, प्राथमिक विद्यालय बूथ संख्या 51 खानपुर में बाढ़ के दौरान कटाव हुए सड़क की मरम्मति नहीं होने से मतदाताओं में आक्रोश देखने को मिला। हालांकि प्रशासन की ओर से तत्काल नाव की व्यवस्था की गई। मतदान के दौरान युवाओं ने बढ़-चढ़कर वोट डाले।

-----------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.