Move to Jagran APP

सीनेट में शिक्षक प्रतिनिधि चुनाव के लिए दो ने भरा पर्चा,18 तक चलेगा नामांकन

23 नवंबर को होगा मतदान 26 नवंबर को जारी होगा परिणाम - मतदाता सूची से स्थायी संबंधन प्राप्त 15 कॉलेजों के शिक्षकों का नाम गायब ---------------- जागरण संवाददाता दरभंगा ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय में छात्र संघ चुनाव की अधिसूचना भले ही निरस्त हो गई हो लेकिन चुनावी माहौल अब भी गरम है। ऐसा सीनेट में शिक्षक प्रतिनिधियों के चुनाव को लेकर है जिसकी प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। नामांकन के दूसरे दिन खाता भी खुल गया। संबद्ध कॉलेजों के शिक्षक प्रतिनिधि के तहत सामान्य कोटि के दो पदों के लिए दो नामांकन सोमवार को दर्ज कराए गए। विश्वविद्यालय के कुलसचिव कार्यालय में प्रभारी कुलसचिव डॉ. विजय यादव ने दोनों उम्मीदवारों का नामांकन पर्चा प्राप्त किया। नामांकन पत्र दाखिल करने वालों में एमएमटीएम कॉलेज दरभंगा के डॉ. राम सुभग चौधरी एवं

By JagranEdited By: Published: Mon, 14 Oct 2019 11:58 PM (IST)Updated: Tue, 15 Oct 2019 06:09 AM (IST)
सीनेट में शिक्षक प्रतिनिधि चुनाव के लिए दो ने भरा पर्चा,18 तक चलेगा नामांकन
सीनेट में शिक्षक प्रतिनिधि चुनाव के लिए दो ने भरा पर्चा,18 तक चलेगा नामांकन

दरभंगा। ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय में छात्र संघ चुनाव की अधिसूचना भले ही निरस्त हो गई हो, लेकिन चुनावी माहौल अब भी गरम है। ऐसा सीनेट में शिक्षक प्रतिनिधियों के चुनाव को लेकर है जिसकी प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। नामांकन के दूसरे दिन खाता भी खुल गया। संबद्ध कॉलेजों के शिक्षक प्रतिनिधि के तहत सामान्य कोटि के दो पदों के लिए दो नामांकन सोमवार को दर्ज कराए गए। विश्वविद्यालय के कुलसचिव कार्यालय में प्रभारी कुलसचिव डॉ. विजय यादव ने दोनों उम्मीदवारों का नामांकन पर्चा प्राप्त किया। नामांकन पत्र दाखिल करने वालों में एमएमटीएम कॉलेज दरभंगा के डॉ. राम सुभग चौधरी एवं केएसआर कॉलेज सरायरंजन के विजय कुमार झा शामिल रहे। ये दोनों उम्मीदवार पिछले चुनाव में संबद्ध कॉलेज के शिक्षक प्रतिनिधि निर्वाचित हो चुके हैं। इस बार चुनाव की अधिसूचना जारी होते ही इनका कार्यकाल समाप्त हो गया और एक बार फिर दोनों मैदान में उतरे हैं। हालांकि, अंगीभूत कॉलेजों के शिक्षक प्रतिनिधि व स्नताकोत्तर विभागों के शिक्षक प्रतिनिधि के पदों के लिए अब तक एक भी नामांकन दर्ज नहीं हुआ है। नामांकन की प्रक्रिया 18 अक्टूबर तक चलेगी। नामांकन पत्रों की स्क्रुटनी 21 अक्टूबर को की जाएगी। नामांकन वापसी के लिए 23 अक्टूबर तक का समय निर्धारित है। मतदान 23 नवंबर को होगा और मतगणना 26 नवंबर को होगी।

loksabha election banner

---------------

कुल 15 पदों के लिए हो रहा चुनाव :

सीनेट में शिक्षक प्रतिनिधियों के कुल 15 पदों के लिए चुनाव हो रहे हैं। ये पद तीन श्रेणियों के हैं। प्रथम श्रेणी विश्वविद्यालय के स्नाताकोत्तर विभागों के शिक्षक प्रतिनिधियों का है। इस श्रेणी में तीन पद है। इनमें एक सामान्य कोटि के, एक अनुसूचित जाति एवं एक पद अनुसूचित जाति कोटि का है। दूसरी श्रेणी अंगीभूत कॉलेजों के शिक्षक प्रतिनिधियों की है। इस श्रेणी में कुल नौ पद हैं। इनमें सामान्य कोटि के पांच, अनुसूचित जाति के एक, अनुसूचित जनजाति के एक एवं ओबीसी कोटि के दो पद हैं। तीसरी श्रेणी संबद्ध कॉलेजों के शिक्षक प्रतिनिधियों की है। इस श्रेणी के तहत कुल तीन पद हैं। इनमें सामान्य कोटि के दो एवं ओबीसी कोटि के एक पद शामिल हैं। इस प्रकार कुल 15 पदों के लिए मतदान होना है।

--------------------

कुल 1813 मतदाताओं की सूची जारी :

चुनाव के लिए कुल 1813 मतदाताओं की सूची जारी की गई है। विभिन्न श्रेणी के पदों के लिए मतदाता सूची भी अलग है। स्नातकोत्तर विभाग श्रेणी के पदों के लिए होने वाले चुनाव में स्नातकोत्तर विभागों के शिक्षक ही मतदान करेंगे। इसी प्रकार अंगीभूत व संबद्ध कॉलेजों की श्रेणी के चुनाव में उसी श्रेणी के मतदान वोट करेंगे। स्नातकोत्तर विभागों से कुल 84 मतदाता हैं। अंगीभूत कॉलेजों की श्रेणी में कुल 676 मतदाता हैं। वहीं, संबद्ध कॉलेजों की श्रेणी में कुल 1053 मतदाताओं की सूची जारी की गई है। हालांकि, संबद्ध कॉलेजों की सूची में विश्वविद्यालय से स्थायी संबंधन प्राप्त 15 कॉलेजों के शिक्षकों के नाम गायब हैं जिसको लेकर आपत्तियां भी की जा रही है। दिलचस्प यह कि जिन तीन कॉलेजों का नाम प्रथम मतदाता सूची में जारी किया गया, वे अंतिम मतदाता सूची में गायब हैं। इसको लेकर जदयू के प्रदेश उपाध्यक्ष डॉ. राम मोहन झा ने कुलपति के समक्ष अपनी आपत्ति दर्ज कराई है।

-------------

इन संबद्ध कॉलेजों का नाम मतदाता सूची से गायब :

दरभंगा के आरबी जालान बेला कॉलेज, अयाची मिथिला महिला कॉलेज, काजी अहमद डिग्री कॉलेज एवं जनता डिग्री कॉलेज के शिक्षकों का नाम मतदाता सूची में नहीं है। वहीं, मधुबनी के एएचएसए कॉलेज, लूटन झा कॉलेज, आरएनजे कॉलेज एवं जानकी देवी गौड़ीशंकर कॉलेज और समस्तीपुर के आरएलएसआरएमडी कॉलेज, विधि महाविद्यालय, महंथ नारायण दास कॉलेज, छट्ठू राय कॉलेज एवं रूरल इंस्टीट्यूट ऑफ हायर एजुकेशन के शिक्षकों का नाम भी मतदाता सूची में नहीं है। इसी प्रकार, बेगुसराय के आरकेए कॉलेज एवं महंथ रामजीवन दास कॉलेज के शिक्षकों का नाम भी मतदाता सूची से गायब है।

------------------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.