दरभंगा । नगर निकाय प्रारंभिक शिक्षक नियोजन को लेकर अभ्यर्थियों की काउंसिलिग के लिए सीएम साइंस कालेज तथा जिला स्कूल में काउंसलिग केंद्र पर तैयारी पूरी कर ली गई है। काउंसिलिग के संबंध में अभ्यर्थियों को सटीक जानकारी उपलब्ध कराने के लिए दोनों केंद्रों पर पूछताछ केंद्र और हेल्प डेस्क बनाए गए हैं। इन केंद्रों पर शिक्षकों तथा कर्मचारियों का पदस्थापन किया गया है, जो अभ्यर्थियों को काउंसिलिग हाल में भी पहुंचाने में सक्षम होंगे। काउंसिलिग के पहले दिन सोमवार को सीएम साइंस कालेज में नगर निगम नियोजन इकाई के तहत सामाजिक विज्ञान विषय के 60 पदों के लिए काउंसलिग की जाएगी। जिला स्कूल काउंसलिग केंद्र में बेनीपुर नगर परिषद के छठी आठवीं कक्षा तक के सामाजिक विज्ञान विषय के 7 पदों के लिए अभ्यर्थियों की काउंसलिग की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। नगर आयुक्त मनेश कुमार मीणा, जिला कार्यक्रम पदाधिकारी डा. संजय कुमार देव कन्हैया, प्रभारी नगर अभियंता रतन किशोर वर्मा आदि ने प्रतिनियुक्त पदाधिकारी, शिक्षकों और कर्मियों के साथ सीएम साइंस कालेज काउंसलिग केंद्र में चल रही तैयारियों का जायजा लिया।

कहा संबंधित कर्मी और पदाधिकारियों आज से ही अपने काम का रिहर्सल शुरू दें । काउंसलिग टेबल के नोडल, प्रधान, सहायक आदि ने देख लिया है कि कहां उनको बैठना है और किस प्रकार अभ्यर्थियों की काउंसलिग करनी है। अभ्यर्थियों की सुविधा के लिए कुछ कुर्सियां भी लगा दी गई हैं, जहां बैठकर अभ्यर्थी अपनी बारी की प्रतीक्षा कर सकेंगे। अभ्यर्थियों के लिए दोनों काउंसलिग केंद्र पर पेयजल की भी पर्याप्त व्यवस्था रहेगी।

जिलाधिकारी के निर्देश पर सीएम साइंस कालेज काउंसलिग केंद्र के लिए डा. संजय कुमार देव कन्हैया, जिला स्कूल काउंसलिग केंद्र के लिए डीपीओ कुमार सत्यम को प्रभारी बनाया गया है। जिला शिक्षा पदाधिकारी विभा कुमारी ने बताया कि जिला स्कूल काउंसलिग केंद्र पर तो उतनी भीड़ नहीं जुटनी चाहिए, लेकिन सीएम साइंस कालेज केंद्र पर अभ्यर्थियों की भीड़ जुटने की संभावना को देखते हुए प्रशासनिक व्यवस्था भी की जा रही है । पांच तक चलेगी काउंसलिग प्रक्रिया

प्रारंभिक नगर शिक्षक नियोजन प्रक्रिया के तहत अभ्यर्थियों की काउंसलिग का काम पांच अगस्त तक चलना है। दो अगस्त को दोनों केंद्रों पर सामाजिक विज्ञान विषय के अभ्यर्थियों की काउंसलिग होगी। चार अगस्त को पांच विषयों के लिए अभ्यर्थियों की काउंसलिग की जाएगी। इसमें हिन्दी, अंग्रेजी , संस्कृत , उर्दू , विज्ञान एवं गणित के अंतिम मेधा सूची से चयनित अभ्यर्थियों की काउंसलिग होगी । बता दें कि दो और पांच अगस्त को छठी से आठवीं कक्षा तक के अभ्यर्थियों की काउंसलिग दोनों केंद्र पर होगी । जिला स्कूल में होगी बेसिक ग्रेड की काउंसलिग जिला स्कूल काउंसलिग केंद्र में पांच अगस्त को पहली से पांचवीं कक्षा तक के अभ्यर्थियों की काउंसलिग की जाएगी। बेनीपुर नगर परिषद क्षेत्र अंतर्गत प्रारंभिक विद्यालयों में प्रारंभिक शिक्षकों की 17 पदों के लिए काउंसलिग होगी। इनमें उर्दू के दो तथा सामान्य शिक्षक के 15 पद के लिए काउंसलिग आयोजित की जाएगी। बता दें कि नगर निगम में पहली से पांचवीं कक्षा तक के शिक्षक पद की कोई रिक्ति नहीं है।

-

Edited By: Jagran