दरभंगा । जिले में रविवार को अगलगी की घटनाओं में 16 घर समेत लाखों की संपत्ति नष्ट हो गई। ज्यादातर जगहों पर ग्रामीणों ने अपने स्तर से आग पर काबू पाया। अगलगी की घटनाएं बेनीपुर, बिरौल, बहेड़ी एवं तारडीह में हुई है। बिरौल के कहुआ जगदीशपुर में चार गैस सिलेंडर विस्फोट से अफरातफरी मची रही। बेनीपुर थाना क्षेत्र के कोठबन्ना गांव में रविवार को अज्ञात कारणों से आग लगने से दो लोगों के घर जलकर राख हो गए। जानकारी के अनुसार, उपेंद्र पासवान के घर से उठी चिगारी ने देखते ही देखते झगरू पासवान के घर को भी अपने चपेट में ले लिया। स्थानीय लोगों ने अगलगी की सूचना अग्निशमन दस्ता को दिया। अग्निशमन दस्ता व ग्रामीणों के अथक प्रयास से शीघ्र ही आग पर काबू पा लिया गया। पीड़ित उपेंद्र व झगरू ने बताया कि अनाज व वस्त्र पूरी तरह अग्नि देव की भेंट चढ़ गए। पीड़ितों ने बताया कि घटना के विरुद्ध बेनीपुर सीओ को आवेदन दिया गया है। वहीं दूसरी ओर, नवादा के एक बांस के बगीचा में आग लग गई। अग्निशमन दस्ता ने आग पर काबू पाया। बिरौल : कहुआ जगदीशपुर पंचायत में गैस सिलेंडर फटने से नौ घर समेत लाखों की संपत्ति जलकर नष्ट हो गई। आग इतनी भयानक थी कि घरों में रखे चार गैस सिलेंडर फट गए। इसकी आवाज से कोहराम मच गया। हालांकि किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है। अगलगी में घर में रखा अनाज, कपड़ा, मवेशी का चारा सहित घरेलू उपयोग की चीजें जलकर राख हो गई।

मुखिया अवधेश कुमार झा उर्फ गुड्डू ने बताया कि पहले लक्ष्मण सहनी के घर में आग लगी। वह अपनी पत्नी के साथ इलाज कराने के लिए बेनीपुर गया था। घर के बगल में बच्चे खेल रहे थे। इसी दौरान गैस सिलेंडर फटने की आवाज सुनाई दी। जब तक लोग सचेत होते तब तक आग ने राजू सहनी, गड़हाई सहनी, नूनू सहनी, बैजू सहनी, दिनेश साहनी, शीतल सहनी, राम सहनी और अजीत मिश्र के घर को अपनी चपेट में ले लिया। ग्रामीणों ने इसकी सूचना बिरौल पुलिस को दी। परंतु अग्निशमन दस्ता करीब तीन घंटे के बाद पहुंचा। इसी बीच ग्रामीण कौशल किशोर ठाकुर नरेंद्र सहनी, पवन सहनी, विनोद यादव, राजा महतो आदि के प्रयास से आग पर काबू पा लिया गया था।

बहेड़ी : हावीडीह दक्षिणी पंचायत के सिमरा गांव में रविवार को शार्ट सर्किट से आग लगने से पांच घर एवं मवेशी चारा जलकर राख हो गया।बता देंकि रविवार को शॉर्ट सर्किट की चिगारी से विनोद यादव के घर में आग लग गई। आग ने सुरेंद्र यादव, भैरव यादव, गुरो यादव एवं नंदकिशोर यादव के घर को अपनी चपेट में ले लिया। ग्रामीणों के सहयोग से आग पर काबू पाया गया। आग ने पांचों घर में रखे अनाज, कपड़ा एवं अन्य सामान के साथ मवेशी चारा को आगोश में ले लिया। हावीडीह दक्षिणी की पंचायत समिति सदस्य सावित्री देवी ने सरकार के आपदा प्रबंधन से विभाग से पीड़ित परिवार को मुआवजा दिलाने की मांग की है।

तारडीह : नदियामी कब्रिस्तान में विद्युत शॉर्ट सर्किट से आग लग गई। बताते हैं कि 11 हजार वोल्ट प्रवाहित बिजली तार पर कुछ पंछी बैठे हुए थे। अचानक जोर की आवाज के साथ चिगारी गिरी जो कब्रिस्तान के जंगल में पकड़ ली। कुछ देर के लिए लोगों में अफरा-तफरी का माहौल हो गया। ग्रामीणों की तत्परता से आग पर काबू पा लिया गया।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस