Move to Jagran APP

जानकारी जनप्रतिधियों व आम जनों को दें योजनाओं की तकनीकी

हायाघाट प्रखंड की सभी 14 पंचायतों में जिला स्तरीय अधिकारियों ने सात निश्चय के अंतर्गत चल रही सभी प्रकार की योजनाओं ,विद्यालय, जन वितरण प्रणाली की दुकान ,आंगनबाड़ी केंद्रों आदि की सघन जांच की।

By JagranEdited By: Published: Thu, 13 Sep 2018 11:19 PM (IST)Updated: Thu, 13 Sep 2018 11:19 PM (IST)
जानकारी जनप्रतिधियों व आम जनों को दें योजनाओं की तकनीकी
जानकारी जनप्रतिधियों व आम जनों को दें योजनाओं की तकनीकी

दरभंगा। हायाघाट प्रखंड की सभी 14 पंचायतों में जिला स्तरीय अधिकारियों ने सात निश्चय के अंतर्गत चल रही सभी प्रकार की योजनाओं ,विद्यालय, जन वितरण प्रणाली की दुकान ,आंगनबाड़ी केंद्रों आदि की सघन जांच की। निरीक्षण के उपरांत जांच में पाए गए तथ्यों के आधार पर जिला अधिकारी डॉ. चंद्रशेखर ¨सह ने हायाघाट प्रखंड मुख्यालय में समीक्षात्मक बैठक की।डीएम ने सभी पंचायत सचिवों व मुखियों को निर्देश दिया कि जो कार्य शुरू हैं उसे जल्दी पूर्ण कराएं। नल जल की योजना की समीक्षा के क्रम में डीएम ने कहा कि डिलीवरी पाइप को जमीन में 3 फीट गहराई पर लगावें। जंक्शन प्वाइंट पर चेंबर जरूर बनाना सुनिश्चित करें।कनीय अभियंताओं को सख्त निर्देश दिया गया कि योजनाओं की तकनीकी पहलुओं की जानकारी कार्य होने से पूर्व जनप्रतिनिधियों एवं संबंधित लोगों को जरूर दे दें ।अगर कहीं काम में कोई कमी हो तो उसे जल्दी सुधार करा दें।

loksabha election banner

कार्य में उदासीनता पर पंचायत सचिव त्रिवेणी यादव से स्पष्टीकरण पूछने का निर्देश दिया गया।

नाली गली योजना के अंतर्गत गलियों के पक्कीकरण के संदर्भ में जिलाधिकारी ने कहा कि स्थानीय जरूरत के हिसाब से गालियों में पहले ईंट सो¨लग करा दें । जहां पहले से सो¨लग किया हुआ है वहां पीसीसी की योजना लें। छोटे-छोटे कच्चे नाले को प्राथमिकता के तौर पर पक्का बना लें। कम चौड़ाई वाली गलियों में पीसीसी की जगह सीमेंट के पेभर ब्लॉक को प्राथमिकता देने को कहा गया।

------------

कोई नाजायज राशि मांगे तो करें शिकायत

लोक संवाद कार्यक्रम का उद्देश्य आम जनों की समस्याओं को जानना एवं उसका निराकरण करना है। इस क्रम में सरकार के द्वारा चलाई जा रही विकासात्मक एवं कल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्वयन की धरातल पर की वास्तविक स्थिति का भी आकलन हो जाता है। डीएम ने हायाघाट की मझौलिया पंचायत के शिव ¨सह पुर महादलित टोले में लोक संवाद कार्यक्रम में उक्त बातें कहीं। उन्होंने कहा कि सात निश्चय की योजनाओं का उद्देश्य आम नागरिकों के जीवन स्तर में सुधार लाना है । शिव ¨सह पुर महादलित टोले में मुख्य सड़क की मरम्मत एवं नाला निर्माण का अनुरोध ग्रामीणों ने किया। जिलाधिकारी ने ग्रामीण कार्य विभाग के कार्यपालक अभियंता को प्राक्कलन बनाकर सड़क की मरम्मत तथा नाला निर्माण की कार्रवाई करने को कहा । पंचायतों में जहां नाला निर्माण की जरुरत है वहां पर नाली गली योजना से भी आवश्यकतानुसार नाली बनवाने को कहा गया। वृद्धावस्था पेंशन समेत सामाजिक सुरक्षा पेंशन नहीं मिलने की शिकायत पर जिलाधिकारी ने बीडीओ को इसकी जांच कर जल्दी उचित कार्रवाई करने को कहा। इंदिरा आवास नहीं मिलने की शिकायत की जांच एवं आवश्यक करवाई करने का निदेश डी डीसी को दिया गया। कहा कि किसी भी सरकारी योजना का लाभ प्रदान करने के लिए अगर किसी के द्वारा नाजायज राशि की मांग की जाती है तो इसकी शिकायत वरीय पदाधिकारी को अवश्य करें । किसी को भी एक पैसा देने की जरूरत नहीं है गड़बड़ी करने वाले लोगों पर सख्त कार्रवाई होगी। डीएम ने सीरनिया बिलासपुर पंचायत में भी महादलित टोले में लोक संवाद कार्यक्रम में भाग लिया। ग्रामीणों के अनुरोध पर गांव में बागमती नदी में चल रहे कटाव का भी निरीक्षण किया। गांव में बांध पर एप्रोच रोड तथा कटाव निरोधी कार्य के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए। भूमिहीन महादलितों के लिए आवश्यक जमीन की सूची बीडीओ को उपलब्ध कराने को कहा गया। उन्होंने हर घर नल का जल के अंतर्गत शिव¨सह पुर , सिरनीया विलासपुर व रसूलपुर में जलमीनारों का उद्घाटन भी किया।। डीएम ने विभिन्न स्थानों पर कार्यक्रमों के दौरानमुखिया तारनी देवी, उपमुखिया लक्ष्मण पासवान, बीडीओ राकेश कुमार, सीडीपीओ कुमारी अर्चना, कनीय अभियंता निर्मल कुमार, नंदकिशोर कुमार, बीपीएम संजीव कुमार, पंचायत सचिव कुमोद कुमार, मुखिया शफीउर्रहमान उर्फ बौआ मियां, प्रमुख बेवी देवी, उपप्रमुख फखरे आजम, पंचायत सचिव रामबालक यादव, मो नदीम, महफूज आलम, मोख्तार अहमद, मो अनवर, मो सैयद, मो मुन्ना, अब्दुल राशिद, शंकर पासवान, केवल पासवान आदि मौजूद थे। बीडीओ राकेश कुमार, प्रमुख बेवी देवी, उपप्रमुख फखरे आजम मुखिया मरियम खातून, डॉ अब्दुल रब, सरिता देवी आदि मौजूद थे। बैठक में अपर समाहर्ता मोबिन अली अंसारी, उप विकास आयुक्त डॉ कारी प्रसाद महतो, डीपीआरओ एलबी ¨सह आदि थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.