Move to Jagran APP

छात्रों-शिक्षकों ने ली स्वच्छता की शपथ

खैरटिया स्थित आवासीय दिल्ली पब्लिक स्कूल में स्वच्छ भारत-स्वस्थ भारत के तहत सफाई अभियान चलाया गया।

By JagranEdited By: Published: Sun, 23 Sep 2018 01:26 AM (IST)Updated: Sun, 23 Sep 2018 01:26 AM (IST)
छात्रों-शिक्षकों ने ली स्वच्छता की शपथ
छात्रों-शिक्षकों ने ली स्वच्छता की शपथ

बेतिया। खैरटिया स्थित आवासीय दिल्ली पब्लिक स्कूल में स्वच्छ भारत-स्वस्थ भारत के तहत सफाई अभियान चलाया गया। दैनिक जागरण की पहल पर स्कूल प्रशासन की ओर से शिक्षकों को स्वच्छता की शपथ दिलाई गई। इस अभियान के तहत विद्यालय तथा इसके आस पास के क्षेत्रों में समूह बनाकर चौक चौराहों के इर्द गिर्द सा़फ-सफाई की गई। तथा स्थानीय लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक रहने का आग्रह किया गया। इस मौके पर स्कूल के प्रधानाचार्य सहित शिक्षक-शिक्षिकाएं एवं छात्र मौजूद रहे। इस मौके पर स्कूल के प्रधानाचार्य धर्मेश कुमार ¨सह ने कहा कि अपने आपको साफ-सुथरा रखें और दूसरों को भी इसके लिए प्रेरित करें। हमें किसी भी कार्य को करने में शर्म महसूस नहीं करनी चाहिए। स्वच्छता रखना हमारा मुख्य कर्तव्य है। सफाई व गंदगी का सीधा संबंध मानव स्वास्थ्य एवं संक्रामक बीमारियों से है। एक व्यक्ति हो या समूह हो, स्वच्छतापूर्ण वातावरण सभी के लिए बेहद आवश्यक है। जिन स्थानों पर गंदगी फैली रहती है, वहां बीमारी फैलने की आशंका अधिक होती है। वही स्कूल प्रशासक मधुरेंद्र कुमार चौबे ने अपील की कि वे अपने घर का कचरा सार्वजनिक जगह पर खुले में न फेंके। कार्यक्रम में रामइकबाल पाण्डेय, नरेंद्र किशोर पाण्डेय, विश्वजीत दिवेदी, विजय कुमार, संजय कुमार, आफताब आलम, ¨सधु वर्मा अदि उपस्थित रहे।

prime article banner

इनसेट

फोटो

स्वच्छता के लिए दूसरों को भी करेंगे जागरूक

दैनिक जागरण के स्वच्छ भारत-स्वस्थ भारत अभियान के तहत खैरटिया स्थित आवासीय दिल्ली पब्लिक स्कूल में बच्चों ने भी स्वच्छता की शपथ ली। विद्यार्थियों ने एक स्वर में कहा कि वे न सिर्फ अपने घरों के आसपास साफ-सफाई रखेंगे, बल्कि दूसरों को जागरुक भी करेंगे। स्कूल में सुबह प्रार्थना के समय बच्चों को मुहिम के बारे में जानकारी दी गई। जिसके बाद शिक्षकों ने विद्यार्थियों को अपने आसपास साफ-सफाई रखने की शपथ दिलाई। मुहिम को लेकर स्कूल के प्रधानाध्यापक धर्मेश कुमार ¨सह ने कहा कि दैनिक जागरण का हमेशा ही सामाजिक सरोकारों से लगाव रहा है। समाज में जागरुकता लाने के लिए हर विषय को दैनिक जागरण ने प्रमुखता से उठाता है। साफ-सफाई के लिए मुहिम शुरू की है, जो एक सराहनीय कदम है। वहीं उन्होंने विद्यार्थियों को समझाया कि साफ-सफाई रखना सभी का कर्तव्य बनता है। स्कूल प्रशासक मधुरेंद्र कुमार चौबे ने भी विद्यार्थियों से कहा कि मनुष्य जहां रहता है, वहां सबसे पहले सफाई होनी चाहिए। गंदगी से बीमारी फैलती है। बच्चे अगर किसी भी मुहिम के प्रति जागरुक हो जाए तो वे अभिभावकों को उस पर अमल करने के लिए सबसे ज्यादा कारगर साबित होते है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.