दरभंगा । ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय में छात्र संघ चुनाव की घोषणा कर दी गई है। बुधवार को दो चरणों में होने वाले इस चुनाव का पूरा कार्यक्रम जारी कर दिया गया है। मुख्य चुनाव पदाधिकारी प्रो. चंद्रभानु प्रसाद सिंह के अनुसार चुनाव कार्यक्रम की शुरूआत 20 सितंबर को चुनाव की अधिसूचना जारी होने के साथ ही हो जाएगी। प्रथम चरण में कॉलेजों में ऑफिस बियरर एवं काउंसिल मेंबर के साथ ही विश्वविद्यालय के विभिन्न संकायों में काउंसिल मेंबर के चुनाव होंगे। दूसरे चरण में विश्वविद्यालय छात्र संघ के ऑफिस बियरर पदों के लिए मतदान होगा। चुनाव प्रक्रिया का समापन 21 नवंबर को होगा। चुनाव को लेकर विश्वविद्यालय में गतिविधियां भी शुरू हो गई है। कुलपति के आदेश से मुख्य चुनाव पदाधिकारी ने बुधवार को एक अधिसूचना जारी की है जिसके अनुसार प्रथम चरण के चुनाव के लिए सभी कॉलेजों के प्रधानाचार्येां व सभी संकायों के डीन को चुनाव अधिकारी घोषित कर दिया गया है। वहीं दूसरी तरफ, कुलपति प्रो. सुरेंद्र कुमार सिंह की अध्यक्षता में बुधवार को सभी संकायाध्यक्षों, अंगीभूत कॉलेजों के प्रधानाचार्यों एवं विवि के अधिकारियों की बैठक हुई। इसमें निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण चुनाव के संचालन पर विमर्श किया गया। बैठक में सर्वसम्मति से चुनाव कार्यक्रम का अनुमोदन किया गया। कुलपति प्रो. सिंह ने कहा कि विश्वविद्यालय लगातार तीसरी बार छात्र-संघ चुनाव कराने जा रही है और सभी प्रधानाचार्य अनुभवी हैं। ऐसे में पूरा विश्वास है कि इस बार भी चुनाव सफलतापूर्वक संपन्न होंगे। मुख्य चुनाव पदाधिकारी प्रो. चंद्रभानु प्रसाद सिंह ने चुनाव से संबंधित नामांकन से मतगणना तक की सभी प्रक्रियाओं पर विस्तार से जानकारी दी। बैठक में कुलसचिव कर्नल निशीथ कुमार राय, वित्त पदाधिकारी सुधीर कुमार, डीएसडब्ल्यू प्रो. रतन कुमार चौधरी आदि ने भी अपने विचार रखे।

--------------

प्रथम चरण के लिए 10 अक्टूबर को नामांकन :

छात्र संघ चुनाव की अधिसूचना 20 सितंबर को जारी की जाएगी। इसके साथ ही वर्तमान छात्र संघ का कार्यकाल समाप्त हो जाएगा। प्रथम चरण के चुनाव के लिए मतदाता सूची सभी कॉलेजों व संकायों में 25 सितंबर को जारी की जाएगी। मतदाता सूची पर आपत्ति 26 व 27 सितंबर को स्वीकार्य होगी। प्राप्त आपत्तियों का निराकरण कर मतदाता सूची का अंतिम रूप से प्रकाशन 28 सितंबर को होगा। प्रथम चरण के लिए नामांकन पत्र 10 अक्टूबर को जमा होंगे। नामांकन पत्रों की जांच 12 अक्टूबर को होगी। नामांकन वापसी की समय सीमा 14 अक्टूबर तक होगी। अंतिम रूप से प्रत्याशियों की सूची भी उसी दिन शाम में जारी कर दी जाएगी। प्रथम चरण के लिए मतदान 18 अक्टूबर को होगा। मतगणना व रिजल्ट प्रकाशन 19 अक्टूबर को होगा। प्रथम चरण के निर्वाचित प्रतिनिधियों को 21 अक्टूबर को कॉलेजों व संकायों में शपथ दिलाई जाएगी।

------------------

द्वितीय चरण की चुनाव प्रक्रिया 24 अक्टूबर से :

छात्र संघ के दूसरे चरण की चुनाव प्रक्रिया 24 अक्टूबर से शुरू होगी। उस दिन मतदाता सूची जारी की जाएगी। बता दें कि द्वितीय चरण में विश्वविद्यालय छात्र संघ के ऑफिस बियरर के पांच पदों अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, महासचिव, संयक्त सचिव व कोषाध्यक्ष के लिए होने वाले मतदान में प्रथम चरण के निर्वाचित काउंसिल मेंबर मतदाता होते हैं। जारी मतदाता सूची पर आपत्ति 25 अक्टूबर को स्वीकार्य होगी। उसी दिन आपत्तियों का निराकरण कर अंतिम मतदाता सूची जारी कर दी जाएगी। द्वितीय चरण के लिए प्रत्याशी अपना नामांकन 14 नवंबर को जमा करेंगे। नामांकन पत्रों की जांच उसी दिन पूरी कर ली जाएगी। नामांकन वापसी का मौका 15 नवंबर तक होगा। उसी दिन प्रत्याशियों की अंतिम सूची जारी हो जाएगी। द्वितीय चरण का मतदान 19 नवंबर को होगा। उसी दिन शाम में मतों की गिनती कर रिजल्ट जारी कर दिए जाऐंगे। निर्वाचित छात्र संघ प्रतिनिधियों को 21 नवंबर को शपथ दिलाई जाएगी। छात्र संघ के सेंट्रल काउंसिल की बैठक 5 दिसंबर को बुलाई जाएगी।

--------------------------

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस