Move to Jagran APP

विषम परिस्थितियों में भी मजबूत इच्छाशक्ति दिला सकती सफलता : डॉ. शंभु

दरभंगा। इग्नू के अल्लपट्टी स्थित न्यू होराईजन्स कंप्यूृटर लर्निंग सेंटर में संचालित अध्ययन केंद्र पर गुरुवार को एमसीए बीसीए एवं सीआईटी के शिक्षार्थियों के लिए प्रेरण सत्र समारोह का आयोजन किया गया।

By JagranEdited By: Published: Fri, 18 Oct 2019 12:29 AM (IST)Updated: Fri, 18 Oct 2019 12:29 AM (IST)
विषम परिस्थितियों में भी मजबूत इच्छाशक्ति दिला सकती सफलता : डॉ. शंभु
विषम परिस्थितियों में भी मजबूत इच्छाशक्ति दिला सकती सफलता : डॉ. शंभु

दरभंगा। इग्नू के अल्लपट्टी स्थित न्यू होराईजन्स कंप्यूृटर लर्निंग सेंटर में संचालित अध्ययन केंद्र पर गुरुवार को एमसीए, बीसीए एवं सीआईटी के शिक्षार्थियों के लिए प्रेरण सत्र समारोह का आयोजन किया गया। इग्नू के क्षेत्रीय निदेशक डॉ. शंभू शरण सिंह ने प्रेरण सत्र के उद्देश्यों पर प्रकाश डालते हुए कहा कि पारंपरिक शिक्षा पद्धति से दूरस्थ शिक्षा पद्धति में आए हुए छात्रों को दूरस्थ शिक्षा पद्धति को समझने के लिए प्रेरण सत्र का आयोजन अनिवार्य हो जाता है। उन्होंने उपस्थित शिक्षार्थियों को नामांकन, पुनर्पंजीकरण, परीक्षा संचालन एवं मूल्यांकन प्रणाली से संबंधित विषयों पर विस्तार से जानकारी दी। बताया कि विषम परिस्थितियों में भी रहकर अपने मजबूत इच्छाशक्ति के बदौलत मंजिल हासिल किया जा सकता है। उन्होंने इग्नू से जुड़ने के लिए नवनामांकित शिक्षार्थियों को बधाई देते हुए अपने मकसद में सफल होने के लिए अध्ययन संबंधी क्रियाकलापों को सुगमतापूर्वक निष्पादन के बारे में बताया। केएस कॉलेज के राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम पदाधिकारी डॉ. अशोक कुमार सिंह ने इग्नू द्वारा स्थापित कार्यक्रम अध्ययन केंद्र के द्वारा कंप्यूटर पाठ़्यक्रम से संबंधित शिक्षा प्रदान करने के लिए धन्यवाद देते हुए बताया कि अपने यहां के निर्धन परिवार के बच्चे भी इस रोजगारपकर पाठ्यक्रम के माध्यम से अपने भविष्य को उज्जवल बना सकते हैं। लनामिविवि के इतिहास विभागाध्यक्ष डॉ. प्रभास चंद्र मिश्र ने दूरस्थ शिक्षा का प्रथम छात्र एकलव्य को एवं आधुनिक छात्र स्व. इंदिरा गांधी को बताया। संचालन के क्रम में अध्ययन केंद्र के कार्यक्रम प्रभारी ई. चंद्रकिशोर यादव ने अतिथियों का आभार जताते हुए केंद्र से प्रदत्त सुविधाओं पर प्रकाश डाला। धन्यवाद ज्ञापन कार्यक्रम उप प्रभारी कुमारी वाणी ने किया। कार्यक्रम में परामर्शदातृ सदस्य उज्जवल चंदा, रविनाथ सिंह ठाकुर, अजय कुमार ठाकुर, सोनू चौधरी, सुमन कुमार पांडेय आदि सक्रिय रहे।

loksabha election banner

------------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.