Move to Jagran APP

सोमवारी पर शिवालयों में उमड़ा श्रद्धा का सैलाब

सावन की तीसरी सोमवारी पर पूरे जिले में अहले सुबह से ही शिव मंदिरों में श्रद्धा का सैलाब उमड़ा रहा। शहर से गांव तक हर राह शिवालयों की ओर मुड़ रही थी।

By Edited By: Published: Tue, 09 Aug 2016 12:11 AM (IST)Updated: Tue, 09 Aug 2016 12:11 AM (IST)
सोमवारी पर शिवालयों में उमड़ा श्रद्धा का सैलाब

दरभंगा। सावन की तीसरी सोमवारी पर पूरे जिले में अहले सुबह से ही शिव मंदिरों में श्रद्धा का सैलाब उमड़ा रहा। शहर से गांव तक हर राह शिवालयों की ओर मुड़ रही थी। शिव मंदिरों में उमड़ी भीड़ से मंदिरों का परिसर पट चुका था। वहीं हर-हर महादेव के बोल से वातावरण गूंजायमान था। इस मास को भगवान शिव का मास मानते हुए शहर से लेकर गांव तक शिव मंदिरों में पूजा-अर्चना का सिलसिला रात तक चलता रहा। शहर में माधवेश्वरनाथ, हजारीनाथ, केएम टैंक शिव मंदिर, त्रिलोकीनाथ, पंचानाथ, बेला, अल्लपट्टी समेत शहर के तमाम जगहों पर स्थापित शिव मंदिरों में भक्तों ने भगवान शिव पर जलाभिषेक किया। लोगों ने फूल व बेलपत्र अर्पित कर महादेव से याचना की। महिलाओं ने दिनभर का उपवास रखकर भगवान शिव की आराधना की। वहीं जगह-जगह शाम में आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम में नचारी व महेशवाणी की प्रस्त ति कर शिव भक्तों ने भोलेनाथ को खुश करने की कोशिश की। शाम में शिवालयों में बाबा भोलेनाथ का भव्य श्रृंगार किया गया।

loksabha election banner

¨सहवाड़ा : कोरा महादेव मे अंकुरित शिव¨लग पर जलाभिषेक करने वालों का तांता लगा रहा। जय शिव जय शिव की जयकरा के बीच भक्तों ने छिलकोड़ा नदी से जल संग्रह कर मंदिर में पूजा अर्चना की। दंड प्रणाम कर गुजर रहे भक्त श्रावणी मेला के आकर्षण बने रहे। भरुल्ली, भराठी,व सिमरी पंचायत के ग्रामीणों का सुबह से तांता लगा रहा। वहीं बटेश्वरनाथ मंदिर में भी सुबह से ही भक्तों की भीड़ लगी रही। यहां दूर-दराज से आए शिवभक्तों ने जलाभिषेक किया।

हायाघाट : प्रखंड के होरलपट्टी स्थित शिवालय, मझौलिया, पतोर, बलहा, आनंदपुर सहोड़ा, पिपरौलिया, श्रीपुरबहादुरपुर, मकसूदपुर, घोषरामा, रूस्तमपुर आदि गांवों के शिव मंदिर में सबेरे से ही श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा।

हनुमाननगर : बसुआरा, पटोरी, काली, पंचोभ, गोढि़यारी, थलवारा, कोलहंटा, मोरो, गोढ़ैला, रामपुरडीह, सिनुआरा स्थित शिवालयों पर सुबह से ही जलाभिषेक किया गया। भगवान शिव के नचारी के गायन वातावरण् को भक्तिमय बना दिया है।

जाले : जाले उत्तरी के मानेश्वर नाथ महादेव स्थान व रतनपुर स्थित गंगेश्वर स्थान में भक्तों की भीड़ लगी रही। जाले में जलधारी महादेव मंदिर, थाना में थानेश्वर नाथ, बैद्यनाथपुर के पशुपतिनाथ महादेव मंदिर में भी लोगो ने जलार्पण किया।

बहेड़ी : प्रखंड के सिमरदह, बिठौली, शंकरलोहार, बघौनी समेत विभन्न गांवों में शिव मंदिरों में भी शिवभक्तों ने जलाभिषेक किया।

केवटी : सावन की तीसरी सोमवारी पर रनवे स्थित रामेशवरनाथ, पथारपट्टी के जीवछेश्वरनाथ व मझिगामा के ज्योतिरनाथ महादेव के अलावा क्षेत्र के अन्य शिववालयों में भक्तों की भीड़ उमड़ पड़ी।

कमतौल : शिवालयों में जलाभिषेक करने के लिए रविवार की देर रात से ही क्षेत्र के गौतमाश्रम स्थित सप्तकुंड से पवित्र जल धारण करने के लिए श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ा रहा। रतनपुर गांव स्थित गंगेश्वर स्थान, कमतौल स्थित शिव मंदिर, अहल्यास्थान शिव मंदिर में जलाभिषेक कर शिव -पार्वती की पूजा कर मनौतियां मांगी गई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.