दरभंगा । भाई-बहन के पवित्र रिश्ते का त्योहार रक्षाबंधन शुक्रवार को जिले के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में परंपरागत तरीके से मनाया गया। इस अवसर पर बहनों ने भाइयों की कलाई में रेशम का धागा बांधकर उनके लंबे जीवन की कामना की। शुक्रवार को भाई शुभ मुहूर्त में राखी बंधवाने अपनी बहनों के घर पहुंचे, जिन भाइयों की बहनों का घर दूर था। वे शुभ मुहूर्त में राखी बंधवाने के लिए एक दिन पहले ही बहन के घर पहुंच गए। लहंगा-चुनरी एवं नए परिधान पहने बहनों ने भाइयों की कलाई पर रेशम का धागा बांधकर उनके दीर्घ व स्वस्थ जीवन की कामना की। इस अवसर पर बहनों ने भाई को तिलक लगाकर उनको मिठाई खिलाई। भाइयों ने बहनों को रक्षा बांधने के बदले उनकी रक्षा का वचन देकर उन्हें उपहार भी दिए। रक्षाबंधन के खास मौके पर शहर के मंदिर पर भाई-बहनों की भीड़ देखी गई। इस अवसर पर लोग मंदिर जाकर भगवान शिव की पूजा-अर्चना किया। रक्षाबंधन को लेकर बाजार में रौनक देखने को मिली। दिन भर चारों तरफ राखी की रौनक बिखरी रही। भाई-बहन के प्रेम का प्रतीक यह पर्व भारतीय संस्कृति में विशेष महत्व रखता है।

बहनों ने सुबह से ही भाइयों की कलाई पर राखी बांधना शुरू किया

कुशेशवरस्थान : भाई बहनों के अटूट प्रेम का पर्व रक्षाबंधन शुक्रवार को दोनों प्रखंड में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया।इस अवसर पर बहनों ने अहले सुबह ही नहा धोकर नये वस्त्र धारण कर थाली में अक्षत,चंदन,दीप, मिठाई एवं रंग बिरंगे राखी सजा कर भाई को राखी बांधने के लिए निकल पड़ी। इधर भाई ने भी स्नान ध्यान कर नये वस्त्र पहन कर राखी बंधवाने के लिए तैयार हो गया। बहनों ने भाई को पहले तिलक अक्षत लगाया फिर आरती उतारी और राखी बांधकर मिठाई खिलाकर दीर्घायु होने का कामना किया।भाई ने भी बहनों को विभिन्न प्रकार के उपहार देकर हर संभव मदद करने का वचन दिया। इसको लेकर दिन भर क्षेत्र में चहल पहल बना रहा।

-----------------

धूमधाम से मनाया गया रक्षा बंधन का त्योहार

तारडीह : प्रखंड क्षेत्र में बड़े ही धूमधाम के साथ भाई बहन का पर्व रक्षाबंधन मनाया। इसको लेकर सुबह से ही लोगों में चहल-पहल देखी गई। राखी के साथ मिठाई की दुकानों पर भी लोगों की भीड़ जुटी रही। पर्व को लेकर बच्चों में खासा उत्साह रहा। बहन अपने भाइयों की कलाई में राखी बांधने के लिए सुबह सवेरे स्नान कर तैयार हो भाइयों को राखी बांधने के लिए तैयार दिखी। इस दौरान दूर-दराज में बसे भाई भी अपनी बहन से राखी बंधवाने गांव आए। सावन की पूर्णिमा होने के कारण विभिन्न शिवालयों में भी पूजा अर्चना करने को लेकर लोगों की भीड़ जुटी रही।

-------------

भाई को रोली चावल का टीका लगा कर मुंह मीठा कराया

कमतौल : पवित्र प्रेम का रक्षा बंधन त्योहार शुक्रवार को प्रखंड क्षेत्र में धूमधाम से मनाया गया। इस अवसर पर बहनों ने अपने भाइयों की कलाइयों पर रंग बिरंगे राखी बांधी। भाई को रोली चावल का टीका लगा कर मुंह मीठा कराया। इस दौरान भाईयों ने भी बहनों को उपहार भेंट किया।

-------

भाईयों ने बहन के हर दुख-सुख में साथ देने का संकल्प लिया

हायाघाट : बहन के अटूट रिश्ते व स्नेह का पवित्र त्योहार रक्षाबंधन शुक्रवार को प्रखंड क्षेत्र में बहनों ने अपने भाईयों के कलाई पर राखी बांधकर हर्षोल्लास के साथ मनाया। इस पर्व को लेकर बहनों में सुबह से ही खुशी की उमंग थी। इस दौरान बहनों ने अपने भाईयों के सिर पर तिलक लगाकर मिठाई खिलाई। साथ ही भाईयों ने बहन के हर दुख-सुख में साथ देने का संकल्प लिया।

--------------

भाइयों ने बहनों को दिया उपहार

बहादुरपुर : भाई बहनों के अटूट प्रेम का पर्व रक्षा बंधन शुक्रवार को प्रखंड क्षेत्र में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। इस अवसर पर बहनों ने अहले सुबह ही नहा धोकर नए वस्त्र धारण कर थाली में अक्षत, चंदन,दीप, मिठाई एवं रंग बिरंगे राखी सजा कर भाई को राखी बांधने के लिए निकल पड़ी। बहनों ने भाई को पहले तिलक अक्षत लगाया फिर आरती उतारी व राखी बांधकर मिठाई खिलाकर दीर्घायु होने का कामना की। भाईयों ने भी बहनों को विभिन्न प्रकार के उपहार देकर हर संभव मदद करने का वचन दिया।

-

Edited By: Jagran

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट