Move to Jagran APP

भारत में रिकार्ड गति से समाप्त हो रही गरीबी : गुरु प्रकाश

दरभंगा। भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता गुरु प्रकाश ने कहा है कि सबका साथ सबका ि

By JagranEdited By: Published: Tue, 23 Mar 2021 12:27 AM (IST)Updated: Tue, 23 Mar 2021 12:27 AM (IST)
भारत में रिकार्ड गति से समाप्त हो रही गरीबी : गुरु प्रकाश
भारत में रिकार्ड गति से समाप्त हो रही गरीबी : गुरु प्रकाश

दरभंगा। भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता गुरु प्रकाश ने कहा है कि 'सबका साथ, सबका विकास' के आदर्श वाक्य से नरेंद्र मोदी ने शासन व्यवस्था में बदलाव की शुरुआत की और समावेशी विकासोन्मुख और भ्रष्टाचार मुक्त शासन का नेतृत्व किया। प्रधानमंत्री ने अंत्योदय के उद्देश्य को साकार करने और समाज के अंतिम छोर पर बैठे व्यक्ति को सरकार की योजनाओं और पहल का लाभ मिले इसे सुनिश्चित करने के लिए स्पीड और स्केल पर काम किया है। प्रधानमंत्री के नेतृत्व में भारत रिकॉर्ड गति से गरीबी को खत्म कर रहा है इसका श्रेय केंद्र सरकार द्वारा गरीबों के हित को ध्यान में रखते हुए लिए गए विभिन्न फैसलों को जाता है। वे सोमवार को लहेरियासराय परिसदन में पत्रकारों को संबोधित कर रहे थे।

loksabha election banner

कहा- आज दुनिया के सबसे बड़े स्वास्थ्य सेवा कार्यक्रम आयुष्मान भारत का नेतृत्व कर रहा है इसमें 50 करोड़ से अधिक भारतीयों को जोड़ा गया, जिसमे अधिकतर गरीब है। प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत 42 करोड़ खाता खोला गया इन खातों ने न केवल गरीबों को बैंक से जोड़ा बल्कि सशक्तिकरण के अन्य रास्ते भी खोले और जनधन आधार मोबाइल ने बिचौलियों को समाप्त कर पारदर्शी बनाया। 2016 से गरीबों को मुक्त रसोई गैस कनेक्शन प्रदान कर महिला सशक्तिकरण को आगे बढ़ाने का कार्य किया इसके तहत 8 करोड़ से अधिक लाभार्थियों को धुंआ मुक्त रसोई गैस प्रदान करने में एक बड़ा कदम साबित हुई है। 18000 गांव में बिजली पहुंचाने और 24 घंटे बिजली देने का वादा पूरा किया। हाउसिग फॉर ऑल से गरीबों को पक्का मकान का सपना को पूरा किया।अंतरराष्ट्रीय विनिर्माण पावर हाउस में बदलने के लिए मेक इन इंडिया पहल शुरू की। इस परिवर्तनकारी योजना के बाद दजो काम के तालाश में भटक रहे थे वो आज कार्य देने लगे हैं।

वैश्विक महामारी कोरोना में भी भारत की अर्थव्यवस्था स्थिर रही। आज पीएम मोदी ने चमत्कार से नहीं मेहनत से देश पर संकट नहीं आने दिया। मिथिला में अनेक विभूतियों का जन्म हुआ है। जिसमे माता सीता,विद्यापति, गार्गी, मंडल मिश्र, और भारती की धरती है इनके नाम पर भारत सरकार की योजनाओं का नाम होना चाहिए।अंत में सभी कार्यकर्ताओं को इशारा हुए कहा कि प्रधानमंत्री जी का सोच तब तक साकार नहीं होगा औऱ तब तक हमलोग विश्व का सबसे बड़ा पार्टी नहीं होंगे जब तक हमलोग पंचायत स्तर पर विजय हासिल नहीं करेंगे। मौके पर जिलाध्यक्ष जीवछ सहनी, प्रदेश मंत्री धर्मशीला गुप्ता,ज्योतिकृष्ण झा लवली,सुजीत मल्लीक,अभय झा ,अमलेश झा संजीव साह,कन्हाई पासवान,प्रेम कुमार रिकु,ध्रुव मंडल,संतोष पासवान ,ज्वाला चंद्र चौधरी, संतोष पौदार, रिकु राम,वीरू पासवान,मीना प्रसाद, करूणा नंद झा आदि मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.