Move to Jagran APP

नदी-तालाबों में लोगों ने किया स्नान, हर्षोल्लास के साथ मनी मकर संक्रांति

ग्रामीण क्षेत्रों में मकर संक्रांति का पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। सुबह से ही घरों व गांवों में मकर संक्रांति की धूम रही।

By JagranEdited By: Published: Tue, 15 Jan 2019 11:36 PM (IST)Updated: Tue, 15 Jan 2019 11:36 PM (IST)
नदी-तालाबों में लोगों ने किया स्नान, हर्षोल्लास के साथ मनी मकर संक्रांति
नदी-तालाबों में लोगों ने किया स्नान, हर्षोल्लास के साथ मनी मकर संक्रांति

दरभंगा। ग्रामीण क्षेत्रों में मकर संक्रांति का पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। सुबह से ही घरों व गांवों में मकर संक्रांति की धूम रही। लोगों ने सुबह से ही स्नान कर तिल-गुड़, लाई, तिलकुट, दही-चूड़ा आदि का सेवन शुरू कर दिया। कुलदेवता को तिल, चावल व गुड़ चढ़ाने के बाद घर के बड़ों ने छोटों के बीच उसका वितरण करते हुए पूछा तिल-चाउर बहबय, तो छोटों ने जवाब में कहा हां। पारिवारिक व सामाजिक संबंधों को प्रगाढ़ता देने वाले इस पर्व का मिथिलांचल में काफी महत्व है। कई जगहों पर लोगों ने नदियों के जल में डुबकी लगाई, तो कहीं तालाब तो कहीं लोगों ने चापाकल के पानी से स्नान किया। ग्रामीण इलाकों में कई जगहों पर इस अवसर भजन-कीर्तन का कार्यक्रम भी आयोजित किया गया।

loksabha election banner

------------------------

जीवछ-कमला नदी में लोगों ने लगाई डुबकी :

बेनीपुर : मकर संक्रांति के अवसर पर त्रिमुहानी घाट स्थित जीवछ व कमला नदियों के संगम धाम पर लोगों ने डुबकी लगाई और पंडितों को अन्न व वस्त्र दान किए। संगमधाम स्थित रामजानकी व कमला मईया के मंदिरों में पूजा अर्चना के लिए भी लोगों की भीड़ रही। कई लोगों ने संगमधाम पर ब्राह्मण व कुंवारी कन्याओं को भोजन भी कराया। घरों में पर्व को लेकर उत्साह का माहौल रहा। इस अवसर पर विधायक सुनील चौधरी ने अपने आवास पर लोगों के बीच तिलकुट बांटकर मकर संक्रांति की शुभकामनाएं दी। क्षेत्र के चौगमा, मझौड़ा, नवादा, महिनाम, पोहदी, हाबीभौआर, बहेड़ा, जरिसो, बलनी, डखराम, तरौनी, शिवराम आदि गांवों में इस अवसर पर लोगों ने अन्न व वस्त्र का दान जमकर किया। इस पर्व को लेकर कई गांवों के मंदिरों में कीर्तन भजन का आयोजन भी किया गया।

-----------------------

दक्षिणायन से उत्तरायण हुए सूर्य :

जाले : सूर्य के दक्षिणायन से उत्तरायण होने पर मकर संक्रांति पर्व मनाया जाता है। मंगलवार को इस मौके पर प्रखंड क्षेत्र के विभिन्न सरोवरों, नदियों, तालाबों में अहले सुबह से श्रद्धालुओं डुबकी लगाई। इस मौके पर चूड़ा-दही, तिलकुट, लाई आदि भगवान को भोग लगाकर प्रसाद रूप में ग्रहण किया गया। कई जगहों पर राजनीतिक व सामाजिक स्तर पर चूड़ा-दही के भोज का आयोजन भी किया गया।

-------------------

बच्चों में दिखा पतंगबाजी का उमंग :

तारडीह : प्रखंड क्षेत्र में धूमधाम से मकर संक्रांति मनाया गया। इसको लेकर सुबह से ही चहल-पहल रही। ठंड के बावजूद लोगों ने सुबह सवेरे स्नान कर तिल-गुड़ से बने पकवानों का सेवन किया। बच्चों में पतंगबाजी को लेकर खासा उमंग दिखा।

-------------------

कुशेश्वरस्थान : प्रखंड में मकर संक्रांति की धूम रही। सुबह से ही नदियों व तालाबों में लोगों की भीड़ रही। बाबा कुशेश्वरनाथ महादेव की पूजा करने भी बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचे। कई जगहों पर सामूहिक खिचड़ी भोज का आयोजन किया गया।

-------------------

सामूहिक गीत गाकर स्वयंसेवकों ने दी बधाई :

बिरौल : मकर संक्रांति के अवसर पर सुपौल हाट गाछी में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के स्वयंसेवकों ने भी धूमधाम से पर्व मनाया। इस दौरान स्वयंसेवकों ने सामूहिक गीत गाकर एक-दूसरे को बधाई दी। संघ के विभाग प्रमुख र¨वद्र कुमार ¨सह ने मकर संक्रांति पर्व के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि इस पर्व को सामाजिक समरसता, आध्यात्मिक ज्ञान एवं राष्ट्र रक्षा का पर्याय बताते हुए देशहित कार्य के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि संघ का एकमात्र लक्ष्य भारत माता को विश्व गुरु के ¨सहासन पर पुन: बैठाना है। मौके पर जिला सैनिक प्रमुख मनोज नायक, संजय चौधरी, प्रदीप प्रधान, रामवृक्ष यादव, राधास्वामी सहित स्वयंसेवक मौजूद थे।

-----------------------

विधायक के भोज में उमड़े कार्यकर्ता :

बहेड़ी : प्रखंड के रासमणि उच्च विद्यालय निमैठी के प्रांगण में मंगलवार को स्थानीय विधायक अमरनाथ गामी की ओर से सामाजिक व राजनीतिक दल के कार्यकर्ताओं के लिए दही-चूड़ा के भोज का आयोजन किया गया। इस भोज में बहेड़ी व हायाघाट प्रखंड के कई जनप्रतिनिधि व कार्यकर्ताओं ने दही-चूड़ा व तिलकुट का स्वाद चखा। विधायक ने स्वयं कार्यकर्ताओं के लिए दही-चूड़ा परोसा। जाति, धर्म व दलगत भावना से उपर उठकर लोग इस भोज में शामिल हुए। इस अवसर पर प्रदीप कुमार चौधरी, जिला जदयू उपाध्यक्ष गंगा प्रसाद ¨सह, उप प्रमुख साकीर अंसारी, रामशंकर ¨सह उर्फ पप्पू ¨सह, र¨वद्र यादव, बिरेंद्र यादव, मो. मतीम, अमरनाथ राय, जयशंकर झा, रुद्रानंद ¨सह, राधारमण मंडल सहित कई लोग उपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.