Move to Jagran APP

दरभंगा एयरपोर्ट पर यात्री सुविधाओं में होगा इजाफा, प्राक्कलन को मिली स्वीकृति

दरभंगा। दरभंगा एयरपोर्ट का जल्द ही कायाकल्प होगा। इसकी रुपरेखा पहले से ही खींची हुई ह

By JagranEdited By: Published: Fri, 18 Jun 2021 11:30 PM (IST)Updated: Fri, 18 Jun 2021 11:30 PM (IST)
दरभंगा एयरपोर्ट पर यात्री सुविधाओं में होगा इजाफा, प्राक्कलन को मिली स्वीकृति
दरभंगा एयरपोर्ट पर यात्री सुविधाओं में होगा इजाफा, प्राक्कलन को मिली स्वीकृति

दरभंगा। दरभंगा एयरपोर्ट का जल्द ही कायाकल्प होगा। इसकी रुपरेखा पहले से ही खींची हुई है। इसपर तेजी से काम चल रहा है। जल्द ही दरभंगा एयरपोर्ट पर मूलभूत सुविधाओं का विस्तार देखने को मिलेगा। इसकी प्रशासनिक स्वीकृति भी मिल चुकी है। इसके तहत दरभंगा एयरपोर्ट पर यात्री शेड, चाहरदीवारी, व्यू कटर, फेंसिग आदि का काम पूरा किया जाएगा। वर्तमान में एयरफोर्स के गेट नंबर एक से दरभंगा एयरपोर्ट के टर्मिनल भवन तक जाने में धूप, बारिश आदि परेशानियों से यात्रियों को जूझना पड़ता है। यात्री शेड बन जाने से बारिश और धूप से यात्रियों को निजात मिलेगी। इसके अलावा एयरफोर्स की चाहरदीवारी को भी ऊंचा किया जाएगा। इसपर व्यू कटर लगाया जाएगा। ताकि, बाहर से अंदरुनी भाग में किसी प्रकार का ब्याधान उत्पन्न ना हो सके। इस संबंध में जिलाधिकारी डॉ. त्यागराजन एसएम ने बताया कि दरभंगा एयरपोर्ट पर यात्री शेड के साथ-साथ चाहरदीवारी को ऊंचा करने, व्यू कटर लगाने और फेंसिग आदि कार्यों के लिए प्राक्कलन तैयार है। जल्द ही इसपर काम शुरू हो जाएगा। दरभंगा एयरपोर्ट पर मूलभूत सुविधाओं के बढ़ने से यात्रियों को काफी सहूलियत होगी। इसके अलावा जिला प्रशासन की ओर से बाकी बचे शेष कामों पर तीव्र गति से काम चल रहा है। इसमें नए टर्मिनल भवन के निर्माण और रनवे के विस्तार को लेकर भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया शामिल है। इसे हरी झंडी मिलते ही नए टर्मिनल भवन और रनवे विस्तार के लिए भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया को अविलंब शुरु किया जाएगा। बता दें कि सांसद निधि से यात्री शेड लगाने की पहल की गई है।

loksabha election banner

एयरपोर्ट के विस्तार को ले भूमि अधिग्रहण संबंधी कागजात भेजे गए एयरफोर्स को :

जिला प्रशासन की ओर से दरभंगा एयरपोर्ट के विस्तार को लेकर की जाने वाली भूमि अधिग्रहण संबंधी फाइल एयरफोर्स को पहले ही भेजी जा चुकी है। लेकिन, अब तक एयरफोर्स की ओर से इसके लिए हरी झंडी नहीं दी गई है। भूमि अधिग्रहण संबंधी फाइल पर यदि एयरफोर्स की ओर से सहमति मिल जाती है तो नए टर्मिनल भवन और रनवे विस्तार का रास्ता साफ हो जाएगा। इसके बाद जिला प्रशासन की ओर से जमीन अधिग्रहण का काम शुरू होगा। बता दें कि दरभंगा एयरपोर्ट के नए टर्मिनल भवन और रनवे विस्तार को लेकर कुल 78 एकड़ जमीन का अधिग्रहण किया जाना है। इसमें 54 एकड़ जमीन में टर्मिनल भवन का निर्माण कराया जाएगा, जबकि 24 एकड़ भूमि में रनवे का विस्तार होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.