दरभंगा । ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय परिसर मिथिला पें¨टग की कलाकृतियों से सुसज्जित होगा। कुलपति प्रो. सुरेंद्र कुमार ¨सह की पहल पर इस योजना पर काम शुरू कर दिया गया है। इसमें स्थानीय कॉलेजों में अध्ययनरत मिथिला पें¨टग की कलाकार छात्राओं के साथ ही बाहरी कलाकारों की भी सेवा ली जाएगी। अभियान की शुरुआत बुधवार को नरगौना स्थित कुलपति आवास से की गई है। स्थानीय एमआरएम कॉलेज की कुल चौदह छात्राओं का दल कुलपति आवास की दीवारों पर मिथिला पें¨टग की कलाकृतियां उकेरने में जुट चुकी है। कलाकारों के दल का नेतृत्व एमआरएम कॉलेज की छात्र संघ अध्यक्ष आयुषी श्रीवास्तव व काउंसिल मेंबर ऋचा कुमारी कर रही हैं। कुलपति आवास की दीवारों पर कलाकृतियां उकेरने के बाद ये छात्राएं परिसर स्थित नागेंद्र झा स्टेडियम की दीवारों पर पें¨टग बनाएंगी। इसके साथ ही चौरंगी समेत पूरे परिसर में दीवारों पर मिथिला पें¨टग उकेरने की योजना है। विवि के कार्यपालक अभियंता सोहन चौधरी ने बताया कि कुलपति की इच्छा है कि विवि की दीवारों पर स्थानीय कला को स्थान मिले। इसके बाद इस योजना पर काम शुरू किया गया। 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के अवसर पर एमआरएम कॉलेज की छात्राओं से संपर्क कर उनसे इस कार्य में योगदान का अनुरोध किया गया। बाहरी कलाकारों से भी संपर्क किया गया है। कलाकारों को साठ रुपये प्रति स्क्वायर फीट के हिसाब से भुगतान किया जाएगा। कलाकारों को उनके योगदान के लिए विश्वविद्यालय की ओर से प्रशस्ति पत्र भी मिलेगा।

---------------

कलाकृतियों से मिलेगा संदेश :

मिथिला पें¨टग के कलाकारों का नेतृत्व कर रही आयुषी ने बताया कि विश्वविद्यालय की ओर से मिथिला पें¨टग करने का प्रस्ताव मिला था जिसे उनलोगों ने सहर्ष स्वीकार किया। कुलपति आवास की दीवारों पर प्राचीन सांस्कृतिक कलाकृतियों के साथ ही कई समसामयिक विषयों पर संदेश देती कलाकृतियां उकेरी जा रही हैं। बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, कन्या भ्रूण हत्या, पर्यावरण संरक्षण आदि के साथ ही राम-सीता स्वयंवर, मिथिला की प्रतीक मछली, तालाब आदि कलाकृतियां बनाई जा रही है।

----------------

दल में शामिल हैं ये छात्राएं :

आयुषी व ऋचा के नेतृत्व में एमआरएम कॉलेज की रंजू श्रीवास्तव, ऋतु कुमारी, रीता झा, अंजली झा, रागिनी कुमारी, काजल कुमारी, किरण कुमारी, कल्पना कुमारी, डॉली कुमारी, नीतू झा, प्रीति गुप्ता व रागिनी पें¨टग बनाने में जुटी हैं। आगे जरूरत पड़ने पर कई अन्य छात्रा कलाकारों की सेवा भी इस अभियान में ली जाएगी। बता दें कि दल में शामिल आयुषी श्रीवास्तव, रंजू श्रीवास्तव, अंजली झा, कल्पना कुमारी, रागिनी कुमारी, किरण कुमारी व डॉली कुमारी दरभंगा जंक्शन एवं संपर्क क्रांति एक्सप्रेस की बॉगियों पर मिथिला पें¨टग उकेरने में अपना योगदान दे चुकी हैं।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस