Move to Jagran APP

धनतेरस पर 160 करोड़ से अधिक का कारोबार

धनतेरस को लेकर सोमवार को बाजार में जमकर धन की वर्षा हुई। धन की देवी लक्ष्मी और देवता कुबेर को अपने घरों में वास कराने के लिए शगुन के तौर पर लोगों ने मनपसंद सामान की भरपूर खरीदारी की।

By JagranEdited By: Published: Tue, 06 Nov 2018 01:11 AM (IST)Updated: Tue, 06 Nov 2018 01:11 AM (IST)
धनतेरस पर 160 करोड़ से अधिक का कारोबार
धनतेरस पर 160 करोड़ से अधिक का कारोबार

दरभंगा । धनतेरस को लेकर सोमवार को बाजार में जमकर धन की वर्षा हुई। धन की देवी लक्ष्मी और देवता कुबेर को अपने घरों में वास कराने के लिए शगुन के तौर पर लोगों ने मनपसंद सामान की भरपूर खरीदारी की। बाजार में ग्राहकों का रैला देख व्यवसायियों की भी बांछें खिल उठी थी। सर्राफा हो या वाहन, इलेक्ट्रॉनिक हो या किचन या मोबाइल स्टोर किसी दुकान पर पांव रखने की भी जगह नहीं थी। ग्राहकों के डिमांड के आगे कई दुकानों में सामान भी कम पड़ गए। सबसे अधिक भीड़ ज्वेलरी, दोपहिया वाहन एवं इलेक्ट्रॉनिक दुकानों में देखी गई। सामान्य दिनों में घरेलू उपयोग वाली क्रॉकरी एवं रसोईघर के बर्तनों की भी लोगों ने जमकर खरीदारी की। एक अनुमान के मुताबिक रविवार को ही धनतेरस पर लोगों ने 160 करोड़ से अधिक की खरीदारी की। दोपहिया वाहनों की बिक्री का यह आलम था कि 2 दर्जन से अधिक ग्राहक अपने मनपसंद वाहनों के आउट ऑफ स्टॉक होने से मायूस होकर लौटे। शहर के अधिकांश बाइक शोरूम में दोपहर ढलते ही विभिन्न मॉडलों के आउट ऑफ स्टॉक का बोर्ड टांग दिया गया। चार चक्के वाली गाड़ियों के शोरूम में भी लेटेस्ट मॉडलों की कमी पड़ गई। इस वजह से कई ग्राहक धनतेरस का शगुन बनाने के लिए अन्य शोरूमों का चक्कर लगाते रहे। ज्वेलरी की दुकानों में भी ग्राहक कतारबद्ध दिखे। भारी भीड़ के कारण इलेक्ट्रॉनिक दुकानों के सेल्स मैन को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। एक एक सेल्समैन को एक साथ कई ग्राहकों की डिमांड पूरी करने में सांसें फूल रही थीं। कोई एलसीडी की मांग करता तो कोई ओवन दिखाने की फरमाइश, कोई फ्रीज तो कोई वा¨शग मशीन की ओर खींच रहा था। यही हाल कमोबेश शहर के सभी इलेक्ट्रॉनिक शोरूमों की थी।

loksabha election banner

--------------

हीरा ने बिखेरी चमक, पीली धातु की भी जमकर बिक्री

सोना-चांदी के साथ ही धनतेरस में हीरा अपनी चमक बिखेर गई। लोगों ने जमकर हीरा जड़ित गहनों की खरीदारी की। एक हजार से लेकर लाखों रुपये के गहनों को दिखाने में दुकानदारों के पसीने छूटते नजर आए। हीरा जड़ित कान का टॉप्स और लॉकेट को लोगों ने हाथों हाथ लिया। फैंसी डि•ाइनों के साथ ही पारंपरिक गहने भी खूब बिके। चांदी की चमक भी लोगों को अपनी ओर आकर्षित किया। चांदी के पायल, छल्ले सिक्के और गणेश लक्ष्मी जी की चमचमाती मूर्तियां भी लोगों ने खूब खरीदी। सर्राफा बाजार में फैंसी डि•ाइन ओर हर रेंज में गहने उपलब्ध थे जिसका लोगों ने भरपूर फायदा उठाया।

--------------

शाम होते ही लग गया आउट ऑफ स्टॉक का बोर्ड

शहर में दर्जन से अधिक बाइक व चार चक्का गाड़ी वाले शो-रूमों से सैकड़ों बाइक एवं कार देखते देखते ही बिक गई। देर रात तक शोरूम पर ग्राहकों की भीड़ लगी हुई थी। ग्राहक अपनी मनपसंद गाड़ी की डिलेवरी के लिए आधी रात तक कतारबद्ध रहे। हीरो कंपनी का ग्लैमर एवं पैशन प्रो मॉडल सर्वाधिक बिकी तो होंडा की एक्टिवा स्कूटर और साइन शोरूम से आउट ऑफ स्टॉक हो गया। इधर, बजाज और म¨हद्रा शोरुम में जमकर खरीदारी हुई। म¨हद्रा शोरुम के प्रोपराइटर मिथिलेश महासेठ ने बताया कि केवल धनतेरस पर 250 से अधिक चार पहिया वाहनों की खरीदारी हुई है। इसमें सबसे अधिक स्कॉर्पियो की खरीदारी हुई। वहीं बजाज के मनोज बैरोलिया ने बताया कि दोनार शोरुम से करीब पांच सौ गाड़ियों की खरीद हुई है। टीवीएस में अपाचे, जुपिटर और विक्टर की धूम रही। चार चक्का वाहनों में मारुति की डिजायर, हुंडई की ग्रांड आई 10, वरना आदि को लोगों ने अधिक पसंद किया। वहीं किसानों ने भी घरों में धन देवता कुबेर की कृपा की प्राप्ति के लिए ट्रैक्टरों की खरीदारी की। टेंपो एवं अन्य चार चक्का वाहनों की भी बिक्री संतोषजनक रही।

-----------------

इलेक्ट्रॉनिक सामान में एलसीडी, ओवन, फ्री•ा, वा¨शग मशीन, कंप्यूटर, लैपटॉप सहित मोबाइल की भी जमकर लोगों ने खरीदारी की। इलेक्ट्रिक सामान में आयरन, गीजर एसी जैसी उपयोगी घरेलू एवं किचन वेअर की खरीदारी में गृहिणियों ने अधिक रुचि दिखाई। इन उपयोगी वस्तुओं में डिजाइनर कलरफुल कुकर नॉन स्टिक बर्तन स्टैंड स्टील क्रोकरी सेट आदि की खरीदारी की।

----------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.