Move to Jagran APP

गोशाला की वेबसाइट पर इतिहास के साथ ही अतिक्रमण का मिलेगा पूरा विवरण

गोशाला सोसायटी का 137 वां वार्षिक समारोह गुरुवार को धूमधाम से मिर्जापुर स्थित गोशाला परिसर में मनाया गया। इस अवसर पर सुबह में महिलाओं ने बड़ी संख्या में गायों की पूजा की।

By JagranEdited By: Published: Thu, 15 Nov 2018 11:32 PM (IST)Updated: Thu, 15 Nov 2018 11:32 PM (IST)
गोशाला की वेबसाइट पर इतिहास के साथ ही अतिक्रमण का मिलेगा पूरा विवरण
गोशाला की वेबसाइट पर इतिहास के साथ ही अतिक्रमण का मिलेगा पूरा विवरण

दरभंगा । गोशाला सोसायटी का 137 वां वार्षिक समारोह गुरुवार को धूमधाम से मिर्जापुर स्थित गोशाला परिसर में मनाया गया। इस अवसर पर सुबह में महिलाओं ने बड़ी संख्या में गायों की पूजा की। नगर विधायक संजय सरावगी गो पूजा करने पहुंचे ओर गोशाला का झंडोत्तोलन किया। प्रबंध समिति की ओर से प्रकाशित स्मारिका पंचगव्य का विमोचन किया गया। मौके पर विधायक ने कहा कि दरभंगा का गोशाला राज्य में विशेष स्थान रखता है। गौशालाओं की जमीन को अतिक्रमण मुक्त करने के लिए उन्होंने विधानसभा में प्रश्न रखा था और मुख्यमंत्री ने यह आश्वासन विधानसभा में दिया था कि गौशालाओं की जमीन को यथाशीघ्र अतिक्रमण मुक्त कराया जाएगा। इसके लिए मुख्य सचिव ने सभी डीएम को पत्र भी लिखा था। उन्होंने इस दिशा में जल्द ही ठोस कदम उठाने का आश्वासन दिया। सारामोहनपुर में दो एकड़ जमीन लीज पर अस्पताल के लिए देने के निर्णय पर प्रबंध समिति की सराहना की। बताया कि इस जमीन पर 100 बेड के अस्पताल के लिए स्वास्थ्य विभाग से स्वीकृति मिल चुकी है, 52 करोड़ का प्राक्कलन भी बनाया गया है जिसे जल्द ही कैबिनेट की बैठक में रखा जा रहा है। इसके बाद इसका कार्य प्रारंभ हो जाएगा। उन्होंने कहा कि सरकार गोशालाओं की उन्नति के लिए कई नए कार्यक्रम बना रही है। गोशाला समिति के प्रधान सचिव पवन कुमार सुरेका ने वार्षिक प्रतिवेदन में कहा कि गोशाला की वेबसाइट बनाई गई है जिसमें दरभंगा गोशाला के इतिहास के साथ-साथ गोशाला की जमीन को जिन लोगों ने अतिक्रमण कर रखा है उसका विवरण दिया गया है। गोशाला में जैविक खाद के अधिक उत्पादन का प्रयास किया जा रहा है। कोषाध्यक्ष पवन कुमार बागरिया ने वितीय वर्ष 2017-18 का लेखा जोखा प्रस्तुत किया। जिला पशुपालन विभाग की ओर से गायों का परीक्षण किया गया। मौके पर गोशाला समिति के अजय कुमार पोद्दार, मनोज झा, विवेक बजाज, अरुण कुमार नरनोलिया, सुशील कुमार जैन, कृष्णा कुमार अग्रवाल, ओमप्रकाश सराफ, जितेंद्र भगत, श्रीकांत दास आदि उपस्थित थे। शाम में पंकज पराशर की टीम ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया।

prime article banner

----------------------------------------------------------------------------------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.