Move to Jagran APP

एलएनएमयू में छात्र संघ चुनाव की अधिसूचना जारी, आचार संहिता लागू

लनामिविवि में छात्र संघ चुनाव की अधिसूचना सोमवार को जारी हो गई है। इसके साथ ही छात्र संगठनों की बेचैनी बढ़ गई है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 06 Nov 2018 01:07 AM (IST)Updated: Tue, 06 Nov 2018 01:07 AM (IST)
एलएनएमयू में छात्र संघ चुनाव की अधिसूचना जारी, आचार संहिता लागू
एलएनएमयू में छात्र संघ चुनाव की अधिसूचना जारी, आचार संहिता लागू

दरभंगा । लनामिविवि में छात्र संघ चुनाव की अधिसूचना सोमवार को जारी हो गई है। इसके साथ ही छात्र संगठनों की बेचैनी बढ़ गई है। सभी संगठन अपने-अपने स्तर से चुनाव की तैयारियों में जुट चुके हैं। वहीं विवि प्रशासन भी शांतिपूर्ण व निष्पक्ष चुनाव को लेकर तैयारी की बात कर रहा है। इस बीच विभिन्न प्रतियोगिता परीक्षाओं की तिथि दिसंबर में टकराने की सूचना भी मिल रही है। अगर ऐसा हुआ तो चुनाव कार्यक्रम में आंशिक फेरबदल संभव है। विवि के मुख्य चुनाव पदाधिकारी डॉ. चन्द्रभानु प्रसाद ¨सह ने कहा कि प्रतियोगिता परीक्षाओं के बारे में सूचना मिली है। नामांकन, चुनाव या मतगणना की तिथि में प्रतियोगिता परीक्षाओं की तिथि टकराने की स्थिति में चुनाव कार्यक्रम में फेरबदल किया जाएगा। इधर, चुनाव की अधिसूचना जारी होते ही आचार संहिता लागू हो चुका है। छात्र संगठनों को कोड ऑफ कंडक्ट का पालन करना अनिवार्य होगा। उल्लंघन करने पर कार्रवाई का भी प्रावधान है।

loksabha election banner

-------------

अवकाश के बाद बढ़ेगी कैंपस में सरगर्मी

विवि में 15 नवंबर तक अवकाश है। अब विवि 16 को खुलेगा। उसी दिन कॉलेजों को मतदाता सूची का प्रकाशन भी करना है। इधर, पीजी संकायों में मतदाता सूची का निर्माण लगभग हो चुका है। अवकाश के कारण कैंपस में छात्रों का आना-जाना नहीं होगा। 16 को विवि खुलते ही कैंपस में छात्रों की भीड़ जुटेगी और छात्र संगठन भी अपने प्रचार में जुट जाएंगे। नामांकन 29 को होना है और प्रथम चरण का चुनाव 9 दिसंबर को होना है। ऐसे में छात्र संगठनों को प्रचार के लिए काफी समय मिलने वाला है।

-----------------

काउंसिल मेंबर के पदों की संख्या अभी स्पष्ट नहीं

छात्र संघ के प्रथम चरण में 43 अंगीभूत कॉलेजों में ऑफिस बियरर के कुल 215 पदों के लिए चुनाव होगा। सभी कॉलेजों में ऑफिस बियरर के साथ ही काउंसिल मेंबर का चुनाव होना है। ये काउंसिल मेंबर ही विवि पैनल के चुनाव में मतदाता होंगे। हालांकि काउंसिल मेंबर के कुल पदों का निर्धारण अभी नहीं हो पाया है। किसी कॉलेज में काउंसिल मेंबर के कितने पद हैं, यह उस कॉलेज में नामांकित छात्रों की संख्या पर निर्भर करता है। पिछले चुनाव में कुल 193 पद थे। इस बार छात्रों की संख्या अधिक होने से इस संख्या में इजाफा हो सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.