Move to Jagran APP

दरभंगा से हवाई यात्रा इस साल भी संभव नहीं, अब भी निर्माण अधूरा

उड़ान योजना के तहत दरभंगा के विद्यापति टर्मिनल से महानगरों के लिए हवाई यात्रा का सपना दिसंबर तक पूरा होता नहीं दिख रहा।

By JagranEdited By: Published: Mon, 23 Sep 2019 01:01 AM (IST)Updated: Mon, 23 Sep 2019 01:01 AM (IST)
दरभंगा से हवाई यात्रा इस साल भी संभव नहीं, अब भी निर्माण अधूरा
दरभंगा से हवाई यात्रा इस साल भी संभव नहीं, अब भी निर्माण अधूरा

दरभंगा। उड़ान योजना के तहत दरभंगा के विद्यापति टर्मिनल से महानगरों के लिए हवाई यात्रा का सपना दिसंबर तक पूरा होता नहीं दिख रहा। संवेदक कंपनी की ओर से कार्य में देरी के कारण निर्धारित समय-सीमा धीरे-धीरे बढ़ती ही जा रही है। इधर, राज्य सरकार अक्टूबर में ही उड़ान शुरू होने का भरोसा दे चुकी है। हालांकि थोड़ा व्यावहारिक होते हुए भी स्थानीय सांसद गोपालजी ठाकुर अपने भाषणों में लगातार इस बात की चर्चा करते रहते हैं कि हर-हाल में दिसंबर से यहां के लोग हवाई सफर करने लगेंगे। लेकिन जमीनी हकीकत इससे कोसों दूर है। दरअसल, अभी तक पोटा केबिन का कार्य मात्र पचास प्रतिशत ही पूरा हो सका है। वहीं, रनवे पर बिटमिन की केवल दो परतें ही चढ़ी हैं। कछुआ गति से चल रहा कार्य दिसंबर तक तो पूरा होता कतई नहीं दिख रहा। यानी दरभंगा से विमान सेवा का सपना अभी हवा हवाई ही है। गौरतलब है कि दिसंबर 2018 में तत्कालीन केंद्रीय नागर विमानन मंत्री सुरेश प्रभु और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने दरभंगा एयरपोर्ट का कार्यारंभ शुरू कराया था। घोषणा की गई थी कि मई से दिल्ली, मुंबई और बेंगलुरु के लिए सीधी उड़ान सेवा शुरू हो जाएगी। वैसे तय समय पर उड़ान सेवा शुरू हो या ना हो, लोग तो अभी इसी बात से खुश हैं कि एयरपोर्ट पर काम चल रहा है।

loksabha election banner

--------------

स्पाइस जेट को मिला है ठेका

उड़ान योजना के तहत स्पाइस जेट कंपनी को दरभंगा से दिल्ली, मुंबई और बेंगलुरु के लिए सीधी उड़ान सेवा का ठेका मिला है। हालांकि फरवरी 2019 में कंपनी ने दरभंगा में एक प्रेस कांफ्रेंस कर लोगों को एक अगस्त से उड़ान शुरू किए जाने की बात कही थी। इसके लिए मई से टिकटों की बुकिग की बात भी कही गई थी। शहर में बड़े-बड़े होर्डिंग लगाए गए थे। तब लोगों को लगा था कि उनका सपना जल्द पूरा हो सकता है, लेकिन ऐसा नहीं हुआ।

----------------

कहते हैं सांसद

सांसद गोपालजी ठाकुर ने बताया कि एयरपोर्ट ऑथरिटी के अधिकारियों से पिछले दिनों बात हुई है। दिसंबर तक दरभंगा से उडान सेवा शुरू हो जाएगी। यह पूछे जाने पर कि क्या उन्होंने एयरपोर्ट का स्थल निरीक्षण किया हैए इस संबंध में उन्होंने बताया कि अभी तक उन्होंने धरातल पर चल रहे काम का जायजा नहीं लिया है। लेकिन अक्टूबर के प्रथम या दूसरे सप्ताह में वे अधिकारियों के साथ एयरपोर्ट का दौरा करेंगे।

-------------

कहते हैं लोग

दरभंगा से हवाई उड़ान लोगों का सपना है। निश्चित तौर पर जो दिसंबर की समय-सीमा दी गई है, उस वक्त तक हवाई सेवा यहां से शुरू हो जानी चाहिए। शुरू से ही नेता यहां के लोगों को उड़ान का सब्जबाग दिखाते आ रहे है। एक तरह से कहें तो लोगों में अब निराशा हो रही है।

पवन सुरेका, अध्यक्ष, चैंबर ऑफ कॉमर्स।

-----------

चिकित्सा जगह में जो क्रांति लाना चाह रहे है, वह उड़ान सेवा के शुरू नहीं होने से प्रभावित हो रहा है। पहले था कि अगस्त से विमानों का परिचालन होगा, लेकिन ऐसा नहीं है। कई ऐसे मरीज थे, जिनको अक्टूबर में ऑपरेशन का समय यह सोच कर दिया गया था कि दिल्ली के डॉक्टर आसानी से यहां आ सकें। लेकिन उड़ान सेवा के शुरू नहीं होने से ऐसा नहीं हो सका। यदि उड़ान सेवा शुरू होती है तो मरीजों को काफी फायदा होगा।

डॉ. एमके शुक्ला, प्रख्यात चिकित्सक।

-------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.