Move to Jagran APP

नगर भवन की बुकिग का दर निर्धारित, एक दिन का भाड़ा 31 हजार

जीर्णाेद्धार के बाद नगर भवन की बुकिग के लिए निर्धारित दर को सोमवार को निगम बोर्ड ने स्वीकृति दे दी।

By JagranEdited By: Published: Tue, 17 Sep 2019 01:14 AM (IST)Updated: Tue, 17 Sep 2019 01:14 AM (IST)
नगर भवन की बुकिग का दर निर्धारित, एक दिन का भाड़ा 31 हजार
नगर भवन की बुकिग का दर निर्धारित, एक दिन का भाड़ा 31 हजार

दरभंगा, जेएनएन। जीर्णाेद्धार के बाद नगर भवन की बुकिग के लिए निर्धारित दर को सोमवार को निगम बोर्ड ने स्वीकृति दे दी। मेयर बैजयंती देवी खेड़िया की अध्यक्षता में लिए गए निर्णय के अनुसार, वैवाहिक आयोजनों के लिए एक दिन का किराया सामान्य लोगों को 31 हजार एवं बीपीएल परिवार के लिए 21 हजार होगा। व्यवसायिक कार्य के लिए एक दिन का भाड़ा 15 हजार और एक से अधिक दिनों तक लेने पर दूसरे दिन से प्रतिदिन दस हजार रुपया भाड़ा वसूला जाएगा। राजनीतिक दल को 51 सौ तथा निगम पार्षदों एवं कर्मियों को भी 51 सौ रुपये प्रतिदिन की दर से भुगतान करना होगा। इसके अलावा बुकिग के दौरान जो बिजली खपत होगी, उसे दस रुपये प्रति यूनिट की दर से लिया जाएगा। बैठक के दौरान सशक्त स्थायी समिति सदस्य अजय जालान ने नगर भवन की सुरक्षा के लिए चार गार्ड तथा परिसर के चारों ओर नाला एवं फुटपाथ बनाने का अनुरोध किया, जिसे सर्वसम्मति से पास कर दिया गया। वहीं, दुर्गापूजा, दीपावली एवं छठ पर्व को लेकर विशेष सफाई, पहुंच पथ मरम्मति, विभिन्न घाटों पर मिट्टी भराई एवं सुरक्षा के लिए कई घाटों पर सांकेतिक बैरिकेटिग के लिए 35 लाख की स्वीकृति दी गई। वार्डों में टूटे कलवर्टों की मरम्मत के लिए सभी वार्डों में एक-एक लाख की स्वीकृति मिली। जिन वार्डों में सफाईकर्मियों की संख्या कम है, वहां शीघ्र प्रतिनियुक्ति करने का निर्णय लिया गया। नगर आयुक्त घनश्याम मीणा ने बताया कि सभी पार्षदों को 15 दिनों के भीतर लैपटॉप दिया जाएगा। उन्होंने निगम के सभी वाहनों में जीपीएस लगवाने की भी घोषणा की। पोलों पर लगे ब्रेडा एवं सिस्का के लगे वैपर लाइटों को बदलकर उसकी जगह ईईसीएल का वैपर लाइट दिवाली से पहले लगाए जाने की बात कहीं।

loksabha election banner

---------------------

86 लाख से बनेगा पार्किंग का नाला

लहेरियासराय नेहरू स्टेडियम के पूर्वी हिस्से में पार्किंग स्थल के लिए मिट्टी भराई एवं पैवर्स बिछाने तथा वहां पक्का नाला निर्माण के लिए 86 लाख की स्वीकृति दी गई। इस संबंध में डीएम ने पत्रांक 47 के आलोक में नगर आयुक्त को पत्र भेजा था। पत्र में नेहरू स्टेडियम के पूर्वी हिस्से में मिट्टी भराई कर पैवर्स बिछाने में 37.09 लाख तथा आरसीसी नाला निर्माण में 49.09 लाख की योजनाओं को निगम बोर्ड से स्वीकृति दिलाने का निर्देश दिया था। इस पार्किंग के बनने से समाहरणालय, व्यवहार न्यायालय एवं नेहरू स्टेडियम के निकट वाहनों को यहां पार्क किया जाएगा। इससे निगम के आंतरिक राजस्व में भी वृद्धि होगी। बैठक में पार्षद सोहन यादव, मधुबाला सिन्हा, रीता देवी, पूजा मंडल, सुचित्रा रानी, अपर नगर आयुक्त कमलनाथ झा, राजस्व अधिकारी प्रजापति मिश्र, सिटी मैनेजर नागमणि सिंह, साऊद आलम सहित कई लोग मौजूद थे।

--------------

पार्षद के सवाल पर उलझे मेयर व विधायक

बैठक के दौरान वार्ड पांच की पार्षद पूजा मंडल के सवाल पर मेयर बैजयंती देवी खेड़िया एवं नगर विधायक संजय सरावगी के बीच अनबन हो गई। पार्षद ने मेयर से कहा था कि उनसे जो सवाल किया जाता है, उसके उत्तर की अपेक्षा भी उनसे ही की जाती है। लेकिन लगातार मेयर के बदले प्रश्नों का उत्तर सशक्त स्थायी समिति सदस्य देते है। यह ठीक नहीं है। मेयर ने मंचासीन नगर विधायक की ओर इशारा करते कहा कि यये भी तो कई पार्षदों के सवाल में उत्तर दे देते है। इतना सुनते ही विधायक ने प्रतिवाद करते कुछ कहना चाहा, तो मेयर ने उन्हें अपनी बारी आने पर बोलने को कहा। लेकिन, विधायक ने कहा कि यह सदन की मर्यादा के अनुरूप नहीं है। आप मेरा नाम लेकर बोली है। इसीलिए हम इसे स्पष्ट कर रहे है। इतना कहकर विधायक बैठक से निकल गए।

-------------

एक पखवाड़ा के अंदर अतिक्रमित भूखंडों को कराएं खाली : मधुबाला

पार्षद मधुबाला सिन्हा ने कहा कि नगर निगम के 96 से अधिक भूखंडों व भवनों में छह दर्जन से अधिक अतिक्रमित है। इस मामले को सक्रिय प्लान के तहत गंभीरता से लें। इसे एक पखवाड़ा के अंदर खाली कराएं। यह निगम के हित में है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.