Move to Jagran APP

80 वर्ष से अधिक उम्रवाले व कोरोना पॉजिटिव मतदाता घर से करेंगे मतदान

चुनाव की तैयारियों को ले गुरुवार को आंबेडकर सभागार में उप विकास आयुक्त तनय सुल्तानिया की अध्यक्षता में सभी निर्वाची पदाधिकारी एवं सभी कोषांगों के नोडल पदाधिकारी की बैठक हुई।

By JagranEdited By: Published: Fri, 25 Sep 2020 01:17 AM (IST)Updated: Fri, 25 Sep 2020 01:17 AM (IST)
80 वर्ष से अधिक उम्रवाले व कोरोना पॉजिटिव मतदाता घर से करेंगे मतदान
80 वर्ष से अधिक उम्रवाले व कोरोना पॉजिटिव मतदाता घर से करेंगे मतदान

दरभंगा। चुनाव की तैयारियों को ले गुरुवार को आंबेडकर सभागार में उप विकास आयुक्त तनय सुल्तानिया की अध्यक्षता में सभी निर्वाची पदाधिकारी एवं सभी कोषांगों के नोडल पदाधिकारी की बैठक हुई। बैठक में डीडीसी ने कहा कि जिले में 80 हजार पीडब्लूडी एवं 80 वर्ष से अधिक उम्रवाले मतदाता हैं। इनके साथ कोविड-19 पॉजिटिव मतदाताओं को मतदान कराने पोलिग पार्टी उनके घर पर जाएगी। इसलिए उन मतदाताओं को चिन्हि्त कर मतदाता सूची में मार्क कर लिया जाए। ऐसे तीनों प्रकार के मतदाताओं को नामांकन के पांच दिन के अंदर अपना फॉर्म भरकर संबंधित निर्वाची पदाधिकारी को देना हैं, ताकि उनके घर पर पोलिग पार्टी जाकर मतदान करा सकें। सभी निर्वाची पदाधिकारी अपने सेक्टर पदाधिकारी के साथ शीघ्र बैठक कर लें और बीएमएफ, भेद्य क्षेत्र, क्रिटिकल, संवेदनशील एवं अतिसंवेदनशील बूथ की सूची फाइनल कर लें। मतदान केंद्रों पर दी जाने वाली बुनियादी सुविधाओं का क्रॉस सत्यापन सेक्टर पदाधिकारी के माध्यम से करा लिया जाए। विगत चुनाव में यदि किसी मतदान केंद्र या किसी क्षेत्र को भेद्य माना गया है और इस चुनाव में यदि हटा दिया गया है तो उसके कारणों की जांच करा ली जाए। सभी सेक्टर पदाधिकारी 25 सितंबर को अपने पुलिस पदाधिकारी के साथ अपने सभी मतदान केंद्रों का भ्रमण कर लें, इसे संबंधित निर्वाची पदाधिकारी सुनिश्चित कराएंगे। भेद्यता की मैपिग संबंधित थाना से भी करा ली जाए। अगले सप्ताह में किसी भी दिन चुनाव की घोषणा हो सकती है। कहा कि वैसे भवन, जहां पांच से अधिक मतदान केंद्र बनाए गए हैं, उन भवनों का भ्रमण निर्वाची पदाधिकारी स्वयं करें। बड़ी तादाद में पहली बार महिला कर्मियों को मतदान कार्य में लगाया जा रहा हैं। इसलिए उन्हें इवीएम एवं वीवी पैट का अच्छी तरह से प्रशिक्षण दिया जाए। सभी निर्वाची पदाधिकारी 25 सितंबर को अपने व्रजगृह एवं मतगणना केंद्र का भ्रमण कर लें। कोविड-19 की गाइडलाइन के अनुसार, मतगणना के दिन मतगणना एजेंट को एक ही स्थल पर बैठाया जाएगा, इसलिए वहां पर लगे स्क्रीन पर व्रजगृह से मतगणना हॉल तक के ²श्य स्पष्ट दिखना चाहिए। हर विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र में दो-दो मतदान केंद्रों पर केवल महिला कर्मी एवं महिला पदाधिकारी रहेंगी। वहीं, एक-एक मतदान केंद्र को आदर्श मतदान केंद्र बनाया जाना हैं। इसलिए सभी निर्वाची पदाधिकारी ऐसे दो-दो मतदान केंद्र महिला कर्मियों के लिए तथा पांच-पांच मतदान केंद्र आदर्श मतदान केंद्र के लिए चिन्हि्त कर लें। शहरी निर्वाचन क्षेत्र वाले निर्वाची पदाधिकारी पांच-पांच मतदान केंद्र महिलाओं के लिए तथा दस-दस मतदान केंद्र आदर्श मतदान केंद्र के लिए चिन्हित कर लें। मौके पर अपर समाहत्र्ता विभागीय जांच अखिलेश कुमार सिंह, जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी राजीव रंजन प्रभाकर सहित तमाम पदाधिकारी मौजूद थे।

loksabha election banner

चुनावी विज्ञापन प्रसारित करने से पहले एमसीएमसी से प्रमाणीकरण जरुरी : मीडिया कोषांग के नोडल पदाधिकारी की अध्यक्षता में गुरुवार को मीडिया कोषांग की बैठक हुई। इसमें आगामी बिहार विधानसभा चुनाव पर चर्चा की गई। बैठक को संबोधित करते हुए उप निदेशक जनसंपर्क नागेंद्र कुमार शर्मा ने बताया कि प्रेस नोट जारी होने की तिथि, अधिसूचना की तिथि, चुनाव प्रचार समाप्ति की तिथि, मतदान की तिथि, मतगणना समाप्ति के अवसर पर तथा चुनाव प्रक्रिया समाप्ति पर जिला निर्वाचन पदाधिकारी की अध्यक्षता में प्रेस सम्मेलन का आयोजन किया जाता है। एमसीएमसी द्वारा सभी प्रकार के चुनावी विज्ञापनों की पहचान कर उनके लागत मूल्य से व्यय एवं लेखा कोषांग को प्रतिदिन अवगत कराया जाता है। इसके लिए प्रतिनियुक्त पदाधिकारियों द्वारा प्रतिदिन समाचार पत्रों का एवं चैनलों का नियमित अवलोकन किया जाता है। चैनलों के अवलोकन को ले कई टीवी सेट लगाया जाता है। वहीं, सोशल मीडिया पर नजर रखने हेतु आइटी सेल से एक्सक्यूटिव असिस्टेंट की प्रतिनियुक्ति कराई जाती है। सभी अभ्यार्थियों के द्वारा नाम निर्देशक पत्र में संलग्न प्रपत्र- 26 में सोशल मीडिया अकाउंट की जानकारी दी जाती है। जिसपर आइटी सेल निगरानी रखता है। इन सभी तथ्यों से संबंधित लोगों को अवगत कराने के बाद उप निदेशक ने आवश्यक निर्देश दिए।

मतदाता पंजीकरण को ले 27 को विशेष कैंप : जिला पदाधिकारी सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी डॉ. त्यागराजन एसएम के निर्देशानुसार 27 सितंबर को पुन: जिला के सभी मतदान केंद्रों पर वोटर रजिस्ट्रेशन कैंप लगेगा है। जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने सभी बीएलओ को आदेश दिया है कि 27 सितंबर को सभी अपने मतदान केंद्र पर उपस्थित रहकर फॉर्म 6 भरकर छूटे महिला मतदाता, प्रवासी मतदाता एवं युवा मतदाताओं का पंजीकरण कराएं। साथ ही सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी अपने स्तर से इस अभियान का अनुश्रवण करेंगे। इतना ही नहीं, सभी बीएलओ को निर्देश दिया गया है कि विहित प्रपत्र में पंजीकृत मतदाता संबंधी प्रतिवेदन कैंप आयोजन के बाद 24 घंटे के भीतर स्वीप कोषांग के ईमेल पर को उपलब्ध कराएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.