Move to Jagran APP

बकरीद में शांति के लिए सोशल मीडिया यूनिट से 25 हजार लोगों को संदेश

सोशल मीडिया यूनिट के सहारे समाज में अशांति लाने एवं फैलाने वालों की पहचान में जुटे एसएसपी मनोज कुमार को इस बकरीद में काफी सफलता मिली है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 23 Aug 2018 12:11 AM (IST)Updated: Thu, 23 Aug 2018 12:11 AM (IST)
बकरीद में शांति के लिए सोशल मीडिया यूनिट से 25 हजार लोगों को संदेश
बकरीद में शांति के लिए सोशल मीडिया यूनिट से 25 हजार लोगों को संदेश

दरभंगा। सोशल मीडिया यूनिट के सहारे समाज में अशांति लाने एवं फैलाने वालों की पहचान में जुटे एसएसपी मनोज कुमार को इस बकरीद में काफी सफलता मिली है। एक साथ उन्होंने कंप्यूटर के जरिए 25 हजार लोगों को एक साथ मैसेज कर समाज में अमन चैन व शांति के बनाए रखने के लिए संदेश दिया। कहा कि अब कोई अशांति फैलाने की कोशिश की तो वह यूनिट की कार्रवाई के दायरे से बच नहीं पाएंगे। सामाजिक शांति के समर्थक युवकों का सक्रिय सहयोग भी मिल रहा है। सहयोग करने वाले लोगों के लिए साइबर सेनानी बनाया जा रहा है। उन्होंने आम लोगों को इससे जुड़ने का आह्वान किया है। कहा है कि जो लोग जुड़ना चाहते हैं वे अपने स्थानीय थाना से संपर्क कर एसएसपी कार्यालय के नाम आवेदन कर सकते हैं। वर्तमान समय को देखते हुए उन्होंने साइबर सेनानियों को समाज हित में बताया है। फेसबुक/वाटसएप के माध्यम से विभिन्न लोगों के मोबाइल पर कई आपत्तिजनक वीडियो, मैसेज एवं फोटो अपलोड किया जाता है। इस तरह का मैसेज अधिकांश गलत होता है। खराब मंशा वाले लोग इसे बनाते हैं और दूसरे को भेजते हैं। ताकि समाज में अशांति फैले। ऐसे निराधार संदेशों का उद्देश्य सामाजिक विद्वेश पैदा करना होता है। कहा कि आज के दिनों में इससे सभी को बचने की जरूरत है। किसी भी तरह का अफवाह फैलने पर उन्होंने पुलिस को सूचना देने अथवा 100 नंबर पर सूचना देने की बात कही। कहा कि अगर कोई इस अपराध में पकड़े गए तो उस पर धारा-153(ए) भादवि के तहत कार्रवाई की जाएगी। कहा कि आपत्तिजनक संदेश फैलाने वाले 12 लोगों पर अभी तक कानूनी कार्रवाई हो चुकी है। बिना नेतृत्व के या गलत नेतृत्व के किसी भीड़ का हिस्सा न बनें। अन्यथा भादवि की धारा 149 के तहत गैर-कानूनी भीड़ का अंग मानकर कार्रवाई की जाएगी। संवदेनशील मुद्दे पर भीड़ बनाना, भीड़ में शामिल होना, कानून अपने हाथ में लेना, टोली बनाकर मारपीट करना आदि मामले में सीधे प्राथमिकी दर्ज करने का आदेश दिया है।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.