Move to Jagran APP

एलईडी का स्टॉक समाप्त, रोशनी से वंचित रह गए कई वार्ड

शहरी क्षेत्र में पोल पर लगे एलइडी एक बार खराब हो गए तो दूबारा रोशन नहीं हो रहे हैं। नगर निगम की लापरवाह कार्यप्रणाली की वजह से शहर के कई वार्ड रोशनी में जगमगाने से वंचित हैं।

By JagranEdited By: Published: Wed, 08 May 2019 01:26 AM (IST)Updated: Wed, 08 May 2019 01:26 AM (IST)
एलईडी का स्टॉक समाप्त, रोशनी से वंचित रह गए कई वार्ड
एलईडी का स्टॉक समाप्त, रोशनी से वंचित रह गए कई वार्ड

दरभंगा । शहरी क्षेत्र में पोल पर लगे एलइडी एक बार खराब हो गए तो दूबारा रोशन नहीं हो रहे हैं। नगर निगम की लापरवाह कार्यप्रणाली की वजह से शहर के कई वार्ड रोशनी में जगमगाने से वंचित हैं। कई वार्ड में पोल पर लगे एलईडी खराब होकर बंद हो गए। बावजूद, लाइट नहीं रहने की वजह से बदला नहीं गया। एलईडी लाइट समाप्त होने के बाद निगम प्रशासन की ओर से डिमांड नहीं भेजने की वजह से कंपनी की ओर से आपूर्ति नहीं की जा रही है। नतीजतन, खराब लाइट बदलने के अलावा प्रथम चरण के कुछ कार्य के अलावा दूसरे चरण का कार्य विगत पांच माह से बंद है। समाप्त होने के बावजूद निगम प्रशासन ने कंपनी को अभी तक डिमांड नहीं भेजा है। शहरी क्षेत्र में प्रथम चरण का कार्य 24 दिसम्बर 2018 को एलईडी लगाने वाली कंपनी ने पूरा कर लिया है। इसके बाद निगम प्रशासन की ओर से ईईएसएल कंपनी को आपूर्ति के लिए डिमांड ही नहीं भेजा गया। इसका नतीजा यह हुआ कि लाइट लगाने का कार्य यथावत रह गया। पूर्व पार्षद सह वार्ड 47 के पार्षद पुत्र आशुतोष कुमार ने बताया कि दूसरे की कौन कहे, प्रथम फेज में ही उनके वार्ड में 295 लाइट नहीं लग सकी है। इसी तरह वार्ड 35 में सौ और वार्ड 40 में 80 सहित लगभग सभी वार्डों में लाइट लगाने का कार्य अधूरा रह गया है। साथ ही कई वार्ड में एलईडी खराब होने के बाद बदलने का कार्य भी लगभग ठप पड़ा हुआ है। ईईएसएल कंपनी के एक कर्मी ने बताया कि शहर में लाइट की आपूर्ति कंपनी की ओर से मांग के अनुसार चरणबद्ध तरीके से की जाती है। प्रथम चरण के कार्य के बाद लाइट समाप्त हो गई है। इसके बाद निगम प्रशासन की ओर से डिमांड ही नहीं भेजा गया है। डिमांड नहीं भेजने की वजह से कंपनी की ओर से आपूर्ति नहीं की गई और कार्य ठप हो गया। हैरत की बात यह है कि पूर्व नगर आयुक्त डॉ. रविद्र नाथ के समय से ही डिमांड नहीं भेजा गया है। अभी लगनी है साढ़े चार हजार लाइट :

loksabha election banner

नगर आवास एवं विकास विभाग की ओर से शहर में लाइट लगाने का कार्य ईईएसएल कंपनी को दिया गया है। कंपनी को सभी वार्ड में 14 हजार 200 लाइट लगाना है। प्रथम चरण में कंपनी की ओर से 9857 लाइट लगाया गया है। शेष 4 हजार 343 एलईडी लाइट सभी वार्ड में लगना है। कंपनी के सुपरवाइजर रौशन झा ने बताया कि सभी वार्ड में बिजली विभाग की ओर से लगभग 30-30 नए पोल लगाए गए हैं। इन सभी पोल पर लाइट नही लग सका है। वहीं प्रथम चरण का कार्य भी कई वार्ड में अधूरा है। बताया कि प्रथम चरण में शहर में 463 सीफएल, 3128 सोडियम, 3121 हाइमास्ट, 2747 एलइडी के साथ पोल पर 8755 लाइट लगाए गए हैं। लाइट नहीं जलने पर आमजन मोबाइल नंबर 9060868991 पर शिकायत दर्ज करा सकते हैं। शिकायत मिलने के 72 घंटे के अंदर लाइट को ठीक कर दिया जाएगा।

----------------

अंधेरी गलियों में नशापान कर रहे किशोर :

शहरी क्षेत्र के कई मोहल्लें के गली में खराब होकर एलईडी बंद हो चुके है। नतीजतन गली में अंधेरा रहता है। इसका फायदा नशे के शिकार किशोर उठाते है। अंधेरा का फायदा उठाकर किशोर वहां नशापान करते है। साथ ही कुछ अपराधिक तत्व छिनतई की घटना को भी अंजाम देते है।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.