Move to Jagran APP

डीएमसीएच में लेबोरेट्री की क्षमता नहीं बढ़ी, नए मशीन आपूर्ति की मांग

दरभंगा। सरकार के आदेश के बाद दरभंगा मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य ने गुरुवार को स्वास्थ्य विभाग को कोरोना वायरस के संदिग्ध मरीजों के नमूने की जांच मशीन लगाने को मांग पत्र भेजा है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 29 May 2020 01:42 AM (IST)Updated: Fri, 29 May 2020 07:43 AM (IST)
डीएमसीएच में लेबोरेट्री की क्षमता नहीं बढ़ी, नए मशीन आपूर्ति की मांग
डीएमसीएच में लेबोरेट्री की क्षमता नहीं बढ़ी, नए मशीन आपूर्ति की मांग

दरभंगा। सरकार के आदेश के बाद दरभंगा मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य ने गुरुवार को स्वास्थ्य विभाग को कोरोना वायरस के संदिग्ध मरीजों के नमूने की जांच मशीन लगाने को मांग पत्र भेजा है। लाख कोशिश के बाद भी माइक्रोबायोलॉजी के लेबोरेट्री में प्रतिदिन 250 से अधिक नमूने की जांच की क्षमता नहीं बढ़ पाई। इसके बाद प्राचार्य ने स्वास्थ्य विभाग को नए मशीन की आपूर्ति का पत्र भेजा है। इसके पहले सरकार ने एक सप्ताह पूर्व प्राचार्य को दो नए मशीन लगाने का फरमान जारी किया था। इसी आदेश में कहा गया था कि नमूने की जांच की संख्या बढ़ाने का भी आदेश जारी किया गया था। इसी आदेश को लेकर प्राचार्य ने आज नए मशीन को लगाने के लिए स्थल का चयन कर लिया गया है। दो नए मशीन माइक्रोबायोलॉजी विभाग के समक्ष लगाने का प्रस्ताव भेजा गया है। दूसरी तरफ, आठ जिलों के नमूने की जांच का बैकलॉग करीब दस दिनों से जारी है। इसमें आज इस लेबोरेट्री में 76 नमूने की जांच नही हो पाया है। इसके पहले प्राचार्य ने सरकार के आदेश पर दो विभागों से दो रिफ्रीजरेटर-सेंट्रीफ्यूज मशीन की आपूर्ति करने का आदेश जारी किया था। इधर, बीएसएल-थ्री का पीसीआर मशीन पहले से ही खराब है। इंजीनियर आज तक इसे ठीक करने नहीं पहुंचा है। टीबीडीसी का लेबोरेट्री कार्टिज उपकरण के अभाव में यह चालू नहीं हो पाया है। इस लेबोरेट्री में आठ जिलों के चार सौ से अधिक नमूने प्रतिदिन सौंपे जाते हैं। इन जिलों में मधेपुरा, सहरसा, सुपौल, किशनगंज, कटिहार, अररिया और दरभंगा जिलों के नमूने की जांच होती है। लेकिन, इस लेबोरेट्री में नमूने की जांच की क्षमता हरेक दिन मात्र 250 तक ही रह गई है।

loksabha election banner

---------------------

---------------------------

कहते है प्राचार्य

डॉ. एचएन झा ने बताया कि लेबोरेटरी में जांच की क्षमता बढ़ाने के लिए नए मशीनों की आपूर्ति की मांग की है। इसके लिए स्थल का चयन हो चुका है। ऐसे मशीन आने के बाद इस लेबोरेटरी की क्षमता अधिक बढ़ जाएंगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.