Move to Jagran APP

अधिकारियों की जांच से योजनाओं की खुली पोल, रिपोर्ट पर डीएम करेंगे कार्रवाई

दरभंगा जिले के सभी प्रखंडों के एक-एक पंचायत में बुधवार को वरीय पदाधिकारियों ने दौरा कर योजनाओं का निरीक्षण किया।

By JagranEdited By: Published: Thu, 30 Jun 2022 01:23 AM (IST)Updated: Thu, 30 Jun 2022 01:23 AM (IST)
अधिकारियों की जांच से योजनाओं की खुली पोल, रिपोर्ट पर डीएम करेंगे कार्रवाई
अधिकारियों की जांच से योजनाओं की खुली पोल, रिपोर्ट पर डीएम करेंगे कार्रवाई

दरभंगा । दरभंगा जिले के सभी प्रखंडों के एक-एक पंचायत में बुधवार को वरीय पदाधिकारियों ने दौरा कर योजनाओं का निरीक्षण किया। इस दौरान हर घर नल का जल, घर तक पक्की नली-गली योजना, आंगनवाड़ी केंद्र, विद्यालय संचालन, आवासीय छात्रावास, आवासीय विद्यालय, प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना, समाज कल्याण की पेंशन योजनाएं, भू-राजस्व, जन-वितरण प्रणाली की दुकानें, ग्रामीण सड़कों का निर्माण एवं अनुरक्षण, पंचायत सरकार भवन, मनरेगा एआदि योजनाओं की गहन जांच की गई। इसके उपरांत सभी अधिकारियों ने मौजूदा स्थिति से डीएम को अवगत कराया।

loksabha election banner

---------

449 नामांकित बच्चों में मात्र 22 की मिली उपस्थिति :

मनीगाछी, संस : वरीय अधिकारियों ने बुधवार चार पंचायतों की जांच की। इसमें कई खामियां सामने आई । जांच अधिकारियों में शामिल सदर एसडीओ स्पर्ष गुप्ता, वरीय उपसमाहर्ता अभिषेक रंजन, बीडीओ, सीओ ने टटुआर, उजान राघोपुर उत्तरी और ब्रह्मपुर पंचायत के योजनाओं की जांच की। टटुआर वार्ड संख्या 2, 5 एवं 8 में नल जल योजना में व्यापक स्तर पर गड़बड़ी पाई गई । इन तीनों वार्डों में जलापूर्ति बंद पाई गई। मध्य विद्यालय 449 नामांकित बच्चों में महज 22 विद्यार्थी उपस्थित थे। मध्याह्न भोजन भी बंद पाया गया। प्राथमिक विद्यालय जगरनाथपुर में 142 नामांकित बच्चों में से एक भी बच्चे उपस्थित नहीं पाए गए। जबकि 75 बच्चों की हाजिरी बनी हुई थी। मध्याह्न भोजन ठप था। आंगनबाड़ी केंद्र संख्या 265 में सेविका व सहायिका अनुपस्थित पाई गई। वहीं केन्द्र संख्या 48 में बच्चों की संख्या बहुत कम थी। बीडीओ अनुपम कुमार ने कहा कि आवास सहायक उपस्थित नहीं थे। वहीं आवास सहायक की लापरवाही के कारण 22 आवास लाभुकों के द्वारा पूर्ण नहीं किया गया है। जांच के दौरान डीपीआरओ कुंदन चौधरी आदि कई अधिकारी व कर्मी उपस्थित थे।

-----

तीन पंचायतों की जांच में पाई गई खामियां :

हायाघाट, संस : सरकार के मुलाजिमों ने बुधवार को झमाझम वर्षा बीच तीन पंचायतों में पहुंचकर सरकार की विकास योजनाओं की जमीनी हकीकत को जाना। डीसीएलआर सादुल हसन खां ने पौराम पंचायत में पहुंचकर विकास से संबंधित 14 बिदुओं की बारीकी से जांच-पड़ताल की। बीडीओ रागिनी साहु ने चन्दनपट्टी पंचायत का निरीक्षण किया। इसमें आंगनवाड़ी केंद्र संख्या-163 पर मात्र दो बच्चे मौजूद थे। उपस्थिति पंजी को छोड़ अन्य कोई पंजी नहीं पाया गया। उच्च माध्यमिक विद्यालय चंदनपट्टी में मात्र 13 बच्चे उपस्थित पाए गए। सैयद मोशर्रत अली की पीडीएस दुकान बंद पाई गई। वार्ड संख्या-6 में पानी टंकी क्षतिग्रस्त पाया गया। सीओ कमल प्रसाद साह ने मिर्जापुर पंचायत पहुंचकर विकास से संबंधित योजनाओं की बिदुवार जांच की। आंगनवाड़ी केंद्र संख्या-125 पर बच्चों की कम उपस्थिति पर नाराजगी जाहिर की।

----------

विभिन्न सरकारी योजनाओं का जांच कुशेश्वरस्थान, संस : कुशेश्वरस्थान के बीडीओ उमेश प्रसाद सिंह ने भदहर पंचायत में तथा सीओ कासिफ नवाज ने गोठानी पंचायत में योजनाओं को जांच की। बीडीओ ने बताया कि विद्यालय में छात्रों की उपस्थिति कम पाई गई। इसे बढ़ाने का निर्देश दिया गया है। वहीं सीओ ने बताया कि जांच में वार्ड नंबर 3 में नल जल योजना बंद पाया गया।

--------------

स्कूल में नहीं मिले एक भी छात्र : गौड़ाबौराम, संस : प्रखंड की कसरौर बसौली पंचायत में बुधवार को एसडीओ संजीव कुमार कापर ने विभिन्न सरकारी योजनाओं की जांच की। इस दौरान बसौली मध्य विद्यालय में एक भी छात्र-छात्रा उपस्थित नहीं पाए गए। एसडीओ ने प्रधानाध्यापक राम झा को जमकर फटकार लगाई। वार्ड संख्या 1,7 व 8 में नलजल योजना पूरी तरह से बंद मिली। मनरेगा से बन रहे चबूतरा में लेबर में 10 प्रतिशत व मेटेरियल में 90 प्रतिशत की जा रही खर्च पर मजदूर को 40 प्रतिशत एवं मटेरियल पर 60 प्रतिशत खर्च कराने का निर्देश दिया। एसडीओ ने बताया कि पिछले वार उक्त पंचायत में की गई जांच की तुलना में इस बार सुधार मिला है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.