Move to Jagran APP

रुचिकर और स्को¨रग विषय का करें चयन, मिलेगी सफलता

दरभंगा । करियर में यदि सफलता पानी है तो एक बार करियर में यदि सफलता पानी है तो एक बार आपको कड़ा परिश्रम करना होगा। जितनी जल्दी इस परिश्रम के लिए आप तैयार होंगे, उतनी जल्दी आपको सफलता मिलेगी।

By JagranEdited By: Published: Sun, 06 Jan 2019 12:40 AM (IST)Updated: Sun, 06 Jan 2019 12:40 AM (IST)
रुचिकर और स्को¨रग विषय का करें चयन, मिलेगी सफलता
रुचिकर और स्को¨रग विषय का करें चयन, मिलेगी सफलता

दरभंगा । करियर में यदि सफलता पानी है तो एक बार आपको कड़ा परिश्रम करना होगा। जितनी जल्दी इस परिश्रम के लिए आप तैयार होंगे, उतनी जल्दी आपको सफलता मिलेगी। विशेष रूप से पदाधिकारी बनकर यदि अपने सपने को साकार करना चाहते हैं तो इसके लिए आरंभ से ही रुचिकर स्को¨रग विषयों का चयन करें। उसी के अनुरूप अपनी तैयारी को लक्ष्य के अनुसार आगे बढ़ाते रहें। इस क्रम में जो भी छोटी या निम्न स्तरीय परीक्षाएं होती हैं, उनमें अवश्य सम्मिलित हो। किसी भी परीक्षा को कम आंकना आपके जीवन की बड़ी भूल हो सकती है। इसलिए कि परीक्षा भी आपकी तैयारी का ही एक विषय है। इससे आप में समय की पाबंदी के साथ-साथ उसकी तैयारी के लिए प्रेरणा मिलती है। जो आगे चलकर प्रशासनिक सेवाओं की तैयारी में सहायक सिद्ध होती है। दैनिक जागरण के यूथ टॉक कार्यक्रम में शनिवार को स्थापना शाखा के वरीय उप समाहर्ता अनिल कुमार ने जिले के विभिन्न क्षेत्रों से प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले युवाओं के फोन पर की गई जिज्ञासाओं का मार्गदर्शन करते हुए उक्त सलाह दी।

loksabha election banner

---------------------

प्रश्न : बिहार प्रशासनिक सेवा की प्रारंभिक तैयारी कैसे करें।

उत्तर : इसके लिए सबसे जरूरी है कि आपकी रुचि किस विषय में सबसे अधिक है। उन्हीं विषयों का चयन परीक्षा के समय करना चाहिए। इस क्रम में यह ध्यान रखना आवश्यक है कि विषय स्को¨रग हो और उसमें आपकी अभिरुचि भी हो। सामान्य ज्ञान बढ़ाने के लिए पुस्तकों के अलावा समाचार पत्रों तथा स्तरीय पत्र-पत्रिकाओं का लगातार अध्ययन करते रहें। इससे आपका ज्ञानवर्धन होता रहेगा। साथ ही आप समसामयिक घटनाओं से अवगत होते रहेंगे। प्रश्न : प्रशासनिक सेवा की तैयारी में पुस्तकों का चयन कैसे करना चाहिए।

उत्तर : यह तो आपके विषय पर निर्भर करता है। पुस्तक भी एक विषय में हजारों है। लेखक भी उससे कम नहीं है। लेकिन अच्छे लेखकों का चयन करते वक्त यह भी देखना जरूरी है कि उस पुस्तक का माध्यम क्या है। इसके चयन के लिए अपडेट रहना जरूरी है। कई बार इंटरनेट का भी सहारा लेकर पुस्तकों के चयन में मदद ली जा सकती है। प्रश्न : क्या प्रशासनिक सेवा की तैयारी दिल्ली और पटना में रहकर ही की जा सकती है।

उत्तर : ऐसा नहीं है। आप सेल्फ स्टडी के माध्यम से भी घर बैठकर प्रशासनिक सेवा की तैयारी कर सकते हैं। लेकिन यदि आपको मार्गदर्शन की आवश्यकता हो तो यह भी देखना जरूरी है कि वैसा व्यक्ति कहां मिलेगा। प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी में वातावरण का भी प्रभाव पड़ता है। आप गांव में रहते हैं तो आपके आसपास किस प्रकार का वातावरण है, यह देखना आवश्यक है। यदि तैयारी के अनुकूल वातावरण है तो कोई जरूरी नहीं कि इसके लिए दिल्ली या पटना का रुख किया जाए। प्रश्न : प्रशासनिक सेवा की परीक्षा के दौरान मैथिली विषय की तैयारी कैसे करें।

उत्तर : यह अच्छी बात है कि आपने परीक्षा के लिए मैथिली भाषा विषय का चयन किया है। इसमें अच्छा अंक भी आप प्राप्त कर अपना स्कोर कार्ड बेहतर कर सकते हैं। पुराने दौर के लेखक के अलावा आधुनिक लेखकों ने भी मैथिली विषय में बेहतर सामग्री पाठकों को परोसी है। भीमनाथ झा, सुरेंद्र झा सुमन आदि कई लेखकों की पुस्तकें आपको आसानी से उपलब्ध हो जाएगी। जिनके माध्यम से आप अपनी तैयारी कर सकते हैं। प्रश्न : प्रतिदिन कितने घंटे पढ़ाई आवश्यक है।

उत्तर : प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए नियमित रूप से 6 से 8 घंटे पढ़ाई करनी आवश्यक है। ऐसा नहीं कि एक दिन आप 12 घंटे पढ़ाई कर लें और दूसरे दिन 2 घंटे। इससे आपकी तैयारी पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा। सबसे बड़ी बात यह कि जो आप तैयारी करते हैं, वह आपकी समझ में आ रहा है और आप अब उससे आगे बढ़ने की स्थिति में हैं। इसका मूल्यांकन आपको ही करना है। प्रश्न : पढ़ाई के लिए कौन सा समय सबसे अधिक बेहतर है।

उत्तर : यूं तो पढ़ाई के लिए सुबह चार बजे से पढ़ाना अधिक बेहतर माना जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि सुबह के वक्त दिमाग शांत और अधिक क्रियाशील होता है। इससे आपको अधिक लाभ मिलेगा। रात के वक्त पढ़ाई करने से बातें आपकी समझ में तो आएंगी, लेकिन इस दौरान दिमाग दिनभर के उलझनों में फंसा रहता है।

------------

इन्होंने पूछे सवाल

रंजीत कुमार मांझी हवासा हायाघाट, रंजीत कुमार सुपौल, विजय कुमार यादव बेला, अमर कुमार मथुरापुर कबीरचक, आरती झा बंगाली टोला, सत्यम राज अहियारी, मोहन झा लक्ष्मीसागर, शुभम अहियारी, रामनारायण पंडासराय, सोहन कुमार कादिराबाद और मिश्रटोला से ¨रकी कुमारी आदि।

-------------

इनसेट

आज मार्गदर्शन करेंगे प्रशिक्षु आइएएस विवेक रंजन मैत्रेय

फोटो : 5 डीआरजी 29

---------

दैनिक जागरण के यूथ टॉक कार्यक्रम में रविवार को प्रशिक्षु आइएएस विवेक रंजन मैत्रेय प्रशासनिक सेवा की तैयारी कर रहे युवाओं का मार्गदर्शन करेंगे। आप अपनी तैयारी से संबंधित जिज्ञासाओं को शांत करने के लिए उनसे सवाल पूछ सकते हैं। आप दिन के 10 से 11 बजे तक 94732 82140 और 94726 20452 पर फोन कर सवाल पूछ सकते हैं।

-------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.