Move to Jagran APP

चौपाल में किसानों को दी कृषि योजनाओं की जानकारी

विभिन्न प्रखंडों के कई पंचायतों में बुधवार को किसान चौपाल का आयोजन किया गया। इस दौरान किसानों को कम लागत में खरीफ फसल की अधिक पैदावार को लेकर कई जरूरी बातें बताई गई। कई जगहों पर किसान चौपाल का आयोजन सफल रहा तो कई जगहों पर महज खानापूरी की गई।

By JagranEdited By: Published: Thu, 27 Jun 2019 01:50 AM (IST)Updated: Thu, 27 Jun 2019 06:33 AM (IST)
चौपाल में किसानों को दी कृषि योजनाओं की जानकारी
चौपाल में किसानों को दी कृषि योजनाओं की जानकारी

दरभंगा । विभिन्न प्रखंडों के कई पंचायतों में बुधवार को किसान चौपाल का आयोजन किया गया। इस दौरान किसानों को कम लागत में खरीफ फसल की अधिक पैदावार को लेकर कई जरूरी बातें बताई गई। कई जगहों पर किसान चौपाल का आयोजन सफल रहा, तो कई जगहों पर महज खानापूरी की गई। चौपाल के दौरान किसानों ने भी अपनी बात रखी जिसका विभाग के अधिकारियों व कृषि समन्वयकों ने समाधान किया।

loksabha election banner

---------

मनीगाछी : प्रखंड क्षेत्र के नेहरा पूर्वी पंचायत में उच्च विद्यालय पर कृषि विभाग की ओर से किसान चौपाल का आयोजन किया गया। इसमें किसानों के लिए बैठने तक की व्यवस्था नहीं हो पाई। इससे किसानों में आक्रोश रहा। किसान रमणजी राय, कृष्ण मोहन चौधरी, बैद्यनाथ चौधरी, इंद्रकांत चौधरी, शिवकांत चौधरी, कृष्णेश्वर चौधरी आदि ने बताया कि साढ़े दस बजे से किसान चौपाल होना था, लेकिन साढ़े ग्यारह बजे तक यहां कोई व्यवस्था नहीं की गई। सुबह में हुई बारिश के बाद निकली कड़ी धूप में भी किसान पहुंचे, लेकिन मात्र एक कृषि समन्वयक मौजूद मिले। वे एक आदमी से दो-दो, तीन-तीन लोगों का नाम रजिस्टर पर लिखवाते हैं। किसानों ने बताया कि ढ़ैंचा एवं मूंग की बीज के लिए बार-बार बीएओ, कृषि समन्वयक एवं किसान सलाहकार का चक्कर लगा रहे हैं। लेकिन, ये लोग बीज उपलब्ध नहीं करा रहे हैं। इस संबंध में मौके पर उपस्थित कृषि समन्वयक अशोक कुमार सिंह ने बताया कि किसान चौपाल के लिए विभाग की ओर से राशि उपलब्ध कराया जाता है जिसका उठाव बीएओ करते हैं। लेकिन, वे न तो आए हैं, और न ही किसी तरह का व्यवस्था करवाएं हैं। ऐसे में हम क्या कर सकते हैं। फर्श पर बैठकर किसानों से हस्ताक्षर करवाते हैं।

-----------------------

हनुमाननगर : प्रखंड कृषि कार्यालय की ओर से पंचोभ पंचायत के पैक्स भवन पर किसान चौपाल कार्यक्रम आयोजित हुआ। बीएओ उदय शंकर ने किसानों को आधुनिक व वैज्ञानिक विधि से खेती करने, कम लागत में अच्छी उपज प्राप्त करने, जैविक खेती को बढ़ावा देने, मछली, बकरी, मुर्गी व सुअर पालन के लिए सरकारी अनुदान व पशुओं के प्रचलित बीमारियों का समय पर इलाज व पशु ऋण के बारे में विस्तार पूर्वक बताया। मौके पर कृृषि समन्वयक रौशन कुमार यादव, शालिक आजम अंसारी, किसान सलाहकार रजी अहमद, राकेश कुमार, अमरनाथ, लालबाबू मिश्र, महेश कुमार, सुबोध कुमार, वीरेंद्र कुमार, प्रभात, मुखिया राजीव कुमार चौधरी, सरपंच नवनीत चौधरी, पैक्स अध्यक्ष पंकज चौधरी समेत दर्जनों किसान मौजूद थे।

---------------

हायाघाट : प्रखंड के सिरनियां पश्चिमी विलासपुर पंचायत के प्राथमिक विद्यालय नयाटोला में किसान चौपाल आयोजित हुआ। प्रखंड कृषि पदाधिकारी कमरे आलम ने सरकार प्रायोजित कृषि योजनाओं के बारे में जानकारी दी। प्रखंड कृषि समन्वयक रणविजय कुमार ने किसानों को बीज उपचार, मिट्टी जांच, वर्मी कंपोस्ट, उद्यान कार्य संबंधी, जैविक खेती, जीरो टिलेज से खेती के बारे में बताया। कार्यक्रम में कांग्रेस प्रखंड अध्यक्ष गुलाम शाहिद, कृषि समन्वयक रणविजय कुमार, रामबाबू राय, मुक्ता सिन्हा, कुंदन क्रांति, मनोरंजन कुमार मिश्र, श्याम सुंदर प्रसाद, मिथिलेश कुमार झा, शत्रुघ्न राय आदि मौजूद थे।

---------------

दरभंगा सदर : सदर प्रखंड के कंसी पंचायत भवन पर किसान चौपाल लगा। अध्यक्षता मुखिया उषा देवी ने की। कृषि पदाधिकारी विमलेश चौधरी ने किसानों को जैविक खेती करने की सलाह दी। कृषि समन्वयक अशोक कुमार यादव, आशुतोष कुमार झा, राम नारायण सिंह, शैलेंद्र कुमार झा, अजय कुमार राय, पंकज कुमार ने किसानों को खेती करने की तरह-तरह की विधि से अवगत कराया। कार्यक्रम का संचालन पूर्व मुखिया पवन चौधरी ने किया। किसान चौपाल में पंचायत समिति सदस्य अहमद हुसैन, तबरेज आलम, भाजपा नेता सुनील शाह, सतन कमती, कंचन साहनी, संतोष पासवान, बुद्धन चौपाल, विजय कुमार साहू आदि मौजूद रहे।

---------------------------------

जाले, संस : प्रखंड के जाले उत्तरी के पीठरिया कला व मुरैठा पंचायत में कृषि विभाग की ओर से किसान चौपाल का आयोजन किया गया। इसमें खरीफ फसल धान के उत्पादन में कम लागत व आय में वूद्धि को लेकर कृषि विशेषज्ञों ने किसानों को कई उपाय बताए। जाले उत्तरी के पीठरिया कला गांव स्थित उत्क्रमित मध्य विद्यालय प्रांगण में आयोजन हुआ। कृषि समन्वयक जयशंकर ठाकुर व निर्भय कुमार ने बताया कि धान की नर्सरी व जीरो टिलेज से बोआई करें। कम से कम रसायनिक खादों का प्रयोग करने व वर्मी कम्पोस्ट से खेती में अच्छी पैदावार के लिए विधि बताई गई। प्रखंड उद्यान पदाधिकारी संजय कुमार ने किसानों को उद्यान विभाग द्वारा किसानों को उद्यान लगाने के लिए कई सरकारी योजनाओं की विस्तृत रूप से जानकारी दी। दूसरी ओर, मुरैठा के पंचायत भवन में मुकबिया जालो देवी पे किसान चौपाल का उदघाटन किया। कृषि समन्वयक गोनू यादव ने किसानों को कई टिप्स दिए। कार्यक्रम में मनोज कुमार, राघवेंद्र मिश्र, सरवर अली आदि किसान सलाहकारों ने किसानों को कई जानकारी दी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.