Move to Jagran APP

देश की अगली पंक्ति में खड़ा होगा संस्कृत विश्वविद्यालय : वीसी

दरभंगा। 71वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर संस्कृत विश्वविद्यालय मुख्यालय में राष्ट्र ध्वज फहराने के बाद अमर शहीदों व उसके परिजनों के पति गहरी संवेदना व श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए संस्कृत विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. सर्व नारायण झा ने सभी कर्मियों से कहा कि पिछले तीन वर्षों में यहां बेहद ही विकासात्मक कार्य किए गए हैं।

By JagranEdited By: Published: Tue, 28 Jan 2020 01:03 AM (IST)Updated: Tue, 28 Jan 2020 01:03 AM (IST)
देश की अगली पंक्ति में खड़ा होगा संस्कृत विश्वविद्यालय : वीसी
देश की अगली पंक्ति में खड़ा होगा संस्कृत विश्वविद्यालय : वीसी

दरभंगा। 71वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर संस्कृत विश्वविद्यालय मुख्यालय में राष्ट्र ध्वज फहराने के बाद अमर शहीदों व उसके परिजनों के पति गहरी संवेदना व श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए संस्कृत विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. सर्व नारायण झा ने सभी कर्मियों से कहा कि पिछले तीन वर्षों में यहां बेहद ही विकासात्मक कार्य किए गए हैं। पारंपरिक विधाओं को आधुनिक तकनीक से जोड़ा गया है। इसका परिणाम बहुत जल्द ही सामने आने वाला है। उन्होंने उम्मीद जताई कि ऐसे परिवेश में अपना विश्वविद्यालय देश की अगली पंक्ति में अवश्य ही खड़ा होगा। साथ ही उन्होंने कर्तव्य का बोध कराते हुए कहा कि इसके लिए जो जिस रूप में हैं, जहां हैं उन्हें अपना उत्कृष्ट रिजल्ट देना होगा। व्यापक परि²श्य में वीसी ने कहा कि आज संपूर्ण विश्व भारत की ओर देख रहा है। अपना देश विकसित राष्ट्र की श्रेणी में आ गया है। ऐसे में निश्चित तौर पर उन शाहिद दिवंगत आत्माओं को स्वर्ग में भी संतोष की अनुभूति हो रही होगी जिन्होंने अपने गणतंत्र के लिए सर्वस्व न्यौछावर कर दिया था। उक्त जानकारी देते हुए पीआरओ निशिकांत ने बताया कि विश्वविद्यालय में संकल्पित होकर किये गए कार्यों व पूरे हुए वादों से कुलपति आनंदित थे और आह्लादित भी। उन्होंने अपनी उपलब्धियों पर संतोष व्यक्त किया। विकासात्मक कार्यों की लंबी फेहरिस्त गिनाते गिनाते हुए उन्होंने वैदुष्य मामले में मिथिला को काशी की संज्ञा दी और कहा कि यहां के खासकर नए शिक्षकों पर बड़ी जिम्मेदारी है। पुराने शिक्षकों के सानिध्य में उन्हें अपने ज्ञान व क्षमता को बढ़ाना होगा। संस्कृत में बोल-चाल की परिपाटी को जीवंत करना होगा। उन्हें समझना होगा कि संस्कृत भाषा रहेगी, तभी संस्कृति बचेगी औऱ शास्त्र भी सुरक्षित रहेगा। कुल मिलाकर देखें तो वीसी ने संस्कृत भाषा व इस विश्वविद्यालय के विकास के लिए व उज्ज्वल भविष्य के लिए नए-नए सपने दिखाए। साथ ही संकल्पित होकर कार्य करने के लिए प्रेरित भी किया। वहीं गणतंत्र दिवस के अवसर पर संस्कृत विश्वविद्यालय मुख्यालय में कर्मचारी संघ कार्यालय परिसर में भी झंडोत्तोलन किया गया। मौके पर अध्यक्ष अनिल कुमार झा, सचिव सुनील कुमार सिंह, रवींद्र कुमार मिश्र, कुंदन भारद्वाज समेत सभी कर्मी मौजूद थे।

loksabha election banner

------------------

अधिकारों की जगह कर्तव्यों की बात करें : प्रो. सुरेंद्र

ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय में कुलपति प्रो. सुरेंद्र कुमार सिंह ने झंडातोलन किया। झंडोत्तोलन करने के बाद कुलपति प्रो. सुरेंद्र ने कहा कि लोग अधिकारों की बात तो खुब करते हैं। लेकिन, जब कर्तव्यों की बात आती है तो लोग कर्तव्य का पालन करना भूल जाते हैं। लोगों को कर्तव्यों का भी पालन करना चाहिए। इस अवसर पर मिथिला विश्वविद्यालय के संगीत व नाटक विभाग के विद्यार्थियों ने झांकी की प्रस्तुति दी। प्रस्तुति ने सभी का मन मोह लिया।

-------------

मिथिला विवि में वीसी ने किया दो भवनों का उद्घाटन :

जागरण संवाददाता दरभंगा : 71वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर कुलपति आवासीय कार्यालय में निर्मित एनेक्सी भवन व बीएड रेगुलर कोर्स के लिए निर्मित नए भवन का उद्घाटन कुलपति प्रो. सुरेंद्र कुमार सिंह ने किया। एनेक्सी भवन का उदघाटन करते हुए कुलपति प्रो सिंह ने कहा कि यहां पुराना टूटा हुआ भवन था, जिसका जीर्णोद्धार कर इस भवन का निर्माण किया गया है। इस भवन का उपयोग अति गोपनीय कार्यों के सम्पादन के साथ अन्तर्वीक्षा के समय अभ्यर्थियों के प्रतीक्षालय के रूप में किया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि बीएड रेगुलर कोर्स का दो मंजिला भवन बन जाने से अब बीएड रेगुलर कोर्स के छात्रों को काफी सुविधा तो होगी ही साथ ही एन सीटीई नॉर्म के तहत आवश्यक संसाधन उपलब्ध हो जाने के कारण सीटों की बढ़ोत्तरी भी हो सकती है।

------------

कॉलेजों व स्कूलों में भी मनाया गया स्वतंत्रता दिवस :

जिले के सभी कॉलेजों व स्कूलों धूमधाम से गणतंत्र दिवस मनाया गया। बच्चों में सुबह से ही गणतंत्र दिवस को लेकर उत्साह देखा गया। मारवाड़ी, सीएम आर्ट व सीएम साइंस, केएस, एमएलएसएम व अन्य कॉलेजों व स्कूलों में बच्चों ने गणतंत्र दिवस कार्यक्रम में बढ़-चढ़ कर भाग लिया। इस अवसर पर सभी विद्यालयों में सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया।

----------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.