दरभंगा। नगर निगम चुनाव के लिए प्रतिनियुक्त दंडाधिकारियों को शनिवार को चुनावी पाठ पढ़ाया गया। इसे संबोधित करते हुए जिला दंडाधिकारी सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी (नगरपालिका) डॉ. चंद्रशेखर ¨सह व एसएसपी सत्यवीर ¨सह ने कहा कि स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण मतदान संपन्न कराने की महती जिम्मेदारी दंडाधिकारियों की है। सभी प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी व पुलिस बल इस बात का विशेष

ध्यान रखेंगे कि किसी वर्ग विशेष या समूह द्वारा मतदाताओं को किसी तरह डराने या धमकाने की घटना नहीं घटे और लोग निर्भीक होकर मतदान केन्द्रों पर पहुंचकर अपने मताधिकार का स्वंतत्र रूप से प्रयोग कर सकें। अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति एवं कमजोर वर्ग के मतदाताओं को विशेष ध्यान रखना आवश्यक है।

निर्वाचन कार्य के लिए प्रतिनियुक्त सभी श्रेणी के दंडाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी एवं मतदान कर्मियों को कहा गया कि वे चुनाव प्रक्रिया के दौरान विशेषत: मतदान के दिन अपने मोबाइल फोन को सतत क्रियाशील अवस्था में रखेंगे। साथ ही निर्देशानुसार जिला नियंत्रण कक्ष में कॉल कर अथवा एसएमएस के माध्यम से अपेक्षित सूचना उपलब्ध कराते रहेंगे। डीएम ने कहा कि मतदान केंद्र पर मतदान की गोपनीयता अक्षुण्ण बनाए रखने के लिए यह आवश्यक है कि मतदान का प्रयोग करने वाली जगह पर पुलिस या सशस्त्र बल एवं उनके कोई पदाधिकारी नहीं जाए। मतदाता द्वारा मतदान करने के समय फोटो लेने की अनुमति किसी को नहीं दी जाएगी। विशिष्ट व्यक्तियों के साथ उनके सुरक्षा कर्मी अथवा समर्थक किसी भी परिस्थिति में मतदान केंद्र के अंदर प्रवेश नहीं करेंगे। मतदान की गोपनीयता भंग करने वालों के विरुद्ध तत्क्षण विधि सम्मत कार्रवाई की जाएगी। प्रतिनियुक्त सभी दंडाधिकारी व पुलिस पदाधिकारियों को स्पष्ट किया गया है कि मतदान के दिन संपूर्ण नगर निगम क्षेत्र में सामान्य वाहन (दो पहिया वाहन सहित) सभी प्रकार के वाहन के आवागमन पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। सभी पीठासीन अधिकारी राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मतदान के दिन अलग-अलग निर्धारित समय पर जिला नियंत्रण कक्ष को अपेक्षित सूचना विहित प्रपत्र में उपलब्ध कराएंगे। मतदान केन्द्रों एवं उनके आसपास विधि-व्यवस्था बनाए रखने तथा मतदान समाप्ति के बाद निर्धारित बज्रगृह में मशीनों को सुरक्षित रूप में पहुंचाने के लिए गश्ती सह ईवीएम मशीन संग्रहण दल गठित किया गया है। गश्ती दल दंडाधिकारी लगातार भ्रमणशील रहेंगे तथा उन्हें आवंटित मतदान केंद्रों पर यदि कोई समस्या उत्पन्न होती है, तो तत्काल उसका निदान करेंगे। गश्ती दल दंडाधिकारी अपने-अपने क्षेत्र के अतिसंवेनशील/संवेदनशील मतदान केन्द्रों पर विशेष निगरानी रखेंगे तथा यह सुनिश्चित करेंगे कि संबंधित केन्द्रों पर मतदान शांतिपूर्ण, निष्पक्ष एवं भयमुक्त वातावरण में सम्पन्न हो रहा है।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस