दरभंगा। नेत्रदान महादान है। यह मृत्यु के बाद 3 या 4 घंटे के अंदर होना चाहिए। असाधारण परिस्थिति में 6 घंटे तक नेत्रदान हो सकता है। नेत्रदान की इच्छा व्यक्त करने का बेहतर तरीका यह है कि अपने घर के करीबी नेत्र बैंक का शपथ पत्र भरें। सरकार से जिले में नेत्र बैंक खोलने का अनुरोध किया गया। ये बातें रविवार को वक्ताओं ने लायंस क्लब दरभंगा टाउन के तत्वावधान में नेत्रदान के प्रति लोगों में जागरूकता लाने के लिए निकाली गई रैली के मौके पर आयोजित सभा में वक्ताओं ने कही। रैली दरभंगा टावर से भगत ¨सह चौक और वापस दरभंगा टावर तक गई। इसमें लायंस क्लब दरभंगा, रोटरी क्लब ऑ़फ विद्यापति और अखिल भारतीय मारवाड़ी महिला मंच के लोगों ने हिस्सा लिया। नुक्कड़ नाटक के जरिए कलाकारों ने लोगों को जागरूक किया। मौके पर लायंस क्लब के अध्यक्ष लायन एसएम माइकल ने बताया कि लायंस क्लब के 50 सदस्यों ने इसके लिए शपथ पत्र भी भरा है। पूर्व डिस्ट्रिक्ट गवर्नर पवन कुमार सुरेका ने बताया कि लायंस क्लब नेत्रदान करने एवं उसके लिए लोगों को जागरूक करने के लिए ²ढ़संकल्पित है। जल्द से जल्द नेत्र बैंक दरभंगा में खुले इसके लिए लायंस क्लब सरकार से अपील करेगी। लायंस क्लब की मेडिकल समिति के चेयरमैन डॉ. उत्सव राज ने बताया कि चश्मा पहननेवाले या जिनका मोतिया¨बद का ऑपरेशन हो चुका हो ऐसे व्यक्ति भी नेत्रदान कर सकते हैं। अगर कोई व्यक्ति किसी भी संचारी रोग से पीड़ित हैं तो वे नेत्रदान नहीं कर सकते हैं। रोटरी क्लब ऑ़फ विद्यापति के अध्यक्ष रोटेरियन प्रकाश कुमार ने बताया कि आंखें भगवान की सबसे बड़ी सौगात है।

बिना आंख की ¨जदगी कितनी मुश्किल है, इसको समझने के लिए और लोगों को जागरूक करने के लिए रोटरी क्लब विद्यापति ने इस कार्यक्रम में भाग लिया। प्रकाश कुमार ने बताया कि नेत्रदान एक वरदान है,उनके लिए जिनकी आखें नहीं हैं।

लायंस क्लब की इस जागरूकता रैली की को-आडिनेटर बन्दना बोहरा ने कहा कि नेत्रदान करना एक महादान है।

अखिल भारतीय मारवाड़ी महिला मंच की सचिव मधु सरावगी ने बताया कि नेत्रदान वो दान है जो आप अपने मरने के बाद भी कर सकते हैं। लायंस क्लब के सचिव अनिल ¨सह ने धन्यवाद दिया। मौके पर पर लायंस क्लब के कोषाध्यक्ष प्रभात बोहरा, सह सचिव ओम अग्रवाल,अजय पोद्दार, सौरव सुरेका, कोमल ठाकुर, सोनू जैन, राजकुमारी मारीवाल, शिल्पा बोहरा, डेसी माइकल, इला रानी ¨सह, मुकुल बोहरा,संतोष लाठ, संजय केडिया, राजेश बोहरा, रोटरी क्लब ऑ़फ विद्यापति से अध्यक्ष प्रकाश कुमार,सचिव पिनाकी शंकर, संदीप शेखर ,राकेश मिश्रा ,अनुराग ठाकुर ,हिमांशु शेखर ,डॉ रोशन ठाकुर,डॉ राकेश ¨सह ,दीपक जाजोदिया ,रघुवेश नारायण, मारवाड़ी महिला मंच से उर्मिला सुरेका,चंचल केडिया, बबिता बोहरा,अनुराधा अग्रवाल आदि ने भाग लिया।

Posted By: Jagran