दरभंगा । खाद दुकानों में कायम गड़बड़ी के सामने आने के बाद मनीगाछी प्रखंड के चार खाद बीज विक्रेताओं के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने का निर्देश प्रखंड प्रभारी सह वरीय पदाधिकारी पुर्णेंदु नाथ झा ने शुक्रवार को बीएओ को दिया। जिनके खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराई गई उनमें बाजितपुर के बजरंगी खाद बीज भंडार, किसान खाद भंडार, जतुका के प्रकाश खाद भंडार एवं नेहरा के साईं खाद भंडार का नाम शामिल हैं।

जिलाधिकारी डा. त्यागराजन एसएम के निर्देश पर शुक्रवार को प्रखंड के वरीय पदाधिकारी सह आत्मा के निदेशक पुर्णेंदू नाथ झा ने अपने अधीनस्थ बीएओ संजय कुमार झा एवं अन्य कर्मियों के साथ प्रखंड के आधा दर्जन दुकानों की भौतिक जांच की।

जांच में लाइसेंस लेकर उसकी आड़ में नकली खाद बेचने, निर्धारित मूल्य से अधिक राशि लेने, बिना वितरण पंजी के सरकार के दिशा-निर्देशों के विपरीत मनमाने तरीके से खाद बेचने की बात सामने आई है।

जांच अधिकारी पुर्णेंदूनाथ झा ने कहा कि नकली खाद का नमूना जांच के लिए लिया गया है। निरीक्षण में मिली गड़बड़ी के आलोक में चार दुकानदारों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराने का निर्देश वरीय पदाधिकारी ने बीएओ को दिया। अलीगनगर में खाद दुकानों पर नहीं मिली मूल्य तालिका

अलीनगर : जिलाधिकारी के निर्देश के आलोक में सीओ संतोष कुमार श्रीवास्तव ने शुक्रवार को पकड़ी चौक एवं सहजौली की तीन खाद दुकानों का औचक निरीक्षण किया। दुकानों पर मूल्य तालिका नहीं देख भड़क गए। तत्काल ही मूल्य तालिका लगवाया। मौके पर किसानों को कहा कि कहीं भी गड़बड़ी होती है तो सूचना दें दोषी के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज होगी।

Edited By: Jagran