Move to Jagran APP

अभियंताओं की लापरवाही से बांध टूटेगा तो माफी नहीं : मंत्री

जल संसाधन मंत्री संजय झा ने कहा कि उत्तरी बिहार के दरभंगा समस्तीपुर सीतामढ़ी शिवहर मुजफ्फरपुर पश्चिम चंपारण पूर्वी चंपारण आदि जिले बाढ़ प्रभावित हैं। इन जिलों में बांधों की सुरक्षा को ले जल संसाधन विभाग के अभियंताओं द्वारा पूर्व से ही एहितयातन कदम उठाये गए हैं।

By JagranEdited By: Published: Wed, 26 Jun 2019 01:24 AM (IST)Updated: Wed, 26 Jun 2019 01:34 AM (IST)
अभियंताओं की लापरवाही से बांध टूटेगा तो माफी नहीं : मंत्री
अभियंताओं की लापरवाही से बांध टूटेगा तो माफी नहीं : मंत्री

दरभंगा । जल संसाधन मंत्री संजय झा ने कहा कि उत्तरी बिहार के दरभंगा, समस्तीपुर, सीतामढ़ी, शिवहर, मुजफ्फरपुर, पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण आदि जिले बाढ़ प्रभावित हैं। इन जिलों में बांधों की सुरक्षा को ले जल संसाधन विभाग के अभियंताओं द्वारा पूर्व से ही एहितयातन कदम उठाये गए हैं। उक्त अभियंताओं को यह सुनिश्चित करानी है कि बाढ़ आने पर किसी भी बांध में कोई कटाव न हो। सभी संबंधित अभियंतागण अगले चार महीने अत्यधिक सतर्क एवं चौकस रहे और बांधों की सतत निगरानी करें। यदि बांध पर कोई कमजोर बिदु का पता चलता है तो तुरंत उसकी मरम्मत कराएं। कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार राज्य के जिलों में किए जा रहे बांधों के सुरक्षा कार्य पर सतत नजर रखे हुए हैं। उनके द्वारा राज्य मुख्यालय स्तर पर जल संसाधन विभाग की नियमित समीक्षा की जा रही है। बाढ़ से जानमाल का कोई नुकसान न हो यह सुनिश्चित कराने की जबावदेही जल संसाधन विभाग की है। यदि किसी अभियंता की लापरवाही से बांध टूटेगा तो उन्हें कतई नहीं बख्शा जाएगा। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि राज्य में बांधों की सुरक्षा हेतु उत्तम कार्य हुआ है। वे स्वयं भी बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का दौरा करके बांधों का निरीक्षण कर रहे हैं। बताया कि जनप्रतिनिधियों से जो फीडबैक मिल रहा है वह संतोषजनक है। बांधों की सुरक्षा हेतु अगर कुछ कार्य बचा हुआ है तो उसे अविलंब पूरा करा लिया जाए।

loksabha election banner

------------------

कार्य पूर्ण होते ही संवेदक का करें भुगतान : प्रधान सचिव

समीक्षा में मुख्य अभियंता समस्तीपुर के प्रक्षेत्र में 20 योजनाओं में 19 योजनाओं का कार्य पूर्ण बताया गया। मुख्य अभियंता मुजफ्फरपुर के प्रक्षेत्र में सभी योजनाओं का कार्य पूर्ण बताया गया। अपर मुख्य सचिव ने तटबंधों के मरम्मत का कार्य पूर्ण होते ही इसका एमबी कराकर संवेदकों को तुरंत भुगतान कराने का निर्देश दिया। समीक्षा में पाया गया कि कतिपय अभियंतागण निहित स्वार्थवश संवेदकों का भुगतान रोक कर रखे रहते हैं, जिसपर अपर मुख्य सचिव ने गहरी नाराजगी व्यक्त की। डीएम डॉ. त्यागराजन एसएम ने बताया कि दरभंगा जिला में स्थित सभी 10 तटबंधों का वरीय पदाधिकारियों द्वारा निरीक्षण करा लिया गया है। जबकि शहरी सुरक्षा बांध का उन्होंने स्वयं भी निरीक्षण किया है। उन्होंने बागमती के बाएं और दाएं तटबंधों के मजबूतीकरण एवं उच्चीकरण कराने की आवश्यकता पर जोर दिया।

बैठक में सेवानिवृत्त अभियंता प्रमुख सह परामर्शी इंदु कुमार ने वर्ष 2019 के बाढ़ पूर्व तैयारी कार्य का 30 जून तक एमबी बुक कर प्रपत्र 8, 9 व 10 मुख्यालय भेज देने को कहा।

-------------------

कार्यकर्ताओं ने जगह-जगह मंत्री का किया स्वागत

जल संसाधन मंत्री झा ने बाढ़ पूर्व तैयारियों को लेकर घनश्यामपुर प्रखंड के रसियारी और समस्तीपुर के बरियारी बांध पर जाकर चले रहे कार्यों का निरीक्षण किया। स्थानीय परिसदन से घनश्यामपुर के रसियारी और बरियारी तक जाने के क्रम में जगह-जगह पर कार्यकर्ताओं ने उनका फूल-माला के साथ स्वागत किया। निरीक्षण के क्रम में मंत्री सबसे पहले रसियारी पहुंचे, जहां एक घंटे तक विभागीय अधिकारियों के साथ की जा रही तैयारियों की बाबत जानकारी हासिल की। इस दौरान इंजीनियरों ने उन्हें चल रही तैयारी से अवगत कराया। इसके बाद मंत्री का काफिला बरियारी पुल पहुंचा। जहां नदी के एक तरह के बांध का काम किया जा रहा है। मंत्री ने बरियारी के भी चल रहे कार्यों को बारीकी से देखा और विभागीय अभियंताओं को कई आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। निरीक्षण के क्रम में स्थानीय लोगों ने मंत्री के समक्ष अपनी समस्याएं रखी। मौके पर जदयू के प्रदेश उपाध्यक्ष शिवनंदन सिंह, अरुण झा, रौशन कुमार झा, हिमांशु शेखर, दीपक मिश्रा, बेनीपुर नगर परिषद के मुख्य पार्षद सुरेंद्र कुमार झा सहित दर्जनों लोग मौजूद थे।

-------------------

पोलो मैदान में जदयू जिलाध्यक्ष की अगुवाई में मंत्री का हुआ स्वागत

दिन के ठीक 9 बजकर 10 मिनट पर जैसे ही हेलीकॉप्टर पोलो मैदान उतरा, वहां पहले से ही मौजूद जदयू जिलाध्यक्ष सुनील भारती, प्रवक्ता एजाज अहमद खां उर्फ रूमी, नगर अध्यक्ष दीदार हुसैन चांद, अशरफ हुसैन, सुमन जी, चंदन कुमार, श्याम किशोर प्रधान, अनिल बिहारी सहित दर्जनों कार्यकर्ताओं ने फूल का गुलदस्ता भेंट कर मंत्री का स्वागत किया। जिला प्रशासन की ओर से आगवानी के लिए सदर एसडीओ, सदर एसडीपीओ सहित कई प्रशासनिक अधिकारी मौके पर मौजूद थे।

--------------

सर्किट हाउस में एनडीए कार्यकर्ताओं से की मुलाकात

जल संसाधन मंत्री बनने के बाद पहली बार दरभंगा पहुंचे संजय झा ने निरीक्षण से लौटने के बाद एनडीए कार्यकर्ताओं से मुलाकात की। इस दौरान लोगों ने मंत्री का स्वागत कर अपनी समस्याओं से अवगत कराया। मंत्री ने लोगों को हरसंभव मदद का आश्वासन दिया। मौके पर भाजयुमो के जिलाध्यक्ष डॉ. निर्भय शंकर भारद्वाज, अंजनी निषाद, अमलेश झा, डॉ. रामप्रवेश पासवान, राजीव कुमार चौधरी आदि मौजूद थे।

--------------

मुखिया महासंघ के अध्यक्ष राजीव कुमार चौधरी ने जल संसाधन मंत्री को हनुमाननगर प्रखंड के 14, बहादुरपुर प्रखंड के 5 पंचायत सहित हायाघाट प्रखंड के दो पंचायतों में जलजमाव से मुक्ति दिलाने की मांग की। दिए गए ज्ञापन में कहा कि पूर्व की सरकार की उपेक्षापूर्ण नीति के कारण उक्त क्षेत्र को सोनमार हाट से हायाघाट तक कल्याणपुर प्रखंड के बाढ़ सुरक्षात्मक बांध बनाकर पूर्णत: जलजमाव बना दिया गया है। सोनमाहाट से हायाघाट तक बांध बनाते समय इलाके के लोगों द्वारा इसका विरोध भी किया गया, लेकिन राजद-कांग्रेस की सरकार ने उक्त बांध को पुन: ऊंचा करके बांध बना दिया। इसको लेकर कई बार आंदोलन किया गया। निवेदन किया कि मंत्री इस मामले को अपने स्तर से देख इसका निदान निकाले।

----------------

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.