Move to Jagran APP

गर्भवती की फैमिली व मेडिकल हिस्ट्री का डाटा एंट्री जरूरी

जिलाधिकारी डॉ. त्यागराजन एसएम ने कहा है कि वंडर एप पर गर्भवती महिलाओं की फैमिली एवं मेडिकल हिस्ट्री डाटा एंट्री आवश्यक है। इसके बिना उक्त महिला के केस में कोई अलर्ट मैसेज जेनरेट नहीं होगा।

By JagranEdited By: Published: Fri, 13 Sep 2019 01:11 AM (IST)Updated: Fri, 13 Sep 2019 01:11 AM (IST)
गर्भवती की फैमिली व मेडिकल हिस्ट्री का डाटा एंट्री जरूरी
गर्भवती की फैमिली व मेडिकल हिस्ट्री का डाटा एंट्री जरूरी

दरभंगा । जिलाधिकारी डॉ. त्यागराजन एसएम ने कहा है कि वंडर एप पर गर्भवती महिलाओं की फैमिली एवं मेडिकल हिस्ट्री डाटा एंट्री आवश्यक है। इसके बिना उक्त महिला के केस में कोई अलर्ट मैसेज जेनरेट नहीं होगा। इसलिए प्रत्येक गर्भवती महिला की संपूर्ण देखभाल के लिए उनकी फैमिली हिस्ट्री, मेडिकल हिस्ट्री की पूर्व जानकारी चिकित्सकों को होनी चाहिए। किसी भी गर्भवती महिला की गर्भावस्था अथवा प्रसव के दौरान कोई जटिलता उत्पन्न होती है तो चिकित्सकों द्वारा इसकी चिकित्सा आसानी से की जा सकेगी। जिलाधिकारी ने कहा कि वंडर एप को सही तरीके से अपनाने से मातृत्व मृत्यु दर के साथ-साथ नवजात शिशुओं की मृत्यु दर में कमी आएगी। वे गुरूवार को जिला स्वास्थ्य समिति की समीक्षा बैठक के दौरान चिकित्सकों को संबोधित कर रहे थे। कहा कि डॉ. नर्मधा द्वारा वंडर एप को विकसित किया गया है। यह एप पूर्णतया निशुल्क है। राज्य सरकार द्वारा इस एप को सभी जिले में लागू करने को ले एमओयू पर शीघ्र हस्ताक्षर होने वाला है। एप के सही इस्तेमाल से गर्भवती महिलाओं एवं नवजात शिशुओं की अकाल मृत्यु को रोका जा सकता है। कहा कि शुरू में दरभंगा जिला के बहादुरपुर एवं बेनीपुर प्रखंडों में इस एप को लांच किया गया था। अब इस एप को सभी प्रखंडों में लांच कर दिया गया है। इसमें सबसे पहला और जरूरी काम गर्भवती महिलाओं का संपूर्ण डाटा कलेक्ट कर एप में इंट्री करना होगा। कहा कि किसी भी गर्भवती महिलाओं की संस्थागत प्रसव कराया जाना है। इसके लिए गर्भधारण के साथ ही आशा कार्यकर्ता से गर्भवती महिलाओं की देखभाल कराई जाती है। उन्हें रूटीन चेकअप के लिए निकट के स्वास्थ्य केंद्र या फिर अस्पताल में ले जाया जाता है। रूटीन चेकअप के वक्त ही उक्त महिला की पूरी हिस्ट्री कलेक्ट कर ली जाए और इसकी प्रविष्टि वंडर एप पर कर दी जाए। कहा कि वंडर एप पर डाटा इंट्री का अनुश्रवण प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी करेंगे। कहा कि किसी भी चिकित्सक या कर्मियों की ओर से थोड़ी भी लापरवाही की जाने पर कठोर कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

loksabha election banner

---------------

एप पर 12048 महिलाओं का हुआ निबंधन

वंडर एप के बारे में केयर इंडिया की डॉ. श्रद्धा एवं ऑपरेटर राकेश ने प्रोजेक्टर पर लाइव डिमोस्ट्रेशन दिया। डॉ. श्रद्धा ने बताया कि एप पर 12048 गर्भवती महिलाओं का निबंधन हुआ है, लेकिन इसमें से मात्र 180 महिला के केस में ही अलर्ट जेनरेट हुआ है। बहादुरपुर प्रखंड में 3624 गर्भवती महिलाओं का निबंधन हुआ है, लेकिन मात्र 9 के केस में ही अलर्ट जेनरेट हुआ है। वहीं, बेनीपुर में कुल 3416, सदर दरभंगा में 934 गर्भवती महिलाओं का एप पर निबंधन हुआ है। बैठक में सिविल सर्जन डॉ. एके झा, डीआईओ डॉ. एके मिश्रा, जिला स्तरीय चिकित्सक, सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी सहित संबंधित कर्मी मौजूद थे।

------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.