Move to Jagran APP

खुफिया विभाग की रिपोर्ट पर दरभंगा पुलिस अलर्ट

पाकिस्तान के पांच आतंकी के नेपाल में छिपे रहने और मिथिलांचल के रास्ते बड़ी घटनाओं को अंजाम देने की खुफिया रिपोर्ट पर दरभंगा पुलिस भी अलर्ट हो गई है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 24 Oct 2019 12:50 AM (IST)Updated: Thu, 24 Oct 2019 12:50 AM (IST)
खुफिया विभाग की रिपोर्ट पर दरभंगा पुलिस अलर्ट
खुफिया विभाग की रिपोर्ट पर दरभंगा पुलिस अलर्ट

दरभंगा । पाकिस्तान के पांच आतंकी के नेपाल में छिपे रहने और मिथिलांचल के रास्ते बड़ी घटनाओं को अंजाम देने की खुफिया रिपोर्ट पर दरभंगा पुलिस भी अलर्ट हो गई है। जाड़े के मौसम में कश्मीरी लोगों काफी संख्या में दरभंगा में गर्म कपड़ा बेचने आते हैं, ऐसी स्थिति में उन पर पुलिस की पैनी नजर नजर रहेगी। उनके ठहरने और गतिविधियों पर अभी से नजर रखी जा रही है। मसलन, वे लोग कब दरभंगा पहुंचेंगे और कहां ठहरेंगे। किसी कश्मीरी का व्यवसाय प्रभावित नहीं हो और पुलिस का काम भी हो, इसपर पुलिस ने अपना रणनीति बना ली है। व्यवसाय की आड़ में कोई संदिग्ध मिथिलांचल में प्रवेश ना कर सकें, इस ख्याल से पूरी चौकसी बरती जाएगी। ऐसी स्थिति में मकान मालिकों को अपने दायित्वों का निर्वहन करना होगा। किसी भी बाहरी व्यक्ति को मकान देने से पहले से मकान मालिक को उसके नाम और पता का सत्यापन कराना होगा। साथ ही किराएदार का पूरा डिटेल निकट के थाने को देना अनिवार्य होगा। ऐसा नहीं करने वाले मकान मालिक पुलिस के रडार पर होंगे। दो वर्ष पूर्व कुछ कश्मीरी को लहेरियासराय थाने की पुलिस ने हिरासत में लिया था। उस दौरान मकान मालिक ने इसकी कोई सूचना पुलिस को नहीं दी थी। हालांकि, बाद में सत्यापन के बाद सभी को छोड़ दिया गया था। इधर, दो वर्ष पूर्व सदर थाना में एक दर्जन बंगलादेशी लोगों को पकड़ा गया था। जो पासपोर्ट बनाने के लिए यहां जन्म प्रमाणपत्र बनाने के उद्देश्य ठहरे हुए थे। ये सब देखते हुए पुलिस किसी भी तरह की लापरवाही बरतने की स्थिति में नहीं है कि बाद में उसे पछताना पड़े। एसएसपी बाबू राम ने स्पष्ट शब्दों में कहा कि अगर मकान मालिक अपने किराएदार का सत्यापन नहीं कराते हैं और उसका डिटेल पुलिस को नहीं देंगे तो वे भी कार्रवाई के जद में होंगे। सूचना नहीं देने के बाद अगर कोई किराएदार दोषी पाया गया तो मकान मालिक को भी नहीं छोड़ा जाएगा। उन पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। ऐसी स्थिति में सभी मकान मालिक को अलर्ट रहने का उन्होंने निर्देश दिया है। कहा कि मकान मालिकों को जागरूक होने की जरूरत है। उन्होंने सभी एसएचओ को अलर्ट करते हुए कहा है कि पोषक क्षेत्र में जो भी बाहरी लोग ठहरते हैं अथवा ठहरे हुए हैं उनका समय रहते सत्यापन करें। इसमें किसी भी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने बुधवार से पूरी रात रोको-टोको अभियान चलाने का निर्देश दिया है। इस अभियान में पुलिस वाले सड़क से गुजरने वाले किसी व्यक्ति को रोक सकते हैं और उनका नाम और पता का सत्यापन कर सकते हैं। इस अभियान को सफल बनाने के लिए एसएसपी ने आम लोगों को भी मदद करने की अपील की है। कहा कि इस अभियान से घबराने की जरूरत नहीं बल्कि, अपना नाम और पता सही-सही बताएं और देर रात आने-जाने का उद्देश्य की जानकारी दें। सुरक्षा के ²ष्टिकोण से इस अभियान को अति-आवश्यक बताया है। एसएसपी ने थानेदारों से कहा है कि कोढ़ा गिरोह के सदस्य जिले में प्रवेश कर गए हैं। ऐसी स्थिति बैंक, एटीएम और बाजार पर विशेष नजर रखने की जरूरत है। शहरी क्षेत्र के थानों के अलावा बहेड़ी, बहेड़ा पुलिस को सजग रहने को कहा है।

loksabha election banner

--------------------

शहर पर एटीएस की है विशेष नजर :

खुफिया रिपोर्ट से जहां जिले की पुलिस अलर्ट है, वहीं दरभंगा पर एटीएस की पैनी नजर है। पर्व-त्योहार को देखते हुए कभी भी एटीएस की टीम दरभंगा पहुंच सकती है। सूत्रों की मानें तो लहेरियासराय, विश्वविद्यालय और जाले थाना क्षेत्र पर एटीएस की नजर है। इन क्षेत्रों में कुछ संदिग्धों के गतिविधियों को रेकी की जा रही है। स्पेशल ब्रांच के सक्रिय आतंकी संगठनों की सूची में जो लोग ट्रेसलेस और फरार हैं उसकी तलाश जारी है। इसे लेकर टीम विगत तीन महीनों के अंदर चार बार दरभंगा आ चुकी है। संबंधितों का घर और मकान में रह रहे लोगों की टोह टीम ले चुकी है। लेकिन, अभी तक ऐसा कोई साक्ष्य नहीं मिला है। यही कारण है कि अभी तक किसी को गिरफ्तार नहीं किया गया है। लेकिन, टीम में शामिल अधिकारी सही समय के इंतजार में है। बता दें कि दरभंगा, मधुबनी, समस्तीपुर, सीतामढ़ी, किशनंगज और पूर्णिया से 22 संदिग्ध आतंकियों की गिरफ्तारी हो चुकी है। इसमें सबसे अधिक गिरफ्तारी दरभंगा से हुई है। ऐसी स्थिति में पाकिस्तान के पांच आतंकी के नेपाल में छुपे होने की सूचना से दरभंगा पर विशेष नजर रखी जा रही है।

-----------------------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.