Move to Jagran APP

अपराध पर हो नियंत्रण, अपराधियों को मिले सख्त सजा : आइजी

आइजी पंकज दाराद ने गुरुवार को प्रक्षेत्र के तीनों डीआइजी के साथ बैठक कर अपराध पर नियंत्रण और अपराधियों को सख्त से सख्त सजा दिलाने का आदेश दिया।

By JagranEdited By: Published: Fri, 22 Feb 2019 12:37 AM (IST)Updated: Fri, 22 Feb 2019 12:37 AM (IST)
अपराध पर हो नियंत्रण, अपराधियों को मिले सख्त सजा : आइजी
अपराध पर हो नियंत्रण, अपराधियों को मिले सख्त सजा : आइजी

दरभंगा । आइजी पंकज दाराद ने गुरुवार को प्रक्षेत्र के तीनों डीआइजी के साथ बैठक कर अपराध पर नियंत्रण और अपराधियों को सख्त से सख्त सजा दिलाने का आदेश दिया। उन्होंने कहा कि आम लोग भय मुक्त रहे, यह सरकार की पहली प्राथमिकता है। साथ ही विभाग का स्पष्ट आदेश है कि अपराध पर नियंत्रण के लिए अपराधियों को कड़ी से कड़ी सजा दिलाई जाए। आइजी दाराद ने कहा कि अपराधियों को सजा दिलाने के लिए समय पर कांडों का निष्पादन होना चाहिए, न्यायालय में समय पर केस चार्ज होना चाहिए और साक्ष्य के साथ अभियोजक से तालमेल बनाकर कोर्ट में मजबूती के साथ गवाही दें। साथ ही कांड के अन्य गवाह और पीड़ित परिवारों को गवाही देने में कोई परेशानी नहीं हो, उसे कोई डराने की कोशिश नहीं करे। इसका उन्होंने विशेष ख्याल रखने को कहा। आइजी दाराद ने पुलिस पर हो रहे हमले से निपटने के लिए कई निर्देश दिए। दरभंगा डीआइजी क्षत्रनील ¨सह, सहरसा डीआईजी सुरेश कुमार चौधरी, और पूर्णिया के डीआईजी राकेश कुमार त्रिपाठी को आइजी दाराद ने कहा कि हमले के पीछे क्या कारण है यह भी जानने की कोशिश करें। उन्होंने साफ तौर पर कहा कि जब भी संवेदनशील क्षेत्रों में छापेमारी अथवा किसी बड़े अपराधियों को गिरफ्तार करने जाए तो इसकी सूचना वरीय अधिकारियों को निश्चित तौर मिलनी चाहिए। ताकि, समय के अंदर पुलिस टीम को मदद की जाए। साथ ही उन्होंने कहा कि हमला होने के पीछे क्या कारण है इसकी पड़ताल होनी चाहिए। कुछ ही दिनों में लोकसभा चुनाव होने वाले हैं। ऐसी स्थिति में कुछ असामाजिक तत्व क्षेत्र में

loksabha election banner

लगातार सांप्रदायिक घटना को रंग देने की कोशिश कर रहे हैं। इससे निपटने के लिए उन्होंने तमाम घटित घटनाओं की सूची जिला वार बनाने को कहा। साथ ही संबंधित जगहों पर असामाजिक तत्वों पर अब तक क्या कार्रवाई की गई ? घटना पुन: नहीं घटे इसीलिए आइजी जिलावार समीक्षा करने को कहा। कहा कि

सभी जिले के एसपी के माध्यम से संवेदनशील और अतिसंवेदनशील क्षेत्रों में आपसी भाईचारा कायम रखने के लिए खेलकूद, सांस्कृतिक कार्यक्रम, पें¨टग प्रतियोगिता आदि का आयोजन कराने का आदेश दिया। वहीं पुलिस पदाधिकारियों व कर्मियों पर आए दिन लग रहे भ्रष्टाचार के खात्मे के लिए आइजी ने सभी वरीय पुलिस पदाधिकारियों को एक्टिव रहने की सलाह दी। कहा कि जो आरोप है उसकी जांच कर कार्रवाई के लिए प्रस्ताव भेंजे। आइजी दराद ने बैठक के दौरान आगामी लोकसभा चुनाव की तैयारी पर विस्तृत चर्चा की। जिन प्रत्याशियों के खिलाफ आचार संहिता को ले प्राथमिकी दर्ज की गई थी उसकी वर्तमान स्थिति क्या है ? यह जानने की कोशिश की। बॉडर सुरक्षा को लेकर सीमावर्ती एसपी के माध्यम से समन्वय बनाकर बैठक करने और गश्ती कराने को कहा।

वहीं टॉप टेन अपराधियों की सूची, सीसीए का प्रस्ताव, लंबित कांडों का त्वरित निष्पादन, फरार आरोपियों व वारंटियों की गिरफ्तारी शत प्रतिशत सुनिश्चित कराने को कहा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.