Move to Jagran APP

छात्र संघ चुनाव का कार्यक्रम बदला

ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय में होने वाले छात्र संघ चुनाव के कार्यक्रम में फेरबदल किया गया है। नामांकन से लेकर वो¨टग तक की तिथियां बदल गई है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 18 Nov 2018 01:11 AM (IST)Updated: Sun, 18 Nov 2018 01:11 AM (IST)
छात्र संघ चुनाव का कार्यक्रम बदला
छात्र संघ चुनाव का कार्यक्रम बदला

दरभंगा । ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय में होने वाले छात्र संघ चुनाव के कार्यक्रम में फेरबदल किया गया है। नामांकन से लेकर वो¨टग तक की तिथियां बदल गई है। प्रथम चरण के नामांकन से लेकर चुनाव तक की नई तिथियां घोषित की गई है। प्रथम चरण का मतदान अब 11 दिसंबर को होगा। वहीं विवि पैनल के लिए होने वाले दूसरे चरण के चुनाव में मतदान की तिथि तो पूर्ववत है लेकिन इससे पहले की प्रक्रिया में परिवर्तन किया गया है। विवि के बॉटनी विभाग के सभागार में कॉलेजों व संकायों के निर्वाची पदाधिकारियों (प्रधानाचार्य व संकायाध्यक्ष) के साथ बैठक में यह निर्णय किया गया। बैठक की अध्यक्षता करते हुए कुलपति प्रो. सुरेन्द्र कुमार ¨सह ने पिछली बार शांतिपूर्ण चुनाव कराने और एक बार फिर चुनाव कराने की चुनौती को स्वीकार करने के लिए प्रधानाचार्यों व संकायाध्यक्षों को बधाई दी। उन्होंने शांतिपूर्ण, निष्पक्ष व पारदर्शी चुनावी प्रक्रिया पर बल दिया। विधि व्यवस्था को लेकर कुलपति ने प्रधानाचार्यों को चुनाव के दौरान स्थानीय प्रशासन से संपर्क कर पुलिस बल व दंडाधिकारी प्रतिनियुक्ति सुनिश्चित करने को कहा। विवि प्रशासन राजभवन एवं विवि क्षेत्राधिकार के जिला प्रशासन के निरंतर संपर्क में रहेगा।

loksabha election banner

-----------------------------

प्रथम चरण में यह होगा नया कार्यक्रम :

प्रथम चरण के चुनाव में अब प्रत्याशी अपना नामांकन 3 व 4 दिसंबर को दाखिल करेंगे। नामांकन पत्रों की स्क्रुटनी 5 दिसंबर को होगी, नामांकन वापसी के लिए 6 दिसंबर तक का समय मिलेगा और प्रत्याशियों की अंतिम सूची भी उसी दिन जारी कर दी जाएगी। मतदान 11 दिसंबर को सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक होगा। मतगणना व रिजल्ट का प्रकाशन 12 दिसंबर को किया जाएगा।

-----------------------------

द्वितीय चरण में मतदान की तिथि पूर्ववत :

द्वितीय चरण के चुनाव में मतदान व मतगणना की तिथि को छोड़कर इससे पहले की प्रक्रिया में फेरबदल किया गया है। द्वितीय चरण के लिए अब मतदाता सूची का प्रकाशन 14 दिसंबर को होगा। प्रत्याशी अपना नामांकन 15 दिसंबर को दाखिल करेंगे। उसी दिन नामांकन पत्रों की स्क्रुटनी भी कर ली जाएगी। नामांकन वापसी के लिए 16 दिसंबर तक का समय होगा और उसी दिन प्रत्याशियों की अंतिम सूची घोषित होगी। चुनाव व मतगणना पूर्व कार्यक्रम के अनुसार 19 दिसंबर को ही होगा।

-------------------------------

शिकायत निवारण कोषांग का हुआ गठन :

छात्र संघ चुनाव के दौरान छात्रों व उम्मीदवारों की चुनाव संबंधी शिकायतों के निपटारा के लिए शिकायत निवारण कोषांग का गठन कर दिया गया है। डीएसडब्ल्यू डॉ. भोला चौरसिया इसके पदेन अध्यक्ष होंगे। सदस्य के रूप में कोषांग में सीएम कॉलेज के प्रधानाचार्य डॉ. मुश्ताक अहमद, वाणिज्य संकायाध्यक्ष प्रो. अजीत कुमार ¨सह, कुलानुशासक डॉ. अजीत कुमार चौधरी व कुलसचिव कर्नल निशीथ कुमार राय शामिल होंगे। मतदान में कलम के बदले मुहर का होगा प्रयोग :

बैठक में तय हुआ कि इस बार मतदान में कलम के बदले मुहर का प्रयोग होगा और मतदाताओं की उंगलियों पर स्याही लगाई जाएगी। मुहर व स्याही की आपूर्ति कॉलेजों को विवि स्तर से की जाएगी। पर्यवेक्षकों के यात्रा भत्ता एवं अन्य निर्वाचन संबंधी व्यय कॉलेज छात्र संघ मद में जमा राशि से करेगा। निर्वाचन प्रक्रिया पर हुई चर्चा :

मुख्य चुनाव पदाधिकारी डॉ. चंद्रभानु प्रसाद ¨सह ने छात्र संघ के परिनियमों पर प्रकाश डालते हुए निष्पक्षता पर प्रकाश डाला। स्टेय¨रग कमेटी के सदस्य प्रो. रतन कुमार चौधरी ने निर्वाचन की प्रक्रिया व उम्मीदवारी के लिए वांछित योग्यता आदि पर विस्तार से चर्चा की। डीएसडब्ल्यू डॉ. भोला चौरसिया ने अनुश्रवण की चर्चा की। धन्यवाद ज्ञापन के क्रम में कुलसचिव कर्नल राय ने सूचना आयोग एवं न्यायालय के मामलों में प्रधानाचार्यों से त्वरित निष्पादन का अनुरोध किया। बैठक को स्टेय¨रग कमेटी सदस्य डॉ. केके साहु ने भी संबोधित किया। संचालन डॉ. आनंद प्रकाश गुप्ता ने किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.