Move to Jagran APP

दरभंगा के राजकीय तकनीकी शिक्षण संस्थानों में छात्रों की बायोमीट्रिक हाजिरी अनिवार्य

प्रधानाचार्यों को निर्देशित किया गया है कि छात्र-छात्रआओं के संस्थान में आगमन एवं प्रस्थान को बिहार बायोमीट्रिक उपस्थिति प्रणाली के तहत दैनिक उपस्थिति बनाई जाए। इसके लिए पर्याप्त संख्या में बायोमीट्रिक मशीनें लगाने का भी निर्देश दिया गया है।

By Prince KumarEdited By: Ajit kumarPublished: Mon, 19 Sep 2022 12:55 AM (IST)Updated: Mon, 19 Sep 2022 12:57 AM (IST)
दरभंगा के राजकीय तकनीकी शिक्षण संस्थानों में छात्रों की बायोमीट्रिक हाजिरी अनिवार्य
तकनीकी शिक्षण संस्थानों में छात्र-छात्राओं की उपस्थिति बहुत कम देखी जा रही है।

दरभंगा। अब तकनीकी शिक्षण संस्थानों के छात्र-छात्राओं को वर्ग में 75 प्रतिशत उपस्थिति हर हाल में दर्ज करानी होगी। बिहार के सभी राजकीय अभियंत्रण कालेज एवं पालिटेक्निक समेत जिले के कादिराबाद स्थित राजकीय पालिटेक्निक, मब्बी स्थित दरभंगा अभियंत्रण कालेज, रामनगर के आईटीआई एवं महिला आइटीआई के प्राचार्यों को छात्र-छात्रआओं की दैनिक उपस्थिति बायोमीट्रिक मशीन से लगाने का निर्देश जारी हुआ है। इस बाबत विज्ञान एवं प्रावैधिकी विभाग के सचिव लोकेश कुमार सिंह ने 14 सितंबर 2022 को बिहार के सभी सरकारी तकनीकी शिक्षण संस्थानों के प्राचार्य को निर्देशित किया है।

loksabha election banner

पत्र में बताते हैं कि बिहार में सात निश्चय अंतर्गत प्रत्येक जिले में एक अभियंत्रण कालेज एवं पालिटेक्निक संस्थान की स्थापना की गई है। इन संस्थानों की स्थापना का उद्देश्य राज्य के छात्र-छात्राओं को गुणवत्तापूर्ण तकनीकी शिक्षा देना है। यह तभी संभव है जब छात्र-छात्राएं कक्षा में बेहतर प्रदर्शन कर सके। इसके लिए कक्षाओं में नियमित उपस्थिति अनिवार्य होनी चाहिए। ऐसा देखा जा रहा है कि इन संस्थानों में छात्र-छात्राओं की उपस्थिति 75 प्रतिशत नहीं दर्ज हो रही है। जबकि सरकार द्वारा इन संस्थानों में नियमित शिक्षकों की नियुक्ति की जा रही है। प्रधानाचार्यों को निर्देशित किया गया है कि छात्र-छात्रआओं के संस्थान में आगमन एवं प्रस्थान को बिहार बायोमीट्रिक उपस्थिति प्रणाली के तहत दैनिक उपस्थिति बनाई जाए। इसके लिए पर्याप्त संख्या में बायोमीट्रिक मशीनें लगाने का भी निर्देश दिया गया है। बताया गया है कि 75 प्रतिशत से कम उपस्थिति वाले छात्र-छात्राओं पर नियमानुसार कार्रवाई की जानी है।

नियमित उपस्थिति दर्ज नहीं करवाने वाले भी भर रहे फार्म

जिले के विभिन्न सरकारी तकनीकी शिक्षण संस्थानों में छात्र-छात्राओं की उपस्थिति बहुत कम देखी जा रही है। कई छात्र ऐसे होते हैं, जिनका सिर्फ संस्थान में नामांकन होता है। वे अक्सर संस्थान से गायब ही रहते हैं। जब-जब परीक्षाएं आयोजित की जाती है, तभी उपस्थित होकर परीक्षा में बैठते हैं। इसे रोकने के लिए विभाग ने प्रणाली में बदलाव किया है। अब नियमित वर्ग नहीं आने वाले विद्यार्थियों पर कार्रवाई की जाएगी। बायोमीट्रिक के जरिए छात्र छात्राओं की हाजिरी लगेगी उसी के आधार पर उन्हें परीक्षा समेत अन्य गतिविधियों में भाग लेने का अवसर दिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.