दरभंगा, जेएनएन। लॉकडाउन में गुरुग्राम से पिता को साइकिल पर बैठाकर 1200 किलोमीटर दूर अपने गांव दरभंगा के सिरहुल्ली तक लाने वाली ज्योति कुमारी की दैनिक जागरण की पहल पर मदद के लिए कई लोग आगे आए हैं। लायंस क्लब ऑफ दरभंगा के अध्यक्ष एसएम माइकल और सदस्य पवन कुमार सुरेका सिरहुल्ली ने रविवार को ज्योति के परिवार को एक महीने का राशन दिया। वहीं, दरभंगा प्रमंडल के डाक अधीक्षक उमेश चंद्र प्रसाद ने माई स्टांप पर ज्योति की तस्वीर के साथ डाक टिकट जारी किया।

मंत्री महेश्वर हजारी ने दिए 51 हजार रुपये

जिले के प्रभारी मंत्री सह योजना एवं विकास मंत्री महेश्वर हजारी ने दैनिक जागरण की मुहिम पर ज्योति को 51 हजार रुपये देने का एलान किया। कहा कि लॉकडाउन खत्म होते ही वे पहली जून को ज्योति से मिलने उसके गांव जाएंगे। जागरण से बातचीत में मंत्री ने बताया कि सरकार की ओर से ज्योति की हरसंभव मदद की जाएगी।

डाक विभाग ने भी की मदद

दरभंगा प्रमंडल के डाक अधीक्षक उमेश चंद्र प्रसाद ने माई स्टांप पर ज्योति कुमारी की तस्वीर के साथ डाक टिकट जारी किया। डाक अधीक्षक ने ज्योति को गंगाजल, विजय का प्रतीक टोपी और एलईडी बल्ब देकर भी सम्मानित किया। विभाग की ओर से 5100 रुपये का चेक दिया। नगर विधायक संजय सरावगी ने लगातार दूसरे दिन ज्योति के घर जाकर रेङ्क्षसग साइकिल प्रदान की।

परिवार की मदद को नहीं हटेंगे पीछे

लायंस क्लब के अध्यक्ष ने दैनिक जागरण की मुहिम की प्रशंसा करते हुए कहा कि ज्योति के परिवार को आगे भी मदद की जरूरत होगी तो क्लब पीछे नहीं हटेगा। ज्योति के पिता मोहन पासवान ने दैनिक जागरण को धन्यवाद दिया। कहा कि आज यदि ज्योति को इतनी प्रसिद्धि मिली है तो इसमें जागरण परिवार का अहम योगदान है।

राबड़ी देवी व तेजस्वी यादव ने ऑनलाइन की बात

ज्योति का हौसला बढ़ाने के लिए जूम एप के माध्यम से बिहार की पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी और नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने बात की। राबड़ी देवी की तरफ से मौके पर पहुंचे राजद के जिलाध्यक्ष रामनरेश पासवान ने ज्योति को 51 हजार रुपये दिए। विकासशील इंसान पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष उमेश मांझी ने ज्योति के पिता के इलाज के लिए 10 हजार रुपये दिए। बताया कि पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने हरसंभव मदद का आश्वासन दिया है।

एग्रो इंफ्राटेक ने 51 हजार की नकद राशि दी

एग्रो इंफ्राटेक प्राइवेट लिमिटेड की ओर से ज्योति को 51 हजार रुपये की सहायता दी गई। कंपनी के जीएम महेश मिश्रा ने यह राशि सौंपी। डायरेक्टर शैलेंद्र सहगल ने फोन पर ज्योति से बात की। उसका हौसला बढ़ाया। भविष्य में हरसंभव मदद का आश्वासन दिया।

जिला प्रशासन की पहल पर बन रहा शौचालय

जिला प्रशासन की पहल पर हर घर शौचालय योजना के तहत ज्योति के घर शौचालय का निर्माण कराया जा रहा है। बीडीओ ने निर्माण शुरू करवाया है।

पिता को नौकरी देने की पेशकश

ऑल इंडिया दुसाध परिवार ने भी ज्योति को सम्मानित किया। राष्ट्रीय अध्यक्ष राजकुमार भारती के नेतृत्व में टीम सिरहुल्ली गांव पहुंची। ज्योति को साइकिल, कपड़े, चादर सहित 51 सौ रुपये दिए। ज्योति के पिता को नौकरी देने की पेशकश की। इधर, दिल्ली स्थित सार्थक फांउडेशन के संस्थापक विक्रम मिश्रा के नेतृत्व में उनकी टीम ज्योति से मिलने पहुंची। परिवार को एक बोरा चावल, दाल, तेल आदि दिया। विक्रम ने ज्योति की उच्च शिक्षा के साथ उसके विवाह का खर्च उठाने का एलान किया।

ज्योति के पिता का निशुल्क इलाज की व्यवस्था

ऑल कंपाउंडर एसोसिएशन ने भी ज्योति को सम्मानित किया। एसोसिएशन के सदस्यों ने बैग, सैनिटाइजर, मास्क, कपड़े, मेडल, साबुन, डायरी सहित अन्य सामान दिए। अध्यक्ष अमरेश कुमार यादव ने कहा कि ज्योति के पिता के निशुल्क इलाज की व्यवस्था की जाएगी।  एसोसिएशन के सदस्यों ने पिता-पुत्री की मौके पर स्क्रीङ्क्षनग कर घर व आसपास को सैनिटाइज किया।

Posted By: Akshay Pandey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस