Move to Jagran APP

Bihar: बेनीपुर के स्कूल में प्राण संकट में डालकर पढ़ रहे 321 बच्‍चे, कभी भी नदी में हो सकता है समाहित

Darbhanga Dangerous School Building कमला नदी की उपधारा की उड़ाही के नाम पर काटी गई मिट्टी से हरिहरपुर पंचायत के मध्य विद्यालय इब्राहिमपुर के अस्तित्व पर खतरा मंडरा रहा है। स्कूल भवन के कमरे व दीवार में दरारें पड़ गई हैं।

By Laltuna JhaEdited By: Prateek JainPublished: Tue, 21 Mar 2023 01:17 AM (IST)Updated: Tue, 21 Mar 2023 01:17 AM (IST)
Bihar: बेनीपुर के स्कूल में प्राण संकट में डालकर पढ़ रहे 321 बच्‍चे, कभी भी नदी में हो सकता है समाहित
हरिहरपुर पंचायत के मध्य विद्यालय इब्राहिमपुर के अस्तित्व पर खतरा मंडरा रहा है।

बेनीपुर, संवाद सहयोगी: कमला नदी की उपधारा की उड़ाही के नाम पर काटी गई मिट्टी से हरिहरपुर पंचायत के मध्य विद्यालय इब्राहिमपुर के अस्तित्व पर खतरा मंडरा रहा है।

loksabha election banner

भवन से करीब दस फीट की दूरी में पूरब की ओर लगभग 20 फीट नदी से मिट्टी काटकर गहरा कर दिया गया है। इससे विद्यालय दो मंजिल के विद्यालय भवन की नींव धंस गई है और भवन पूरब की ओर आधा से एक फीट तक झुक गया है।

स्कूल भवन के कमरे व दीवार में दरारें पड़ गई हैं। यह कभी भी नदी की धारा में समाहित हो सकता है। दो मंजिल के आठ कमरे वाले इस भवन का निर्माण बिहार शिक्षा परियोजना की ओर से वर्ष 2007-08 में कराया गया था।

वैसे इस स्कूल में कुल 14 कमरे हैं। दो का उपयोग कार्यालय के कार्य में होता है। चार कमरे की छत से प्लास्टर गिरता रहता है, इस वजह से उसमें ताला बंद कर दिया गया है।

इस विद्यालय में वर्ग एक से लेकर आठ तक पढ़ाई होती है। नामांकित छात्र छात्राओं की संख्या 321 है। एक महिला समेत दस शिक्षक पदस्थापित हैं। प्रधानाध्यापक की मानें तो विद्यालय 14 कमरे हैं, जिनमें एक भी पठन-पाठन के योग्य नहीं है।

विद्यालय में पठन-पाठन तो चल रहा है, लेकिन हर समय हादसे की आशंका शिक्षक एवं छात्र छात्राओं को सताती रहती है।

शिक्षा समिति के अध्यक्ष रामदेव पासवान एवं स्कूल के प्रधानाध्यापक कोमल कांत झा ने बताया कि बेनीपुर सीओ और जिला शिक्षा पदाधिकारी को इस बाबत कई बार लिखित शिकायत की गई, लेकिन अभी तक कोई नतीजा नहीं निकला है।

साप्ताहिक जांच के दौरान बेनीपुर एसडीओ शंभूनाथ झा एवं सीओ भुवनेश्वर झा भी विद्यालय का निरीक्षण कर चुके हैं।

विद्यालय की समस्यायों बारे में वरीय अधिकारियों व जनप्रतिनिधियों को जानकारी दे दी गई है, लेकिन अब तक विभागीय अभियंता ने इसकी जांच पड़ताल नहीं की है।

विद्यालय की स्थिति के बारे में जानकारी मिली है। इसकी जांच पड़ताल के लिए उच्चाधिकारियों को लिखा गया है। स्कूल के भवन के बारे शिक्षा परियोजना के अभियंता को सूचित किया गया है। जांच पड़ताल कर स्कूल के हित में आवश्यक कार्रवाई होगी। - इंदु सिन्हा, प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी, बेनीपुर।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.