Move to Jagran APP

जेरिएट्रिक केयर से बेहतर कॅरियर को मुकाम

लनामिविवि के इंस्टीट्यूट ऑफ जेरोंटोलॉजी एंड जेरियाट्रिक्स में एक वर्षीय पीजी डिप्लोमा कोर्स इन जेरियाट्रिक केयर के नए सत्र 2019-20 की कक्षा का शुभारंभ शनिवार को किया गया।

By JagranEdited By: Published: Sun, 13 Oct 2019 12:54 AM (IST)Updated: Sun, 13 Oct 2019 06:10 AM (IST)
जेरिएट्रिक केयर से बेहतर कॅरियर को मुकाम
जेरिएट्रिक केयर से बेहतर कॅरियर को मुकाम

दरभंगा । लनामिविवि के इंस्टीट्यूट ऑफ जेरोंटोलॉजी एंड जेरियाट्रिक्स में एक वर्षीय पीजी डिप्लोमा कोर्स इन जेरियाट्रिक केयर के नए सत्र 2019-20 की कक्षा का शुभारंभ शनिवार को किया गया। कार्यक्रम में प्रतिकुलपति प्रो. जय गोपाल ने कहा कि वृद्ध सुश्रुषा पर केंद्रित इस पाठ़्यक्रम के दौरान प्रशिक्षण प्राप्त कर वृद्ध जनों के एकाकीपन को हराना होगा, जो आज के समय में बुढ़ापे की सबसे बड़ी समस्या है। प्रतिकुलपति ने नवनामांकित छात्रों को शुभकामनाएं देते हुए जेरिएट्रिक केयर के क्षेत्र में रोजगार के अवसरों से भी रूबरू कराया। कहा कि इस क्षेत्र में आने से ना केवल एक बेहतर आजीविका मिलती है, बल्कि वृद्ध जनों की सेवा कर आत्मसंतुष्टी की प्राप्ति भी होती है। डीन स्टूडेंट वेलफेयर प्रो. रतन कुमार चौधरी ने विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के दिशा-निर्देश एवं वर्तमान कुलपति प्रो. सुरेंद्र कुमार सिंह की पहल पर विश्वविद्यालय में चल रहे सभी पाठ्यक्रमों का वर्गारंभ या दीक्षारंभ होने पर प्रसन्नता जाहिर की। कहा कि जेरिएट्रिक केयर आज समय की मांग है। छोटे से लेकर बड़े शहरों तक में इस विधा में प्रशिक्षण प्राप्त युवाओं की मांग तेजी से बढ़ रही है। कुलसचिव कर्नल निशीथ कुमार राय ने कहा कि ऐसे आयोजनों से पुरातन गुरु-शिष्य परंपरा का एक तरह से निर्वहन हो पाता है और विद्यार्थियों को अपने विषय की उपयोगिता एवं महत्ता की समझ बढ़ती है। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए स्नातकोत्तर गृह विज्ञान विभागाध्यक्ष प्रो. निर्मला झा ने इंस्टीट्यूट ऑफ जेरंटोलॉजी एंड जेरिएट्रिक्स के तत्वावधान में जेरोंटेक्नोलॉजी में छह माह के सर्टिफिकेट कोर्स के बाद इस नवाचारी एक वर्षीय डिप्लोमा कोर्स को आरंभ किया जाना एक ऐतिहासिक कदम है। विश्वविद्यालय प्रशासन के नेतृत्व में निरंतर बुजुर्गों के कल्याण को केंद्र में रखकर सकारात्मक कोशिशों के लिए आईजीजी को उन्होंने साधुवाद दिया एवं इसके उत्तरोत्तर प्रगति एवं उज्जवल भविष्य की कामना की। धन्यवाद ज्ञापन के क्रम में डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम महिला प्रौद्योगिकी संस्थान के निदेशक एवं जंतु विज्ञान के वरीय प्राचार्य प्रो. एम नेहाल ने प्रशासनिक व्यस्तताओं के बावजूद इस कार्यक्रम के लिए समय निकालने पर प्रतिकुलपति, डीएसडब्ल्यू व कुलसचिव के प्रति आभार जताया। कार्यक्रम के दौरान विषय प्रवेश, अतिथियों का स्वागत एवं संचालन संस्थान के निदेशक प्रो. भवेश्वर सिंह ने किया। कार्यक्रम के दौरान परिसर में पौधारोपण किया गया और छात्र-छात्राओं ने स्वच्छता का संकल्प लिया।

loksabha election banner

--------------------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.