Move to Jagran APP

जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में एक नए युग की शुरुआत

सांसद गोपालजी ठाकुर ने दुर्गा पूजा के अवसर पर शनिवार को अलीनगर विधानसभा क्षेत्र के विभिन्न पूजा-पंडालों में पहुंचकर माता का आशीर्वाद प्राप्त किया।

By JagranEdited By: Published: Sun, 06 Oct 2019 12:23 AM (IST)Updated: Sun, 06 Oct 2019 06:28 AM (IST)
जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में एक नए युग की शुरुआत
जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में एक नए युग की शुरुआत

दरभंगा । सांसद गोपालजी ठाकुर ने दुर्गा पूजा के अवसर पर शनिवार को अलीनगर विधानसभा क्षेत्र के विभिन्न पूजा-पंडालों में पहुंचकर माता का आशीर्वाद प्राप्त किया। इस दौरान उन्होंने विभिन्न स्थानों पर लोगों को मोदी सरकार के जम्मू-कश्मीर से धारा 370 और 35 ए हटाए जाने और कश्मीर सहित लद्दाख के आमलोगों के जीवन में आए सकारात्मक बदलाव और हो रहे विकास कार्यों से अवगत कराया। सांसद ने कहा कि जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के भाई-बहन पहले अपने कई अधिकारों से वंचित थे, जो उनके विकास में बड़ी बाधा थी। मोदी सरकार के नेतृत्व में गृहमंत्री अमित शाह के इस ऐतिहासिक निर्णय से वह सारी बाधाएं अब दूर हो गई हैं। जो सपना सरदार वल्लभ भाई पटेल, बाबा साहब अंबेडकर, डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी और अटल बिहारी वाजपेयी ने देखा था, उसे मोदी सरकार की ²ढ़ इच्छाशक्ति ने साकार कर दिया। अब जम्मू-कश्मीर सहित लद्दाख में एक नए युग की शुरुआत हुई है। अनुच्छेद 370 और 35 ए ने जम्मू-कश्मीर को अलगाववाद, आतंकवाद, परिवारवाद और व्यवस्थाओं में बड़े पैमाने पर फैले भ्रष्टाचार के अलावा कुछ नहीं दिया। इन दोनों अनुच्छेद का देश के खिलाफ कुछ लोगों की भावनाएं भड़काने के लिए पाकिस्तान के द्वारा एक शस्त्र के तौर पर इस्तेमाल किया जा रहा था। जम्मू-कश्मीर और लद्दाख का विकास अपेक्षाकृत उस गति से नहीं हो पाया, जिसके वे हकदार थे। केंद्र सरकार में अनुच्छेद 370 हटाने के साथ ही अभी कुछ कालखंड के लिए जम्मू कश्मीर को सीधे केंद्र सरकार के शासन में रखने का फैसला बहुत सोच समझ कर लिया गया है। जब से वहां राज्यपाल का शासन लगा है, जम्मू-कश्मीर का प्रशासन सीधे केंद्र सरकार के संपर्क में है। इसकी वजह से बीते कुछ महीनों में वहां गुड गवर्नेंस और विकास जमीन पर दिखने भी लगा है। पहले जो योजनाएं सिर्फ कागजों पर सिमटी रहती थी, उन्हें अब जमीन पर उतारा जा रहा है। दशकों से लटके प्रोजेक्ट को नई गति मिली है। गोपालजी ने कहा कि मोदी सरकार का मूल मंत्र सबका-साथ, सबका विकास और सबका विश्वास है। इसके तहत जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में विकास की गंगा बहाकर एक नया कश्मीर बनाने का संकल्प लिया है। इस दौरान अलीनगर विधानसभा के पूर्व प्रत्याशी मिश्रीलाल यादव, तारडीह प्रमुख आलोक कुमार झा, जिला परिषद सदस्य माधव झा आजाद, मंडल अध्यक्ष सुजीत चौधरी, घनश्यामपुर मंडल अध्यक्ष मणिकांत मिश्र, बालेंदु झा, दिगंबर यादव, भगवान जी झा, विनय चौधरी, ओमप्रकाश सिंह, कृष्णा मिश्रा, विकास बिहारी, शंभू यादव, चंद्रमोहन कुंवर, अमित कुमार, कन्हैया जी, अखिलेश कुमार सहित दर्जनों कार्यकर्ता मौजूद थे।

loksabha election banner

------------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.