Move to Jagran APP

ट्रेन ठहराव को लेकर अनशन पर डटे आंदोलनकारी

सकरी-बिरौल-हरनगर रेलखंड के नवादा गांव के पास श्रमदान से निर्मित जगदंबा रेलवे हाल्ट पर ट्रेनों के ठहराव की मांग को लेकर शनिवार को चौथे दिन भी अनशन जारी रहा।

By JagranEdited By: Published: Sun, 19 Aug 2018 01:44 AM (IST)Updated: Sun, 19 Aug 2018 01:44 AM (IST)
ट्रेन ठहराव को लेकर अनशन पर डटे आंदोलनकारी
ट्रेन ठहराव को लेकर अनशन पर डटे आंदोलनकारी

दरभंगा। सकरी-बिरौल-हरनगर रेलखंड के नवादा गांव के पास श्रमदान से निर्मित जगदंबा रेलवे हाल्ट पर ट्रेनों के ठहराव की मांग को लेकर शनिवार को चौथे दिन भी अनशन जारी रहा। रेलखंड पर डीआरएम के आदेश से ट्रेनों का परिचालन ठप रहा। इस बीच समस्तीपुर से पहुंचे रेल अधिकारियों एवं अनशनकारियों के बीच वार्ता विफल रही। इसके बाद रेल अधिकारी लौट गए।

loksabha election banner

अनशन पर बैठे जगदंबा हाल्ट निर्माण संघर्ष समिति के सचिव रामकुमार झा बब्लू, अलीनगर के जिला पार्षद नबी हसन कारी, तारडीह प्रखंड के जिला पार्षद माधव झा के नेतृत्व में एक दर्जन से अधिक ग्रामीणों ने मांग की पूर्ति तक आंदोलन पर डटे रहने की घोषणा की। समस्तीपुर रेल मंडल के सहायक डीसीएम अनिल कुमार, दरभंगा के डीसीआइ संजीव रमण, एसडीओ प्रदीप कुमार झा, डीएसपी उमेश्वर चौधरी, आरपीएफ कमांडेंट दलबल के साथ स्थल पर पहुंचकर अनशनकारियों से वार्ता की और अनशन समाप्त करने की अपील की। लेकिन अनशनकारियों का नेतृत्व कर रहे संघर्ष समिति के सचिव रामकुमार झा बब्लू ने अनशन नहीं समाप्त करने की बात कही। कहा कि हाजीपुर के जोनल रेल परिचालन प्रबंधक सीबी गुप्ता ने 12 अगस्त को ही जगदंबा हाल्ट पर प्रतिदिन एक मिनट रुकने की घोषणा की। मोबाइल फोन से संषर्ष समिति के सदस्यों को इसकी जानकारी दी। जिसके बाद 12 से लेकर 14 अगस्त तक ट्रेन इस हाल्ट पर रुकी भी। लेकिन एकाएक 15 से इस हाल्ट पर ट्रेन का ठहराव बंद हो गया जिसके कारण ग्रामीणों में रेलवे के प्रति भारी आक्रोश है। रेल पदाधिकारी ने समिति को गुमराह कर ठगने का कार्य किया है। आश्चर्य की बात तो यह है कि रेलवे चार दिनों से बेवजह इस खंड में ट्रेन का परिचालन बंद कर संघर्ष समिति को बदनाम करने की साजिश कर रही है। उन्होंने सकरी-बिरौल-हरनगर रेलखंड पर अविलंब ट्रेन का परिचालन शुरू कराने की मांग की। कहा कि जबतक इस हाल्ट पर नियमित रूप से ट्रेन का ठहराव नहीं होगा तबतक अनशन जारी रहेगा। जबकि सहायक डीएसएम ने कहा कि आपलोगों की मांग पर वरीय पदाधिकारी गंभीरतापूर्वक विचार कर रहे हैं। इसलिए आपलोग अनशन को समाप्त कर दें लेकिन अनशनकारी सहमत नहीं हुए। सभी पदाधिकारी वापस लौट गए। विभिन्न हाल्ट पर अनशन के समर्थन में धरना-प्रदर्शन करेंगे जिला पार्षद : अनशन स्थल पर पहुंचीं जिला परिषद अध्यक्ष गीता देवी, उपाध्यक्ष ललिता झा ने कहा कि प्रशासनिक पदाधिकारी अनशनकारियों की घोर उपेक्षा कर रहे हैं। चार दिन से लगातार अनशन पर बैठे आंदोलनकारियों की हालत गंभीर हो गई है। संघर्ष समिति के सदस्यों की मांग जायज है। रेलवे ने धोखा दिया है, इसलिए अब जबतक इस हाल्ट पर ट्रेन नहीं रुकेगी तबतक संघर्ष समिति के सदस्यों के समर्थन में जिले के विभिन्न रेलवे हाल्ट पर जिला पार्षदों द्वारा धरना प्रदर्शन किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.