Move to Jagran APP

23 को दिखेगी दरभंगा चिकित्सा महाविद्यालय की ऐतिहासिक झलक

दरभंगा। दरभंगा चिकित्सा महाविद्यालय का 96 वां स्थापना दिवस 23 फरवरी को कॉलेज के ऑडिटोरि

By JagranEdited By: Published: Mon, 22 Feb 2021 01:16 AM (IST)Updated: Mon, 22 Feb 2021 01:16 AM (IST)
23 को दिखेगी दरभंगा चिकित्सा महाविद्यालय की ऐतिहासिक झलक
23 को दिखेगी दरभंगा चिकित्सा महाविद्यालय की ऐतिहासिक झलक

दरभंगा। दरभंगा चिकित्सा महाविद्यालय का 96 वां स्थापना दिवस 23 फरवरी को कॉलेज के ऑडिटोरियम में आयोजित होगा। एक दिवसीय कार्यक्रम ऐतिहासिक होगा। कॉलेज के इतिहास एवं इसके भविष्य को लेकर चर्चाएं होंगी। कॉलेज के छात्र-छात्राओं द्वारा रंगारंग कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए जाएंगे। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि पद्मश्री मानस बिहारी वर्मा होंगे। कार्यक्रम की पूरी तैयारी कर ली गई है। इसके लिए सभी तैयारी पूरी कर ली गई है। मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. एचएन मिश्रा के नेतृत्व में कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा।

loksabha election banner

रविवार को लेक्चर थिएटर में कार्यक्रम के आयोजकों ने मुख्य आयोजन सचिव डॉ. अशोक कुमार, आयोजन सचिव डॉ. श्रीमती शीला कुमारी साहु, डॉ. पुनम कुमारी, डॉ. आशा कुमारी और डॉ. ओम प्रकाश ने आयोजन को लेकर रूपरेखा प्रस्तुत की। समिति के सचिव डॉ. शीला ने बताया कि सुबह आठ बजे के बाद से कार्यक्रम की शुरूआत की जाएगी। ओल्ड बिल्डिग में वरिष्ठ चिकित्सक डॉ. अनिल कुमार सिन्हा कॉलेज का ध्वजारोहण करेंगे। ओल्ड बिल्डिग में कॉलेज के संस्थापक महाराजा रामेश्वर सिंह की प्रतिमा पर माल्यार्पण के बाद कार्यक्रम का आरंभ किया जाएगा। इस दौरान देश भक्ति गीतों की धुन पर पूर्ववर्ती छात्र-छात्राएं प्रस्तुत करेंगी। इस प्रशासनिक भवन के अत्याधुनिक केंद्रीय लाइब्रेरी में कॉलेज के संस्थापक रामेश्वर सिंह के तैल चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित की जाएगी। आयोजन सचिव डॉ. ओम प्रकाश ने बताया कि स्थापन दिवस अन्य सभी कार्यक्रम ऑडिटोरियम में की जाएगी। ऑडिटोरियम में पूर्ववर्ती छात्र-छात्राओं का मिलन समारोह आयोजित कार्यक्रम भी आयोजित किया जाएगा। डॉ. पूनम कुमारी ने बताया कि शैक्षणिक विषयों में बेहतर छात्र-छात्राओं को स्वर्ण पदक से सम्मानित किया जाएगा। डॉ. आशा कुमारी ने बताया कि इस मौके पर डीएमसीएच मेडिसीन विभाग के अवकाश प्राप्त डॉ. एके गुप्ता व्याख्यान प्रस्तुत करेंगे।

-----------------

स्थापना दिवस के दिन एमबीबीएस विद्यार्थियों को किया जाएगा सम्मानित दरभंगा मेडिकल कॉलेज अस्पताल के एमबीबीएस और पीजी छात्र- छात्राओं को आर्यभट्ट विश्वविद्यालय पटना में अच्छे अंक प्राप्त करने पर दरभंगा मेडिकल कॉलेज की स्थापना दिवस 23 फरवरी को सम्मानित किया जाएगा। प्राचार्य डॉ. केएन मिश्रा ने सम्मानित होने वाले छात्र-छात्राओं की सूची रविवार को जारी कर दी है। इसमें 39 छात्र शामिल हैं।

सम्मानित होने वाले छात्र-छात्राएं

एमबीबीएस के पैथोलॉजी विषय में श्वेता सुमन को डॉ. आरएनपी सिंहा, माइक्रोबायोलॉजी में कौशिकी और सुनीता कुमारी को डॉ. जगदीश शर्मा, फार्माकोलॉजी में रोहित राज को डॉ. राज रंजन प्रसाद, एफएमटी में निभा कुमारी और कौशिकी को एफएमटी गोल्ड मेडल, बीएम में इम्तियाज आलम को डॉ. एसडी सिंह, कान-नाक एवं गला विषय में राजा पासवान, सौरव सुमन और प्रिया मिश्रा को डॉ. राघव शरण, नेत्र रोग में रचना बेला को डॉ. आरके झा मेडल से करेंगे। थर्ड प्रोफेशनल एमबीबीएस पार्ट टू में देवोजीत पाल को डॉ. अमरकांत झा अमर, जनरल मेडिसिन में देवोजीत पॉल को डॉ. बालेश्वर प्रसाद सिन्हा, जेनरल मेडिसिन फीमेल टॉपर में पुतुल कुमारी को डॉ. भवनाथ मिश्रा, स्त्री एवं प्रसूति रोग फ‌र्स्ट टॉपर कविता सिजवाली को डॉ. गुलाब झा, स्त्री एवं प्रसूति रोग में सेकंड टॉपर संजीव कुमार को डॉ रीता कुमारी झा, जेनरल सर्जरी में अतुल कुमारी को डॉ. यूपी सिंह, शिशु रोग के पुरुष टॉपर में संजीव कुमार को डॉ. बीएन दासगुप्ता, शिशु रोग के पुरुष में द्वितीय टॉपर विनीत जोशी को डॉ. वीरेंद्र कुमार और इसी विषय में महिला में जय हिद फातिमा को मुन्नी मिश्रा अवार्ड से सम्मानित करेंगी। ओवरऑल बेस्ट एकेडमी परफॉर्मेंस के विश्वविद्यालय परीक्षा में कविता सिजवाली को डॉ. एसएन यादव पुरस्कार दिया जाएगा। बेस्ट ऑल राउंडर प्रसन्ना वाला को तेजस्वी अवार्ड डॉ सरोज वर्मा, बेस्ट ऑल राउंडर पुरुष में अर्पित राज को तेजस्वी अवार्ड और डॉ. रणधीर लाल को मेडल से सम्मानित किया जाएगा।

--------------------------- एमडी में इन्हें मिलेगा मेडल:

एमडी जेनरल मेडिसिन में फ‌र्स्ट टॉपर डॉ आलोक कुमार झा को डॉ. एमपी मिश्रा अवार्ड, एमडी जेनरल मेडिसिन के सेकंड टॉपर डॉ. अद्वैत अकाश को डॉ. बी एन सिन्हा, ईएनटी में डॉ शमी अहमद को डॉ. राघव शरण अवार्ड, एमडी स्त्री एवं प्रसूति रोग में डॉ. रेखा कुमारी को डॉक्टर गोरी रानी सिन्हा और इसी विषय में सेकंड टॉपर डॉक्टर अंजली कुमारी को डॉ सुनीति सिन्हा अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा । इसके अलावा एमएस जेनरल सर्जरी के टॉपर डॉ. विनीत गर्ग को डॉ. नवीन प्रसाद सिन्हा अवार्ड और इसी विषय में टॉपर डॉ. चांद को डॉ. अवधेश कुमार सिन्हा अवार्ड , एमएस ऑर्थो में डॉ. विवेकानंद कुमार को डॉ. सुनील कुमार मल्लिका को नेत्र रोग में राजेश कुमार सिंह को डॉ चितामणि अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा। शिशु रोग में सौम्या सिंह को डॉ. एनपी गुप्ता अवार्ड ,फार्माकोलॉजी में डॉ. सुशील कुमार को डॉ. राज रंजन प्रसाद अवार्ड और शिशु रोग में डॉ रणधीर कुमार मिश्रा को डॉ. रिजवान हैदर अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.