Move to Jagran APP

शहरी जलजमाव ने खोली व्यवस्था की पोल, संक्रमण के खतरे से सहमे लोग

दरभंगा। शहर की मुख्य सड़कों से लेकर वार्डों में सड़क किनारे जगह-जगह जलजमाव आपकी सेह

By JagranEdited By: Published: Mon, 13 Jul 2020 01:31 AM (IST)Updated: Mon, 13 Jul 2020 06:11 AM (IST)
शहरी जलजमाव ने खोली व्यवस्था की पोल, संक्रमण के खतरे से सहमे लोग
शहरी जलजमाव ने खोली व्यवस्था की पोल, संक्रमण के खतरे से सहमे लोग

दरभंगा। शहर की मुख्य सड़कों से लेकर वार्डों में सड़क किनारे जगह-जगह जलजमाव आपकी सेहत के लिए ठीक नहीं। इससे होकर गुजरना यानि बीमारी को दावत देना है। सड़क किनारे गिराए जा रहे कचरे और जलजमाव के बीच गुजरते लोग अपने साथ कई तरह की बीमारी भी घर ले जा रहे है। इन कचरों में बॉयो बेस्ट कचरा भी होता है, जो काफी खतरनाक है। इसके डिस्पोजल की कोई व्यवस्था निगम के पास नहीं है। निगम क्षेत्र अंतर्गत सभी 48 वार्डों में कोई ऐसी सड़क नहीं, जहां सड़कों पर जलजमाव की समस्या ना हो। दरअसल निगम की ओर से सड़क किनारे जगह-जगह प्वांइट पर कचरा गिराकर उसे छोड़ दिया जाता है। इन स्थानों पर गाय, कुत्ते सहित सूअरों का झुंड विचरण करता नजर आ जाएगा। इसी क्रम में रविवार को दैनिक जागरण की टीम ने वार्ड 12 के राजकुमारगंज और रामबाग इलाके की पड़ताल की। इस दौरान दरभंगा महाराज के किले के अंदर बसे रामबाग इलाके में जगह-जगह जलजमाव और कचरा पसरा नजर आया। इन कचरों के आसपास गाय, कुत्ते और सूअरों का झुंड मंडरा रहा था। इस इलाके में नालियों का निर्माण नहीं होने के कारण जलजमाव की समस्या से लोगों को दो-चार होना पड़ता है। रिहाइसी इलाके में बने आलीशान मकानों के बीच सड़कों पर परसी गंदगी और कचरा इसकी खूबसूरती में दाग लगाते दिख रहे है। वहीं, वार्ड के पार्षद के राजकुमारगंज स्थित आवाज से मुख्य सड़क तक आने वाले रास्ते में सड़क किनारे जगह-जगह जलजमाव और कचरा आम बात है। यहां तक की पार्षद आवास के अगल-बगल पक्की नाली का निर्माण तक नहीं किया जा सका है।

loksabha election banner

------------------------

कहते है पूर्व पार्षद

वार्ड 12 में अपने कार्यकाल के दौरान कई योजनाओं को धरातल पर उतारने की पूरी कोशिश की थी। मेरे कार्यकाल में पूरे वार्ड में सड़कों का जाल बिछाया गया। इसके बाद एक भी निर्माण कार्य नहीं हुआ। डेनवी रोड की स्थिति इसका जीता-जागता उदाहरण है। वर्तमान पार्षद को सड़क सहित नाला निर्माण और नियमित रुप से कचरे के उठाव की ओर ध्यान देना चाहिए।

अर्पणा देवी।

----------------

कहते है पार्षद

वार्ड काफी बड़ा है। निगम के पास जो संसाधन है, उससे पूरे वार्ड का कायाकल्प नहीं किया जा सकता है। इसके लिए मानव बल के अतिरिक्त उपकरणों की आवश्कता है। फिर भी जहां तक किया जा सकता है, उसके लिए प्रयासरत रहता हूं। वार्ड के बड़े नालों की सफाई का कार्य चल रहा है। कई मुददों को स्थायी समिति की बैठक में उठाया गया है, जिसपर काम होना बाकी है। जल्द ही रुके हुए काम को पूरा कराया जाएगा। इधर, निगम प्रशासन की लापरवाही के कारण गैंग उचित स्थान पर नहीं पहुंच पाता है।

उपेंद्र कुमार।

-----------------

कहते हैं चिकित्सक

जलजमाव के बीच पसरी गंदगी से होकर गुजरने से फंगल इंफेक्शन सहित कई तरह की बीमारियों का खतरा बना रहता है। खासकर वर्तमान समय में इससे कोरोना के संक्रमण का खतरा हो सकता है। हो सकता है कि कोई कोरोना संक्रमित मरीज उपयोग किए सामानों को यदि इन स्थानों पर फेंक दें तो कोरोना के खतरे से इंकार नहीं किया जा सकता है।

डॉ. सुधीर कुमार श्रीवास्तव।

---------------

कहते हैं लोग

कहने को यह रिहाइसी इलाका है, लेकिन बुनियादी सुविधाओं का घोर अभाव है। जलजमाव के बीच चलने की विवशता ने इस इलाके की खूबसूरती में दाग लगा दिया है।

परमानंद झा, रामबाग।

-------------------

इस इलाके में नगर निगम प्रशासन की ओर से कोई बुनियादी सुविधा नहीं दी गई है। नाला निर्माण नहीं होने से सड़कों पर पानी फैला रहता है। कचरे का नियमित उठाव नहीं होने से बीमारी की आशंका बनी हुई है।

मीरा देवी, रामबाग।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.