Move to Jagran APP

कॉलेजों में नवंबर से शुरू होगा शैक्षणिक सत्र

दरभंगा। मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक की अध्यक्षता में मंगलवार को मंत्रालय यूजीसी समेत अन्य पदाधिकारियों की बैठक हुई।

By JagranEdited By: Published: Thu, 09 Jul 2020 12:55 AM (IST)Updated: Thu, 09 Jul 2020 12:55 AM (IST)
कॉलेजों में नवंबर से  शुरू होगा शैक्षणिक सत्र
कॉलेजों में नवंबर से शुरू होगा शैक्षणिक सत्र

दरभंगा। मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक की अध्यक्षता में मंगलवार को मंत्रालय, यूजीसी समेत अन्य पदाधिकारियों की बैठक हुई। इसमें यह फैसला लिया गया है कि जेईई मेन और नीट 2020 परीक्षा का रिजल्ट जारी होने तक दिल्ली विश्वविद्यालय समेत देश के सभी विश्वविद्यालयों को अपनी एडमिशन विडो ओपन रखनी होगी। ताकि, कोई भी छात्र उच्च शिक्षा में दाखिले से वंचित नहीं रहे। यूजीसी कमीशन की बैठक के तहत संशोधित गाइडलाइन आने के कारण अब दिल्ली विश्वविद्यालय में ओपन बुक परीक्षा 15 अगस्त के बाद होगी। डीयू प्रशासन को 10 जुलाई से शुरू होने वाली परीक्षाओं को एक महीना स्थगित करने को कहा गया है। सूत्रों के मुताबिक, केंद्रीय मंत्री ने डीयू ओपन बुक एग्जाम मामले में छात्रों की दिक्कतों पर यूजीसी और दिल्ली विश्वविद्यालय प्रशासन से विस्तार से रिपोर्ट ली। फिर केंद्रीय मंत्री ने यूजीसी और दिल्ली विश्वविद्यालय प्रशासन को निर्देश दिया है कि 15 अगस्त के बाद परीक्षा आयोजित की जाए। एक महीने में ओपन बुक एग्जाम को लेकर अपनी तैयारी जांच कर रिपोर्ट दे कि क्या यह संभव है। इसके अलावा छात्रों को भी परीक्षा की तैयारियों का मौका मिल जाएगा। जिन छात्रों के पास इस ऑनलाइन परीक्षा देने का साधन नहीं है, वे भी अपनी तैयारी कर लेंगे। हालांकि 15 अगस्त के बाद जब डीयू प्रशासन ओपन बुक एग्जाम पर अपनी तैयारियों के आधार पर शेड्यूल जारी करेगा, उससे पहले एक रिपोर्ट मंत्रालय को भी देनी होगी। इसमें बताना होगा कि छात्रों को इससे किसी प्रकार की परेशानी तो नहीं होगी। विश्वविद्यालयों में 30 सितंबर तक अंतिम वर्ष की परीक्षा आयोजित करने के आधार पर अक्तूबर या नवंबर तक रिजल्ट जारी हो जाएंगे। इस प्रकार विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में 2020 सत्र नवंबर तक ही शुरू हो पाएगा।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.