Move to Jagran APP

बनने के साथ क्षतिग्रस्त होने लगीं पीसीसी सड़कें

दरभंगा। बेनीपुर नगर परिषद क्षेत्र के 29 वार्डों में पिछले चार-पांच वर्षों में करोड़ो रुपये की लागत से पीसीसी सड़कों का निर्माण तो करवाया गया लेकिन गुणवत्तापूर्ण कार्य नहीं होने के कारण अधिकांश सड़कें कुछ ही दिनों के बाद जगह-जगह क्षतिग्रस्त होती चली गई।

By JagranEdited By: Published: Fri, 03 Jul 2020 12:48 AM (IST)Updated: Fri, 03 Jul 2020 06:13 AM (IST)
बनने के साथ क्षतिग्रस्त होने लगीं पीसीसी सड़कें
बनने के साथ क्षतिग्रस्त होने लगीं पीसीसी सड़कें

दरभंगा। बेनीपुर नगर परिषद क्षेत्र के 29 वार्डों में पिछले चार-पांच वर्षों में करोड़ो रुपये की लागत से पीसीसी सड़कों का निर्माण तो करवाया गया, लेकिन गुणवत्तापूर्ण कार्य नहीं होने के कारण अधिकांश सड़कें कुछ ही दिनों के बाद जगह-जगह क्षतिग्रस्त होती चली गई। विगत चार-पांच वर्षों में दर्जनों पथों का निर्माण नगर परिषद कार्यालय की ओर से करवाया गया था। एक दर्जन से अधिक पथों का निर्माण करवाने के लिए नगर परिषद कार्यालय ने डूडा को अधिकृत किया था। लोगों का कहना है कि सड़क निर्माण में स्थल पर करवाए गए कार्यों का प्राक्कलन अभियंताओं द्वारा लागत से डेढ़ गुणा अधिक बनाकर सरकारी राशि की जमकर बंदरबांट की गई। प्राक्कलन के अनुसार सड़कों का निर्माण नहीं हुआ जिसके कारण कुछ दिन बाद ही क्षेत्र के डखराम, धेरूख, मझौड़ा, बहेड़ा, कजियाना, चौगमा, बेनीपुर, आशापुर, नंदापट्टी आदि गांवों के विभिन्न वार्डों की सड़कें जगह-जगह क्षतिग्रस्त होने लगी। सबसे खराब स्थिति बेनीपुर, करहरी, चौगमा एवं बहेड़ा गांवों में बनाए गए पीसीसी सड़कों की हो गई है। इन पथों का निर्माण करोड़ों की लागत से करवाया गया था, लेकिन निर्माण के तीन-चार माह बाद ही ये पथ जगह-जगह क्षतिग्रस्त हो गए। स्थानीय लोगों ने इसकी शिकायत जिलाधिकारी एवं प्रमंडलीय आयुक्त से की थी। गौरतलब है कि इन सड़कों के रखरखाव मद में ठेकेदारों के एमबी को बुक करते समय अभियंताओं ने कुल राशि का पांच प्रतिशत इसलिए काट कर रखा था कि ठेकेदार पथों के क्षतिग्रस्त होने पर उसकी मरम्मत करा सकें, लेकिन एक भी पथ का अब तक रखरखाव मद की राशि से मरम्मत नहीं हो सकी है। इधर, अधिकांश ठेकेदारों का कहना है कि बेनीपुर नगर परिषद के अधीन सड़क निर्माण करवाने में पदाधिकारियों व अभियंताओं द्वारा कमीशन की रेट हाई रहने के बावजूद उनलोगों ने वार्डों में सही ढ़ंग से सड़कों का निर्माण करवाया था। नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी राजेश कुमार झा का कहना है कि क्षतिग्रस्त पथों का अवलोकन किया जा रहा है। अनियमितता बरतने वाले बख्शे नहीं जाएंगे।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.