Move to Jagran APP

पश्चिमी कोशी नहर परियोजना को स्वीकृति, खेतों की सिचाई होगी आसान

दरभंगा। जिले के कई प्रखंडों में विस्तृत सिचाई व्यवस्था व बाढ़ के दीर्घकालीक सुरक्षा सुनिश्चित करने के साथ उत्तर बिहार के एक बड़े क्षेत्र में आवागमन को सुगम बनाने के कई मुद्दे को शुक्रवार को बिहार कैबिनेट ने स्वीकृति दे दी।

By JagranEdited By: Published: Sat, 27 Jun 2020 12:03 AM (IST)Updated: Sat, 27 Jun 2020 12:03 AM (IST)
पश्चिमी कोशी नहर परियोजना को स्वीकृति, खेतों की सिचाई होगी आसान
पश्चिमी कोशी नहर परियोजना को स्वीकृति, खेतों की सिचाई होगी आसान

दरभंगा। जिले के कई प्रखंडों में विस्तृत सिचाई व्यवस्था व बाढ़ के दीर्घकालीक सुरक्षा सुनिश्चित करने के साथ उत्तर बिहार के एक बड़े क्षेत्र में आवागमन को सुगम बनाने के कई मुद्दे को शुक्रवार को बिहार कैबिनेट ने स्वीकृति दे दी। इसमें पश्चिमी कोशी नहर परियोजना भी एक है। इससे 2 लाख 65 हजार हेक्टेयर क्षेत्र में सिचाई क्षमता सुनिश्चित करने की स्वीकृति प्रदान की गई है। बता दें कि दशकों से लंबित दरभंगा एवं मधुबनी जिले के किसानों के लिए अतिमहत्वपूर्ण पश्चिमी कोशी नहर परियोजना को पूर्ण करने के लिए मंत्रीपरिषद की मंजूरी मिल गई है। जल संसाधन विभाग की इस पुनरीक्षित परियोजना में 64240.84 हेक्टेयर क्षेत्र में अतिरिक्त सिचाई का सृजन किया गया है। इसके बाद दरभंगा जिले के केवटी, मनीगाछी, दरभंगा सदर, बहादुरपुर, बेनीपुर सहित मधुबनी जिला के लौकही, खुटौना, बाबूबरही, फूलपरास, अंधराठाढ़ी, घोघरडीहा, झंझारपुर, लखनौर, राजनगर, खजौली, पंडौल, बेनीपटटी, हरलाखी, मधवापुर, कलुआही, रहिका, बासोपटटी और बिस्फी प्रखंड को सीधे सिचाई की सुविधा मिलेगी।

loksabha election banner

जल संसाधन मंत्री संजय कुमार झा ने बताया कि वे दशकों से लंबित पड़ी इस योजना को पूरा कराने का निरंतर प्रयास करते आ रहे थे। कहा कि आज आज की यह ऐतिहासिक उपलब्धि इस बात का पूरक है कि मुख्यमंत्री के विकास की परिकल्पना में उत्तर बिहार एवं मिथिला का एक विशिष्ट स्थान है। निश्चित रुप से इसके पूर्ण होने से मुख्यमंत्री के हर खेत को पानी की परिकल्पना साकार होगी। गौरतलब है कि उक्त योजना 1962 में स्वीकृत हुई, जिसपर 1971 से कार्य शुरु हुआ। लगभग छह दशकों से लंबित इस परियोजना को पूर्व में चार बार पुनरीक्षित करना पड़ा। 2372 करोड़ से अधिक की इस आज की पंचम पुनरीक्षित प्राक्कलन में बिहार सरकार ने 810 करोड़ निवेश करने की स्वीकृति दी है। यह एक ऐतिहासिक उपलब्धि है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.