Move to Jagran APP

एसएमएस से प्राप्त हो जाएगी वज्रपात की अग्रिम सूचना

दरभंगा। मुख्य सचिव दीपक कुमार ने कहा कि मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक 25 से 29 जून तक दरभंगा सहित उत्तर बिहार के अन्य जिले एवं नेपाल के तराई क्षेत्रों में गरज के साथ सामान्य से भारी बारिश होने की सूचना है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 26 Jun 2020 09:50 PM (IST)Updated: Fri, 26 Jun 2020 09:50 PM (IST)
एसएमएस से प्राप्त हो जाएगी वज्रपात की अग्रिम सूचना
एसएमएस से प्राप्त हो जाएगी वज्रपात की अग्रिम सूचना

दरभंगा। मुख्य सचिव दीपक कुमार ने कहा कि मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक 25 से 29 जून तक दरभंगा सहित उत्तर बिहार के अन्य जिले एवं नेपाल के तराई क्षेत्रों में गरज के साथ सामान्य से भारी बारिश होने की सूचना है। 25 जून को भी बारिश एवं ठनका गिरने से दरभंगा सहित राज्य के विभिन्न हिस्सों में कई लोगों की जान चली गई है। भारी बारिश के बीच वज्रपात होने से जानमाल की क्षति की आशंका बढ़ गई है। इस कारण सभी लोग अपने घर पर रहें। अगर बाहर निकलते भी हैं तो बारिश शुरू होने पर किसी सुरक्षित जगह पर चले जाएं। कहा कि इंद्रवज्र मोबाइल एप्प से भी वज्रपात की अग्रिम चेतावनी प्राप्त हो जाएगी। सभी को इंद्रव्रज एप्प मोबाइल में डाउनलोड करने के लिए प्रेरित किया जाए। वे शुक्रवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक को संबोधित कर रहे थे।

loksabha election banner

बैठक में उपस्थित आपदा प्रबंधन विभाग के प्रधान सचिव ने बताया कि वज्रपात की अग्रिम सूचना प्रदान करने के लिए एक एसएमएस सिस्टम विकसित किया गया है। इसके माध्यम से सभी संबंधित अधिकारियों, जनप्रतिनिधि व मीडिया के प्रतिनिधियों समेत अन्य को वज्रपात होने के अलर्ट का मैसेज मिल जाएगा। वज्रपात की अग्रिम सूचना देने के लिए सभी इलेक्ट्रॉनिक चैनलों को नए सिस्टम से जोड़ा जा रहा है। 29 जून से यह प्रणाली शुरू हो जाएगी।

डीएम ने दी जिले में हुई बारिश की जानकारी

समीक्षा के क्रम में जिलाधिकारी डॉ. त्यागराजन एसएम ने बताया कि पिछले 24 घंटे में जिला में औसत 46.42 मिमी बारिश हुई है। इसमें हायाघाट में 103.2 मिमी, कुशेश्वरस्थान में 72.4 मिमी, कुशेश्वरस्थान पूर्वी में 79 मिमी, हनुमाननगर में 97.6 मिमी बारिश हुई है। जिले के सभी नदियों का जलस्तर अभी सामान्य है। सभी तटबंधों पर 24 घंटे निगरानी की जा रही है। कई तटबंधों का निरीक्षण किया है। जिला स्तरीय वरीय पदाधिकारी सभी तटबंधों और बांधों का बराबर निरीक्षण कर रहे है। 24 सदस्यीय एनडीआरएफ टीम पहुंची दरभंगा

डीएम ने बताया कि जिले में एनडीआरएफ कि एक 24 सदस्यीय टीम आ चुकी है। बाढ़ के आने पर इस टीम को राहत एवं बचाव कार्य में लगाया जाएगा। सभी अंचलों में भी पर्याप्त संख्या में नावों की उपलब्धता सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है। पूरा जिला प्रशासन बाढ़ को लेकर अलर्ट मोड में है। आपदा प्रबंधन विभाग के द्वारा जारी एसओपी के तहत बाढ़ आपदा से बचाव एवं राहत कार्य चलाने हेतु सारी तैयारियां कर ली गई है। व्रजपात से मरे लोगों के स्वजनों को मिली अनुदान की राशि डीएम ने बताया कि 25 जून को वज्रपात से मारे गए लोगों के आश्रितों को अनुग्रह अनुदान की राशि का भुगतान कर दिया गया है। मौसम विभाग द्वारा भारी बारिश के पूर्वानुमान के आलोक में संपूर्ण जिले में अलर्ट जारी कर दिया गया है। वज्रपात की अग्रिम सूचना प्रदान करने के लिए सभी लोगों को इंद्रव्रज एप अपने-अपने मोबाइल में डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.