Move to Jagran APP

शाम छह बजे के बाद केवल दवा दुकानें रहेंगी खुली

दरभंगा जिलाधिकारी डॉ. त्यागराजन एसएम ने कहा है कि कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए सामाजिक दूरी सबसे कारगर उपाय है। एक-दूसरे के बीच दूरी रखकर ही कोरोना चक्र को तोड़ने में सफलता मिलेगी। लोगों के एक जगह इकट्ठा होने पर स्वस्थ्य व्यक्ति के भी संक्रमित हो जाने का बड़ा खतरा रहता है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 27 Mar 2020 10:46 PM (IST)Updated: Sat, 28 Mar 2020 06:13 AM (IST)
शाम छह बजे के बाद केवल दवा दुकानें रहेंगी खुली
शाम छह बजे के बाद केवल दवा दुकानें रहेंगी खुली

दरभंगा : जिलाधिकारी डॉ. त्यागराजन एसएम ने कहा है कि कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए सामाजिक दूरी सबसे कारगर उपाय है। एक-दूसरे के बीच दूरी रखकर ही कोरोना चक्र को तोड़ने में सफलता मिलेगी। लोगों के एक जगह इकट्ठा होने पर स्वस्थ्य व्यक्ति के भी संक्रमित हो जाने का बड़ा खतरा रहता है। इसलिए भारत सरकार ने पूरे देश में लॉकडाउन आदेश जारी कर दिया गया है। लॉकडाउन आदेश का कड़ाई से अनुपालन करने की हिदायत लगातार दी जा रही है। लेकिन जीवनयापन हेतु रोजमर्रा की वस्तुओं की खरीदारी को ले लोगों का जुटान हो जाता है। इसलिए आवश्यक वस्तुओं की दुकानों पर लोगों को अलग-अलग खड़ा कराकर सोशल डिस्टेंसिग नियमों का पालन कराया जा रहा है। सभी दुकानदारों को सोशल डिस्टेंसिग नियम का पालन करते हुए ही आवश्यक सामग्रियों की खरीद-बिक्री तथा अनिवार्य सेवाओं को चालू रखने का निर्देश दिया गया है। डीएम ने बताया कि सभी वार्ड और मोहल्ले में आवश्यक वस्तुओं की होम डिलीवरी सेवा प्रदान करने को ले दुकानदारों को प्रेरित किया जाएगा ताकि बाजार में अनावश्यक रूप से भीड़ जमा न हो। उन्होंने ये बातें शुक्रवार को अपने कार्यालय प्रकोष्ठ में आयोजित बैठक के दौरान कहीं। कहा कि 6 बजे शाम के बाद सिर्फ दवा की दुकानें ही खुली रहेगी। बाकी सभी प्रकार की दुकानें बंद रहेगी। इसका सख्ती से पालन किया जाएगा। छोटे-छोटे ग्रुप में बैठकें की जा सकती है। अगर ज्यादा लोगों के साथ बैठक करनी जरूरी है तो खुले परिसर में बैठक की जाएं। लॉकडाउन लागू होने के बाद दिहाड़ी मजदूर, भिखारी आदि को खाने-पीने की संकट उत्पन्न हो गई है। इसलिए ऐसे लोगों को कम्युनिटी किचन चलाकर खाना खिलाने की व्यवस्था हो रही है। नगर निगम क्षेत्र में बेघर और बेसहारा लोगों के रहने एवं भोजन की व्यवस्था की गई है। इसके लिए तत्काल एमएलएसएम कॉलेज भवन का उपयोग किया जा रहा है। समाज कल्याण विभाग के रैन बसेरा में भी ठहरने एवं खाने की व्यवस्था की गई। आदर्श मध्य विद्यालय में कम्युनिटी किचन चालू हो गया है। जिला आपूर्ति पदाधिकारी एवं सभी अनुमंडल पदाधिकारी को कहा गया हैं कि सरकार की घोषणा अनुरूप सभी राशन कार्डधारियों को इस माह का खाद्यान्न शीघ्र उपलब्ध कराने की व्यवस्था सुनिश्चित करें।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.